Spam का मतलब क्या है

 Spam ka matlab kya hota hai | spam क्या होता है 

Spam ka matlab kya hota hai
Spam ka matlab kya hota hai


जब भी हम मोबाइल का प्रयोग करते है या फिर enterenet से सम्बंधित किसी सुरक्षा की बात आती है तब spam शब्द जरूर सुनाई पड़ता है टेक्नोलॉजी की दुनिया मे हर जगह स्पैम हो सकता है आज इस पोस्ट में हम जानने वाले है spam का मतलब क्या है spam से क्या होता है या फिर स्पैम कैसे किया जाता है इन सभी बातों को आज की इस पोस्ट में जानेंगे यदि आज आप यह पोस्ट पढ़ रहे है तो आपने स्पैम सब्द को जरूर कही देखा या किसी से सुना होगा आज कल इंटरनेट पर बहुत ज्यादा scam और स्पैम होता है लेकिन स्पैम का मतलब क्या होता है इशे बहुत कम ही लोग जानते है चलिये जानते है स्पैम क्या होता है या फिर स्पैम का मतलब क्या होता है ।

Spam ka matlab kya hota hai 

Spam का मतलब एक ऐसे संदेश से होता है जो हमारी मर्जी के बिना हमे भेजा है जब किसी वेबसाइट , व्हाट्सएप्प किसी भी सोशल मीडिया जो इंटरनेट से संबंधित होता है इन संसाधनों पर जब कोई व्यक्ति हमे किसी भी फॉर्म में कुछ भी भेजता है जिसकी हमे कोई जरूरत नही होती है या फिर आपके कामके नही होते है ऐसे चेजो को स्पैम कहा जाता है । यदि आप gamil का इस्तेमाल करते है तब आपने अपने gmail में स्पैम का एक अलग menu देखा होगा जिसमें आपको बहुत सारे ईमेल आये होंगे जिसके बारे में आपको कोई जमकारी नही होती है ।

कोई भी मेल स्पैम में तभी आता है जब ऐसे massage सेंटर से आता है जो bulk में लोगो को मेल करते है ऐसे में आपका gmail  उसे एक अलग cotegory में रखता है ।

यदि आप bulk का मतलब नही समझ पाए तो चलिए जानते है bulk का मतलब होता है की ऐसा mail जो एक साथ बहुत सारे लोगो को भेजा जाता है इशे ही bulk मेल कहते है इशी कारण gamil इशे स्पैम की cotegory में रखता है ।

इशी के साथ यदि आपने youtube में देखा होगा कि किसी वीडियो पर जब कोई व्यक्ति उस वीडियो से संबंधित कोई सब्द लिखता है तब वह स्पैम नही होता लेकिन यदि आप उस कमेंट में ऐसी चीजें लिखते है जो वीडियो से संबंधित नही होता है इशे स्पैम कहा जाता है ऐसे करना spaming कहलाता है ।

Spam कितने प्रकार का होता है | Types of spam


अभी तक आप समझ ही चुके होंगे कि spam का मतलब क्या होता है इसके बाद यह भी समझना जरूरी है कि स्पैम कितने प्रकार का होता है ।


वैसे तो स्पैम का प्रयोग सुरु में विज्ञापन के लिए प्रयोग किया जाता था लेकिन कुछ समय बादः इसका प्रयोग लोगो को धार्मिक , मानसिक , और किसी की वेबसाइट को गंदा दिखाने के लिए किया जाने लगा जो एकदम गलत है तो चलिए इशे बारीकी से जानते है इसके spam के प्रकार 

Gmail के द्वारा spam

जब कोई व्यक्ति या फिर किसी company के द्वारा आपको mail किया जाये और उस मेल में उस comapny के प्रॉडक्ट के बारे आपको बताया जाए जिसके बारे में आप नही जानते ऐसे mail को gmail  spam कहा जाता है ।

इस तरह के मेल रोज एक साथ लाखो करोड़ो लोगो को भेजा जाता है कई बार यह हमारे लिए खतनाक भी होते है इस लिए ऐसे gmail से आये चीजो को अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में नही खोलना चाहिए 

लेकिन यह जरूरी भी नही की हर बार आपको डरने की जरूरत होती है क्योंकि स्पैम mail में कभी कभी हमारे काम की भी चीजे होती है जैसे यदि आपने किसी वेबसाइट पर कोई फॉर्म ऑनलाइन किया है तो वह स्पैम mail में ही जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस वेबसाइट पर लाखों लोग फॉर्म ऑनलाइन करते है जिसकी वजह से उस वेबसाइट को बहुत सारे लोगो को mail करना होता ।

इसलिए mail कहा से आया है यदि आप उशे जानते है तो बिना डरे आप उसे डाउनलोड कर सकते है ।

Spam से होने वाले नुकसान

Spam का मतलब ही अवांछित या जो हम नही चाहते उसे होना इसका मतलब इससे हमें नुकसान या परेसानी जरूर होती है इसमे लोगो को कई तरह से परेसानी हो सकती है चलिये जानते है ।

यदि आप एक youtuber है तब आपको इससे काफी नुकसान होता है जिस वीडियो पर spam हो रहा होता है उसकी ग्रोथ रुकने लगती है यानी उस वीडियो पर ज्यादा स्पैम होता है तब उशे लोग कम देख पाते है क्योंकि youtube की नजर में आपका वीडियो लोगो के लिए सही नही होता है ।

यदि आप एक वेबसाइट के मालिक है और आपने अपने वेबसाइट में कमेंट का विकल्प डाला है जब आपके विज़िटर आपके वेबसाइट में जाकर कुछ गलत लिखते है या लोगो को अपने बातो से बढकाते है या फिर कोई लिंक डालते है कमेंट के माध्यम से तब किसी भी सर्च इंजन की नज़र में यह गलत होता है जिससे आपकी वेबसाइट का spam स्कोर बढ़ता है इससे वेबसाइट पर गलत प्रभाव पड़ता है ।

 जैसा कि हम सब जानते है कि किसी प्रोडक्ट की रेटिंग और review उस प्रोडक्ट की बिकने में काफी मदत करते है यदि आपके पास एक e कॉमर्स वेबसाइट है तब आप जानते ही होंगे कि यदि आपकी प्रोडक्ट पर ज्यादा रेटिंग होती है तब जॉइसे में लोग उस प्रोडक्ट को अच्छा मानते है ।

अब इशी का फायदा उठाते है स्पैमिंग करने वाले ये लोग आपके प्रोडक्ट की गलत review लिखते है जिससे उस प्रोडक्ट को लोग नही खरीदे जिससे काफी नुकसान होता है ऎसे ही कई तरिको से spam के जरिये काफी नुकसान होता है ।

Spam से कैसे बचें

किसी भी youtuber और वेबसाइट owner को Spam से बचना थोड़ा मुश्किल है लेकिन हम आपको जानकारी दे रहे है जिसकी मदत से आप spam से कुछ हद तक बच सकते है ।

यदि आप एक youtuber है ऐसे में आप youtube कमेंट को बंद कर सकते है कमेंट बैंड करने के नुकसान भी हो सकते है लेकिन यदि आपके वीडियो पर अधिक स्पैम हो रहा है तब जॉइसे में आप कुछ समय के लिए अपने वीडियो पर कमेंट बैंड कर सकते है जिससे कोई भी आपकी वीडियो कमेंट नही कर सकता है ।

यदि आप एक उपभोगता यानी इंटरनेट से जानकारी लेते है वेबसाइट के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से तब आपको अपने मोबाइल में ऐसे वेबसाइट का प्रयोग नही करना है जो आटोमेटिक ही अलग अलग पेज पर रेडिरेक्ट करती है साथ ही अपने gmail id को किसी ऐसी वेबसाइट को नही देना है जो बिना मतलब के आपका gmail id मांगती है ।

यदि आप इन्हें अपनी जीमेल id देते है तब ऐसे में ये वेबसाइट आपको spam मेल कर सकती है इस तरह आप इस जानकारी के साथ spam से बच सकते है ।

इशे भी पढ़े 









निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट spam ka matlab kya hota hai इस पोस्ट में अपने spam क्या होता है इशके बारे में जाना टेक्नोलॉजी हमारे लिए मुश्किलों को आसान बनाती है तो कुछ मिश्किलो को भी लाती है लेकिन यदि हमे सही जानकारी होती है तो मुश्किलों से हम बच सकते है आज की पोस्ट spam का मतलब क्या होता है यह बहुत कम ही लोग इंटरनेट पर सर्च करते है लेकिन आज यदि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप जरूर टेक्नोलॉजी को पसंद करते है ऐसे ही बहुत सारी जानकारी हम इस website में आपको मिलती है हमारी webstite technicradar में आने के लिए आपका धन्यवाद । 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ