Otp ka matlab kya hai

Otp ka matlab kya hai 

Otp ka matlab kya hai
Otp का मतलब क्या है


Otp ka matlab kya hai या आप कह सकते है ओटीपी क्या होता है आज की internet की दुनिया मे ओटीपी का एक बहुत ही बड़ा रोल है क्योंकि जब भी हम ऑनलाइन किसी form को भरते है या फिर ऑनलाइन बैंक से संबंधित कोई लेनदेन करते है बिना otp के आज के समय मे कोई कार्य कर पाना नामुमकिन है लेकिन otp क्या होता है यह बहुत कम लोगो को पता होता है पता भी है तो थोड़ी बहुत जानकारी होती है लेकिन आज आप इस पोस्ट को पढ़कर otp kya hota hai या otp से क्या होता है ओटीपी कहा होता है ओटीपी कितने अंको का होता है और भी बहुत सारी जानकारी आपको होने वाली है इसलिए इसपोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ।

ओटीपी के दो पहलू होते है एक आपको बहुत नुकसान पहुचाता है और दूसरा आपके काम को आसान बनाता है लेकिन यदि आप ओटीपी के बारे में पूरी जानकारी रखते है तब यह आपके लिए हमेसा फायदेमंद ही होगा अक्सर हम लोगो को ओटीपी का गलत फायदा उठाते हुए देखते है आज की इस स्मार्ट दुनिया का ओटीपी बहुत ही काम का है तो चलिए अब और बारीकी से जानते है कि otp kya hota hai या फिर otp matlab kya hota है ।


Otp ka matlab kya hai | Otp kya hota hai

Otp का मतलब एक कोड से होता जो आपके मोबाइल में massage में आता है उस massage में 6 अंको का एक कोड होता है जिसे हम ओटीपी कहते है जब भी आप कोई ऑनलाइन काम करते है आपके मोबाइल नंबर को varify करने के लिए आपके नंबर को उस कोड को भेजा जाता है जिसके जरिये यह पता लगाया जाता है कि आपने जो नंबर दिया है वह आपका है इसके अलावा otp का प्रयोग और भी तरह के चेजो के लिए किया जाता है लेकिन सभी otp का मतलब आपको varify अथवा आपके मोबाइल नंबर को varify करना होता है ।

अब तो आप समझ ही गये होंगये की otp ka matlab kya hota hai अथवा otp क्या होता है चलिये थोड़ी और जानकारी otp के बारे में आपको बताते है जो आपने सायद अभी तक नही जाना सुना होगा ।

जैसा कि हमने आपको अभी बताया कि otp क्या होता है अथवा otp ka matlab kya hai ओटीपी का प्रयोग हम एक टेम्पररी पासवर्ड के रूप में भी करते है वैसे देखाजाये तो यह एक पासवर्ड के रूप में ही काम करता है लेकिन इस पासवर्ड की अवधि कुछ मिनट तक ही होती है यदि उस पासवर्ड को उसके genrate किये गए सिस्टम में उस अवधि अथवा समय के पूर्ण होने के पहले प्रयोग किया जाता है तभी वह पासवर्ड काम करता है ।

Otp को यदि उस टाइम के पूर्ण होने पर यदि उसे डाला जाए तब वह पासवर्ड काम नही करता है यदि टाइम पूरा हो जाता है तब आपको नया otp genrate करना होता है उसे टाइम पूर्ण होने से पहले डाला जान चाहिए ।

Otp का मतलब क्या होता है यदि आप इसे एक सब्द में समझें यो यह कुछ इस तरह से है जब हम कही किसी स्थान पर यदि हम किसी मोबाइल नंबर को varify अथवा उससे जुड़े हुए व्यक्ति को यदि हम varify करना होता है तब हम इसके लिए otp का चुनाव करते है जिसके बाद उस मोबाइल नंबर पर एक massage भेजा जाता है इस मैसेज में दिए गये कोड को otp कहते है । 


Otp का फुल फॉर्म क्या होता है


Otp ka full form ( one time pssword ) होता है otp को हिंदी में एक बार प्रयोग किये जाने वाला पासवर्ड होता है जिसे एक ही बार प्रयोग किया जा सकता  जिसकी वजह से इसे one time पासवर्ड कहते है ।

Otp का प्रयोग ऑनलाइन यदि आप कोई काम करते है तो otp का प्रयोग करके आपके मोबाइल नंबर को varify किया जाता है ।

अब तो आप समझ ही गये होंगे otp का फुल फॉर्म 
के बारे में ।


Otp number से क्या होता है 

जैसा कि आपने अभी जाना कि otp एक नंबर वाला मैसेज होता है जो दिए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिये आता है । जिसका प्रयोग किसी ऑनलाइन कार्य या किसी मोबाइल एप्प को रजिस्टर करने या फिर बैंक में कोई लेनदेन ऎसे ही बहुत कार्य के लिए otp का प्रयोग किया जाता है ।

Otp आने का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि वह company या website , मोबाइल एप्प आपके मोबाइल नंबर के जरिये आपके दिए गए नंबर को varify करना चाहता है जिसके लिए वह आपको एक otp भेजता है यदि आपके मोबाइल में आया otp यदि आपने सही डाला होता है तब आपका मोबाइल नंबर varify होता है ।

Otp का एक बहुत बड़ा योगदान आपकी परमिशन को समझना होता है क्योंकि जब आप एकबार किसी मोबाइल नंबर को किसी जगह लगा देते है तब वह मोबाइल नंबर आपकी परमिशन की तरह काम करने लगता है ।

जिस तरह आपको बैंक से पैसा निकालने के लिए आपके singnature की जरूरत होती है उसी तरह जब आप कोई कार्य करेंगे जिस जगह आपने अपना मोबाइल नंबर लगाया है उस मोबाइल पर एक otp आता है यह otp ही एक डिजिटल singnature की तरह काम करता है ।

जब आप आये otp को सही डालते है तब उस वेबसाइट बैंक या मोबाइल एप्प को पता चल जाता है कि यह सही व्यक्ति के द्वारा किया जा रहा है जिसके बाद आप उसमे काम कर पाते है अब तो आप समझ ही गये होंगे otp से क्या होता है या otp नंबर से क्या होता है ।


Otp कहा होता है 

Otp कहा होता है


जैसा कि अब तक आपको पता ही चल गया होगा कि otp एक मैसेज होता जिसमे कुछ नंबर होते है जो आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिये आता है जो आपके मैसेज बॉक्स में होता है जब आप उस मैसेज को खोलते है तब आपको वह otp दिखाई देता है जिसे आपको उस जगह डालना होता है जहाँ से आपके otp आया है ।

Otp मोबाइल नंबर के अलावा आपके email id पर भी आता है लेकिन जिस स्थान पर आपने अपना ईमेल id डाला होता है उसी जगह पर आपके ईमेल पर otp आता है ।

कही न कही आपने यह देखा ही होगा जब आप किसी फेसबुक account के पासवर्ड को रिकवर करते है या फॉरगेट करते है तब आपके मोबाइल पर फेसबुक द्वारा एक otp उस मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है जो अपने फेसबुक account में लगाया होता जो आपके मैसेज के इनबॉक्स में आता है जो 6 अंको का एक कोड होता है ।




इशे भी पढ़े











निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट otp का मतलब क्या है या फिर आप कह सकते है otp क्या होता है यदि आपने इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ा होगा तो आपको otp kya hota hai इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी साथ ही आपको यह भी याद रखना है कि अपने मोबाइल पर आए otp को किसी को नही बताना है जब भी आपके मोबाइल पर otp आता है तो उशे देखे की यह कहा से आया है इशे जानने के लिए आपको उस मैसेज को देखना है यह किसने या किस कंपनी ने भेजा है यदि जिस कम्पनी से वह मैसेज आया है उसे जानते और साथ ही उस समय उस कम्पनी या वेबसाइट के जरिये आप काम कर रहे है तभी उसका प्रयोग खुद से करना है और किसी अनजान व्यक्ति को उस otp को नही बताना है ।

जैसा कि हमे पता है कि आये दिन फ्रॉड हो रहे है इससे बचने के लिए आपको यह काम करना है जिससे आपको कोई परेसानी न पहुचा सके मुझे आशा है कि आज की पोस्ट otp का मतलब क्या होता है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी हमारी वेबसाइट में आने के लिए आपका धन्यवाद ।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ