What is fast tag in hindi

 What is fast tag in hindi 

What is fast tag in hindi
What is fast tag in hindi


आज की हमारी इस पोस्ट में आप जानने वाले है what is fast tag in hindi या फिर आप कह सकते है Fast tag क्या होता है आज की  Internet की दुनिया मे फ़ास्ट टैग अपने आप मे एक बहुत ही बड़ी टेक्नोलॉजी है जो हमारा काफी समय बचाता है जब हम कभी नेशनल हाइवे पर अपनी 4 पहिया या उससे अधिक पहिये वाली वाहनों को लेकर जाते है ऐसे रास्तो में हमे टोल टैक्स भरना पड़ता है जिसके कारण हाईवे पर काफी भीड़ हो जाती है गाड़ियों की इशी भीड़ से छुटकारा पाने के लिए सरकार ने फ़ास्ट टैग की सुबिधा किया जिससे भीड़ जैसी कई परेशानियों से बचा जा सके वैसे तो आज सभी लोग जानते है कुछ न कुछ फ़ास्ट टैग के बारे में लेकिन आज की इस पोस्ट में आपको फ़ास्ट टैग से जुड़ी ऐसी बाते बताने वाले है जिसे हर किसी को जानना चाहिए what is fast tag in hindi के इस पोस्ट को आप पूरा जरूर पढ़ें इसमे आप जानने वाले है फ़ास्ट टैग काम कैसे करता है फ़ास्ट टैग को रिचार्ज कैसे करे फ़ास्ट टैग कैसे बनाते है आप खुद कैसे फ़ास्ट टैग बना सकते इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे चलिये जानते है (Fast tag kya hota hai ) फ़ास्ट टैग क्या होता है ।



🔍Table of contents


What is fast tag in hindi |Fast tag kya hota hai 

फ़ास्ट टैग एक बार कोड टी तरह दिखाई देने वाला एक स्टिकर होता है जो गाड़ियों के wind शील्ड पर लगाया जाता है इस स्टिकर में गाड़ी से संबंधित जानकारी होती है और साथ ही इस स्टीकर में वॉलेट का डेटा भी रहता है इसे ही हम फ़ास्ट टैग कहते है जब भी गाड़ी टोल प्लाजा पर पहुचती है टोल प्लाजा पर स्कैनर लगे होते है जो इस स्टीकर को scan करते है और गाड़ी का सारा जानकारी प्राप्त करते है और जितना भी उस गाड़ी का टोल टैक्स होगा वह अपने आप ही कट जाता है और साथ ही गाड़ी के सामने लगा बैरियर अपने आप ही खुल जाता है जिसके बाद आप आगे जा सकते इस प्रोसेस में बहुत ही कम समय लगता है जिसकी वजह से इसे फ़ास्ट टैग नाम दिया गया अब तो आप समझ ही गये होंगे What is fast tag in hindi अथवा Fast tag क्या होता है ।

Fast tag के आने के बाद लोगो को भीड़ से छुटकारा मिला और साथ ही आपके टैक्स सरकार के पास डायरेक्ट पहुचने लगा भारत मे फ़ास्ट टैग का इस्तेमाल सर्वप्रथम 2014 में लागू किया गया और 16 फरवरी 2021 के सुरु में ही हर गाड़ी के लिए जरूरी कर दिया गया है यदि किसी गाड़ी में फ़ास्ट टैग नही लगा होता है तब उस गाड़ी को फ़ास्ट टैग लगी गाड़ी के मुकाबले दोगुना टैक्स भरना पड़ता है ।

आज भी कही कही ऐसा है कि जिस गाड़ी में फ़ास्ट टैग लगा होता है उसके लिए अलग से लाइन होती है और जिन गाड़ियों में फ़ास्ट टैग होता है उनके लिए अलग लाइन होती है यदि बिना Fast tag लगी कोई गाड़ी फ़ास्ट टैग की लाइन में आती है तब उशे फाइन भी चुकाना पड़ता है ।

अब आप सोच रहे होंगे कि हमे पता कैसे चलेगा कि कौन सी लाइन Fasttag की है इसके लिए आपको उस टोल प्लाजा पर देखना है कहा फ़ास्ट टैग का बोर्ड है यानी वह fast tag की लाइन होगी जिसमें कुछ नही होता है वह बिना fast टैग की लाइन होती है ।


Fast tag ka full form

Fast tag ka full इस तकनीक से समय की बचत होने के कारण पूरे सिस्टम को fast tag नाम दिया गया इसका नाम fast tag ही है यह Radio friquency पर काम करता है RFID कहते है Rfid का full form Radio Frequency identification technology होता है ।

Radio frequency से तात्पर्य है कि इस स्टिकर से स्कैनर के पास रेडियो तरंग जाती है इस तरंग से स्कैनर गाड़ी की सारी जानकारी प्राप्त करता है जिसके इस टेक्नोलॉजी का Rfid नाम दिया गया ।

Fast tag कैसे बनवाये Fast tag कैसे बनता है 

Fast tag बनवाने के लिए आपको उस गाड़ी के पेपर की जरूरत होई है जिसके लिए आप fast tag कार्ड बनांना चाहते है यदि आपके पास एक से अधिक गाड़ी है तब आपको सभी गाड़ियों के लिए अलग अलग कार्ड बनवाना पड़ता है यह कार्ड किसी बैंक द्वारा बनाया जाता है लेकिन इसका यह मतलब नही की आपको बैंक जाना पड़ेगा यह काम आप अपने मोबाइल के जरिये भी कर सकते है लेकिन इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते है साथ ही जो पैसे आपको उस कार्ड में रखना है वह अलग से जमा किया जाता है जो आपके कार्ड में जमा रहता है जिस तरह आप अपने बैंक खाते में पैसा जमा करते है ।

चलिये अब जानते है यह कार्ड आप खुद कैसे बना सकते है बनाने के लिए आज हम paytm और phonepe मोबाइल app का इस्तेमाल करने वाले है क्योंकि आज हर किसी व्यक्ति के पास ये दोनों मोबाइल एप्लीकेशन होते है तो चलिए जानते है उन सभी स्टेप के बारे में जिससे आप जान पाएंगे कि Fast tag कैसे बनता है ।

सबसे पहले हम आपको Phonepe मोबाइल एप्लीकेशन से Fast tag कैसे बनता है चलिये जानते है ।

1 . सबसे पहले आपको अपना मोबाइल में phonepe को अपने मोबाइल में खोलना है 

2 . खोलने के बाद Recharge & Pay Bills वाले sanction में See all टच करके आगे बढ़ना है 

3 . इतना करते ही आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देते है जिनमे से आपको देखना है Buy fast tag के विकल्प को खोलना है ।

4  .  इसके बाद आपको यहां पर कुछ जानकारियां भरनी पड़ती है जैसे आपका Pan कार्ड नंबर , आपकी गाड़ी का नंबर , आपकी एक id और आपका मोबाइल नंबर इतना आपको दिए गए विकल्पों में भरना होगा और Continue करना होगा ।

5  . इतना करने पर एक नया पेज आता है जिसमे आपकी गाड़ी किस साल में बनी थी उसका model क्या है यह भर कर फिर से Continue करके आगे बढ़ना होगा ।

5 . इसके बाद फिर से आपसे वहां पूछा जाता है if your vehicle not registered with government आपकी गाड़ी रजिस्टर है तब आपको दूसरे विकल्प पर टच करना है जहाँ पर आपको अपना नाम मोबाइल नंबर और भी विकल्प को भरना होता है continue पर फिर से टच करे

6 . इतना करने के बाद डिलीवरी एड्रेस को भरना होगा
यहां पर आपको जिस जगह इस Fast tag को मंगाना चाहते है वहा का एड्रेस डालना है continue पर फिर से टच करें 

7 .  एक नया पेज खुलने के बाद आपको यहां पर बताया जाएगा कि यह fast tag ICICI बैंक से बनाया जाएगा और आपको Proceed to pay वाले विकल्प पर टच करके पेमेंट करना होगा ।

इतना करना के बाद फोनेपे कि तरफ से आपको एक नोटिफिकेशन आता है जिसमे बताया जाएगा कि आपका आर्डर हो गया है यह आर्डर आपको 7 दिनों के अंदर आपको मिल जाएगा ।

जब आपके पास यह कार्ड आजाता है तब आप इसे अपनी गाड़ी में सामने की विंड स्क्रीन पर लगा सकते है और आपका होगया ।

Pm किसान का पैसा कैसे 

Paytm से fast tag कैसे बनाये

यदि आप Paytm उपयोग करते है आप असांनी से paytm app के fast tag बना सकते है चलिये आपको बताते है paytm से fast tag कैसे बनाये

Paytm से fast tag बनाने के लिए आपको 350 रुपये का भुगतान करना पड़ता है जिसमे से 100 रुपये आपके fast tag बनाने के कटते है और 250 रुपये आपको fast tag में दिया जाता है जिसका प्रयोग आप tol plaza पर भुगतान करने या और किसी काम मे कर सकते है ।

सबसे पहले अपने मोबाइल में paytm app को खोलना है और Tecket booking वाले विकल्प में देखना है जहाँ पर अंतिम में आपको Buy fast tag
के विकल्प को टच करना है ।

जिसके बाद यहां पर गाड़ी का नंबर और आपकी गाड़ी की Rc कॉपी को आगे और पीछे दोनो तरफ की फ़ोटो अपलोड करना होता है ।

इतना करने के बाद नीचे आपको डिलीवरी एड्रेस में अपना पिन कोड डालना होता है यह पर आटोमेटिक आपका डिफ़ॉल्ट घर का एड्रेस आता है उसे सेट करदे या फिर आप जिस आस्थान पर अपना fast tag प्राप्त करना चाहते है उस एड्रेस को डाले ।

लास्ट में आपको Buy for 350 इसके बाद आपको 350 रुपये का भुगतान करना होता है और 7 दिनों के अंदर आपके दिए गए एड्रेस पर आपका फास्ट tag पहुच जाता है  अब तो आप समझ ही गये होंगये की अपना fast tag कैसे बनवाए या आप खुद बना सकते है ।

Fast tag recharge कैसे करें | Fast tag recharge कैसे होता है 

Fast tag का रिचार्ज करने के लिए आपको किसी के पास जाने की जरूरत नही होती है यदि आप paytm या phonepe का उपयोग करते है जिस तरह आपने अपना fast टैग बनाया है उसी तरह असांनी से मोबाइल में रिचार्ज करने जितना आसान होता है यह fasttag तो चलिए जानते है phone और paytm से fast tag recharge कैसे किया जाता है सबसे पहले जानते है Paytm से fast tag recharge कैसे करें

Paytm से Fast tag का Recharge कैसे करे

Paytm se fast tag recharge kaise kare
Paytm se fast tag recharge kaise kare


Paytm  से अपने fasttag recharge के लिए अपने paytm मोबाइल app को खोलना है।

इसके बाद Ticket booking वाले सेक्शन में Fast tag recharge का विकल्प मिलता है ।

अब इशे आपको टच करके ओपन करना है यहां पर सबसे पहले आपको किस बैंक से जुड़ा यह कार्ड है जिस भी बैंक का यह कार्ड होता है उसे आपको सेलेक्ट करना है ।

इसके बाद उस गाड़ी का नंबर डालना है जिस गाड़ी में यह fast tag लगा हुआ है ।

गाड़ी नंबर डालने के बाद Proceed करना है इतना करते है इस कार्ड से जुड़ी कुछ जानकारी आपको वहां दिखाया जाता है ।

अब जितना भी पैसा आप उस fast tag में डालना चाहते है उतना दाल सकते है इस तरह से आप किसी भी fast tag को paytm से रिचार्ज कर सकते है अथवा फ़ास्ट टैग में पैसा डाल सकते है ।


Phonepe से fast tag का रिचार्ज कैसे करे

जिस तरह हमने paytm से fast tag को रिचार्ज किया उसीतरह phonpe से भी रिचार्ज किया जाता है तो चलिए जानते है phonepe से fast tag रिचार्ज कैसे करे

सबसे पहले phonepe एप्प को खोलना है और Recharge & pay Bills वाले विकल्प में See all को टच करना है ।

इतना करते ही आपके सामने ऊपर ही fast tag recharge का विकल्प मिलता है इशे ओपन करें 

खुलने के बाद यहां पर आपको किस बैंक से आपका fast tag बना है उस बैंक को चुनना है ।

Phonepe se fast tag recharge kaise kare
Phonepe se fast tag recharge kaise kare


इतना करने के बाद आपको अपने गाड़ी का नंबर डालना है जिस गाड़ी में कार्ड लगा हुआ है ।

इतना होने के बाद आपको यह जानकारी दिया जाएगा कि यह उसके बारे में कुछ जानकारी दिया जाएगा 

और Enter Amount वाले स्थान में आपको जितना भी पैसा उस कार्ड में डालना है उसे डालना है और send पर टच करना है ।

अब आपका फ़ास्ट टैग रिचार्ज हो गया है अब तो आप समझ ही गये होंगे कि fast tag recharge कैसे करे ।

fast tag ka balance कैसे चेक करें
 

किसी भी fast tag का ballence जानने के लिए आपको fast tag जारी करने वाली बैंक के official वेबसाइट में जाकर fast tag का ballence चेक कर सकते है यदि आप पहली बार अपने fast tag ballence चेक करना चाहते है तब आपको एक बार ऑनलाइन रजिस्टर करना होता है जिसके बाद आपको id और पासवर्ड बनाना होता है जिस तरह इंटरनेट बैंकिंग होता है ।

जब एक बार आप इसे बना लेते है तब आप असांनी से id पासवर्ड की मदत से अपने fast tag का बैलेन्स चेक कर सकते है ।

इशी के साथ इसको मदत से आप यह भी पता लगा सकते है कि किस टोल पर आपका कितना पास कटा है पूरी हिस्ट्री जान सकते है ।

या फिर आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से दिए गए नंबर पर कॉल करके ballence का पता लगा सकते है +91-8884333331 लेकिन यह कभी कभी काम नही करता है ऐसे में यदि आप ऑनलाइन एक बार ईद बनालेते है तब आपके लिए यह ज्यादा सही रहेगा ।

चलिये हम आपको एक example की मदत से एक फ़ास्ट tag का ballence चेक करके दिखाते है जिसके बाद आप इसी तरह किसी भी बैंक का fast tag बैलेन्स चेक कर सकते है ।

यहाँ नीचे हम आपको कुछ बैंकों के fast tag ki website देंगे जिसे आप सीधे ही उस वेबसाइट पर जा सकते है ।






Fast tag के फायदे और नुकसान 

जैसा कि हम सबको पता है हर टेक्नोलॉजी हमे फायदे के साथ कुछ नुकसान भी देती है तो चलिए सबसे पहले हम fast tag से होने वाले फायदे के बारे में जानते है ।

Fast tag से होने वाले फायदे 

1 . Fast tag के आने से सरकार और हमे फायदा हुआ है क्योंकि जब हम कही रास्ते मे जा रहे होते है यदि उस रास्ते मे हमे कोई टोल भरना है तो ऐसे में वहां भारी भीड़ का सामना नही करना पड़ता है ।

2 . हमारे समय के साथ हमारे ईंधन की भी बचत हुई और साथ ही हम पर्यावरण प्रदूषण को भी कम कर सके है 

3 . इशी fast tag की मदत से हम पेट्रोल भी ले सकते है साथ ही यदि आप fast tag से भुगतान करते है तब आपको कैशबैक भी दिया जाता है 

4 . सरकार के पास सीधे टैक्स पहुचने लगा 

5 .  टोल के आश पाश रहने वालो के लिए अलग से कार्ड दिया गया जिससे उन्हें बार बार आने जाने में कोई परेसानी न हो 

Fast tag से होने वाले नुकसान 

1 . Fast tag लगी गाड़ी यदि किसी fast tag पर भुगतान करके कही जा रही होती है तब ऐसे में कोई भी यह पता लगा सकता है कि यह गाड़ी किस टोल प्लाजा से होकर गयी है ।

जिससे हमारी privacy को नुकसान हुआ है 

2  . किसी भी fast tag की validity 5 साल होती है उसके बाद आपको उस कार्ड को फिर से बनवाना पड़ता है जिसके लिए आपको फिर 100 रुपये तक देने पड़ सकते है ।

इशे भी पढ़े : 











निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट What is fast tag in hindi में हमने आपको बताया कि fast tag क्या होता है इशी के साथ fast tag कैसे बनवाए या फिर fast tag recharge कैसे करे और fast tag का ballence कैसे चेक करें इन सभी बातों को आपने जाना fast tag भारत मे 2014 से लागू किया गया तब से लेकर आज तक इसके आने से हमे फायदे ही हुए है मुझे आशा की fast tag kya hota hai यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी वेबसाइट technic radar में आने के लिए आपका धन्यवाद ।




 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ