Password ka hindi kya hota hai

 Password ka hindi kya hota hai | पासवर्ड क्या होता है

Password ka hindi kya hota hai
Password ka hindi kya hota hai


Pssword ka hindi kya hota hai आज का यह टॉपिक बहुत ही खाश होने वाला है क्योंकि हमारे मोबाइल से लेकर सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजो पर हम पासवर्ड लगाते है पासवर्ड लगाने का हमारा मुख्य उद्धेय किसी भी चीज को सुरक्षित करना होता है जिस तरह हम अपने घर को सुरक्षित रखने के लिए घर में ताला लगाते है उसी तरह हम हर हर इलेक्ट्रॉनिक चीज को जिसमे भी पासवर्ड लगाया जा सकता है उसमें पासवर्ड लगता है इतना तो आप सभी जानते है लेकिन आज हम बात करने वाले है पासवर्ड का हिंदी क्या होता है साथ ही इसी में हम जानेंगे कि पासवर्ड क्या होता है जिसे बहुत कम लोग ही जानते है सहलिये सबसे पहले जानते है paasword का हिंदी क्या होता है ।

Password ka hindi kya hota hai

Password का हिंदी क्या होता है इसका कोई आधिकारिक शब्द नही है लेकिन इसे कुछ नामो से समझा जा सकता है जैसा कि हमे पता है जिस स्थान पर पासवर्ड लगा होता है उस सिस्टम में हमे प्रवेश करने के लिए उस पासवर्ड की जरूरत होती जिससे वह लॉक खुल सके 

चलिये समझते है पासवर्ड का हिंदी क्या हो सकता है इसके लिए हमे Password ke english सब्द को दो भागों में बिभाजित करना होगा जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि पासवर्ड का हिंदी क्या होता है ।

Example : Password को अगर दो भागों में बंटा जाता है तब pass पहला भाग होगा और word दूसरा भाग इस तरह पासवर्ड pass = प्रवेश या अनुमति और word = शब्द इसका मतलब इसमे प्रवेश करने का वर्ड या शब्द कह सकते है इस तरह पासवर्ड का हिंदी प्रवेश करने का शब्द भी कह सकते है अब तो आप संजह ही गये होंगे password का हिंदी क्या होता है ।


Password क्या होता है | what is password in hindi

Password का मतलब एक ऐसे सब्द से होता है जो कुछ नंबर या लैटर से मिलकर बना होता है पासवर्ड कुछ इस तरह हो सकता है ।

Example : password123  , Adi#123456

Password का प्रयोग हम internet या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में करते है जिससे वह उपकरण उसके मालिक द्वारा या जिसके पास उसका पासवर्ड होता है वही कर सके यदि पासवर्ड क्या होता है इशे एक शब्द में समझे तो इस प्रकार है जिस तरह आप किसी कमरे में रखे समान या उस कमरे को सुरकक्षित करने के लिए उसके दरवाजे में एक ताला लगाते है और उसकी एक चाभी होती है जिससे वह खुलता है ।


उसीतरह पासवर्ड भी होता है यह पासवर्ड एक चाभी की तरह काम करता है यह पासवर्ड जिसके पास होता है वही उस जगह प्रवेश कर सकता है जिसका वह पासवर्ड होता है ।

लेकिन एक बात आपको और समझनी होगी यदि आपको बहुत सारे पासवर्ड दे दिए जाएं और आपको कहा जाए कि इससे किसी वेबसाइट या सोशल मीडिया इलेक्ट्रॉनिक device को ओपन करना है इस पासवर्ड की मदत से ।

तब आप ये नही समझ पाएंगे कि कौन सा पासवर्ड किस स्थान प्रयोग किया जाय क्योंकि जिस तरह हर ताले की अलग चाभी होती है उसी तरह हर वेबसाइट , सोशल , मीडिया , इलेक्ट्रॉनिक divice की अलग अलग पासवर्ड होते है ।

जब भी आप वेबसाइट पर लॉगिन करते है तब आपसे वहां पर user nama और पासवर्ड डालने के लिए कहा जाता है यूजर नाम का मतलब होता है किस व्यक्ति का यह एकाउंट है और उसका पासवर्ड यदि उससे मिलता है तभी वह वेबसाइट ओपन होती है ।

किसी भी वेबसाइट पर User name इस लिए रखा जाता है क्योंकि एक वेबसाइट पर बहुत सारे एकाउंट बनाये जाते है यह बहुत सारे लोगो के होते है तब ऐसे में वह वेबसाइट कैसे पता लगाएगी की किस व्यक्ति का कौन सा एकाउंट है यह पता लगाने के लिए वेबसाइट यूजर नाम का सहारा लेती है ।

जब कोई ब्यक्ति user name और पासवर्ड दोनो सही से डालता है तभी वह वेबसाइट खुलती है इस तरह password काम करता है अब तो आप समझ ही गये होंगे कि पासवर्ड क्या होता है ।

Enter paasword kise kahate hain

Enter पासवर्ड का मतलब होता है कि आपको इस स्थान पर पासवर्ड डालना है जब भी आपको कही यह देखने को मिलता है जहाँ लिखा रहे enter password तब वह पर आपको एक username और password की मदत से उसमे प्रवेश करना है यदि आपके पास यह दोनों चीजे है तब आप वह पर पासवर्ड और username डालकर उसमे login कर सकते है ।

यदि आपके पास उस वेबसाइट का username और पासवर्ड नही है तब वहां पर username और पासवर्ड को बनांना पड़ता है जिसके बाद उस वेबसाइट का प्रयोग आप कर सकते है ।

इशे भी पढ़े : 









निष्कर्ष : 

Password ka hindi kya hota hai आज की इस पोस्ट में अपने पासवर्ड से जुड़ी छोटी बड़ी बातो को जाना आज की इस टेक्नोलॉजी की दुनिया मे हर जगह पासवर्ड देखने को मिलता है लेकिन बहुत कम ही लोगो को यह पता होगा कि पासवर्ड का हिंदी क्या होता है यदि आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तब आपको अच्छे से समझ आया होगा कि पासवर्ड का हिंदी क्या होता है और साथ ही पासवर्ड क्या होता है इसे भी आपने जाना ।

यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके कोई सवाल है तब आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी वेबसाइट technic radar में आने के लिए आपका धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ