यूट्यूब पर वीडियो कैसे डाले - वीडियो Viral होगा

 यूट्यूब पर वीडियो कैसे डाले 

आज की हमारी पोस्ट youtube par वीडियो कैसे डाले इस नई दुनिया की यह एक नया तरीका है youtube पर अपने आपको दुनिया के सामने लाने का
इसीके साथ youtube ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है youtube पर अपना वीडियो डालकर पैसे कमाना लेकिन यह जितना सुनने में आसान लगता है उतना होता नही है क्योंकि लोग चैनल तो बना लेते है लेकिन उस पर वीडियो पर view नही आते और सब्सक्राइबर नही बढ़ते यदि आप भी वीडियो डालकर परेसान हो चुके है सब्सक्राइबर और view नही आते तो आज इस पोस्ट को पूरा पढ़िए आपको सब कुछ समझ मे आ जायेगा कि youtube कैसे काम करता है और youtube पर वीडियो कैसे डाले इसका सही तरीका क्या है आपके चैनल पर व्यू न आने का कारण आपके वीडियो डालने का तरीका भी हो सकता है यदि आप एकदम नए youtuber है तो आपके लिए तो और ही अच्छा होगा अपने वीडियो को सुरु से ही वायरल करे सकते है यदि आपका वीडियो वायरल हो जाता है तो उस पर सब्सक्राइबर और वाच टाइम आपका जल्दी पूरा हो जाएगा और आप पैसे कमा सकते है ।

Youtube पर वीडियो कैसे डाले
Youtube पर वीडियो कैसे डाला जाता है 



नए लोग youtube पर वीडियो uplaod करते समय बहुत गलतियां करते है जिसकी वजह से उनकी वीडियो पर व्यूज नही आते है यदि आज हमारे बताये गये तरीके को सही से प्रयोग करते है तो आपका वीडियो सच मे वायरल होगा ।


लेकिन इसके लिए वीडियो उपलोड करने के तरिके के साथ साथ आपका वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए यदि आपका वीडियो की क्वालिटी अच्छी है फिर भी व्यूज नही आते तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े जिसकी मदत से आप अपने वीडियो पर व्यूज असांनी से ले सकते है तो चलिए जानते है youtube पर वीडियो कैसे डाले साथ ही अपने चैनल को ग्रो करें काफी लोगो इन्टरनेट पर यह सर्च करते रहते है की youtube par apna video kaise daale इसी लिए हमने आपके इस संशय का समाधान इस पोस्ट में किया है इस तरीके से आपको यह भी जानकारी हो जाएगी की jio फ़ोन में youtube पर अपना विडियो कैसे डाले जन सकते है 

Youtube पर वीडियो कैसे डाले | Youtube par video अपलोड कैसे करें 

Youtube पर वीडियो डालने के कई तरीके होते है लेकिन आज हम उस तरिके के बारे में आज बताऊंगा जो बड़े बड़े youtuber जिसका प्रयोग करके अपने youtube पर वीडियो डालते है जिसकी वजह से उनके चैनल पर अधिक व्यूज आते है ।

लेकिन इसके साथ साथ उन लोगो के वीडियो भी अच्छे होते है जिसके वजह से उनकी वीडियो यदि कोई पहली बार देखता है यदि उस व्यक्ति को उस youtuber की वीडियो कही दिखती है तो उसे दोबारा भी देखता है इसकी वजह है उनकी वीडियो अच्छी होती है ।

तो चलिए जानते है youtube पर वीडियो कैसे डाले जाते है लेकिन उसके पहले आपको दिए गए point को ध्यान से पढ़ ले उसके बाद इन सभी चीजो को वीडियो अपलोड करते समय अप्लाई करें यदि नही करते है तो आपके वीडियो पर व्यू नही आएंगे 

1 .  सबसे पहले आपको वीडियो का थंबनेल जरूर बनाना है जो लोगो को अपनी तरफ अट्रैक्ट कर सके tumbnail ही आपकी वीडियो को वायरल या व्यूज लेन का काम करता है यदि आपकी वीडियो काफी अच्छी है thumbnail अट्रैक्टिव नही है तो आपकी वीडियो बहुत कम लोग देखते है ।

2. वीडियो में डिस्क्रिप्शन जरूर लिखे उस वीडियो में आपने जो भी बताया है उसके बारे में 100 सब्दो में लिखे ।

3 . वीडियो के टाइटल को छोटा और अट्रैक्टिव लिखे 

4. वीडियो में टैग का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि टैग आपकी वीडियो को उसके रेलीटेड लोगो तक वीडियो को suggestion में देता है ।

5  . सबसे जरूरी बात आपको वीडियो अपने youtube कि क्रोम ब्राउज़र में जाकर youtube क्रेटर से ही उपलोड करना है क्योंकि यदि आप और कही से अपलोड करते है तो आपको अपने वीडियो को अपलोड करने से पहले थंबनेल लगाने का विकल्प नही मिलता जिसकी वजह से आप थंबनेल को वीडियो अपलोड करने के बाद लगाने का विकल्प मिलता है ।

यदि सारे काम वीडियो अपलोड करने से पहले ही हो जाते है तो youtube उसको अच्छा वीडियो मानता है ।

अब चलिये जानते है youtube पर वीडियो कैसे डाले 


Youtube पर अपना वीडियो कैसे डाले 


यदि आपके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप है यदि आप इससे वीडियो अपलोड करते है तो आपके लिए आसान होगा वीडियो अपलोड करना तो चलिए हम आपको सबसे पहले बताते है कि मोबाइल से youtube पर वीडियो कैसे डाले क्योंकि मोबाइल और कम्प्यूटर से वीडियो अपलोड अलग तरीके से होता है ।


Youtube पर मोबाइल से अपना वीडियो कैसे डाले 

मोबाइल से यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में youtube और yt स्टूडियो app को इंसटाल करलेना है यदि आपके पास पहले से ही है तो अच्छी बात है तो चलिए youtube पर मोबाइल से वीडियो कैसे डाले इसे स्टेप by स्टेप में समझते है ।

1 .  सबसे पहले आपको अपने youtube app को ओपन कर लेना है उस app मे आपको सबसे ऊपर की तरफ एक वीडियो कैमरा का चित्र 📹 दिखाई देगा इस पर आपको टच करना है ।

2 .  इसके बाद यहां पर आपके सारे वीडियो दिखाई देने लगते है आपको जिस वीडियो को youtube पर डालना है उस पर टच करना है इतना करते ही वीडियो में और जानकारी डालने का विकल्प आ जाता है 

3. यहां पर आपको वीडियो का Title में  आपका वीडियो किस बारे में है उसको लिखना है साथ ही आपको डिस्क्रिप्शन में उस वीडियो में आपने जो भी बताया है उसे 100 वर्ड के अंदर ही लिखना है जिससे जब कोई आपका डिस्क्रिप्शन देखता है तो उसे पता चल सके कि अपने इस वीडियो में क्या क्या बताया है ।

4 . इसके बाद आपको privacy में आपको public सेल्सट करना है जिससे सभी को यह वीडियो youtube पर दिखाई जा सके 

5 . इतना करने के बाद आपको वीडियो को अपलोड कारना है जब वीडियो अपलोड हो जाता है तो आपको अब अपने youtube स्टूडियो को ओपन करना है जहाँ से आपको अपने वीडियो पर थंबनेल अपलोड करना है साथ ही और भी कुछ काम करना है ।

6 . Youtube स्टूडियो के अप्प में आने के बाद आपको वह वीडियो वहां पर दिखाई देगा जिसे आपने अभी अपलोड किया था उस वीडियो पर टच करें जिसके बादः उस वीडियो पर ऊपर की तरफ पेन का आइकॉन दिखाई देगी इसे टच करना है ।

7 . टच करते ही वीडियो की सारी सेटिंग आ जाती है यहां पर वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन  सब कुछ दिखाई देने लगता है यहां पर आपको टैग और ऑडियंस को सेलेक्ट करना होता है ऑडियंस में जो सेटिंग जिस पर आपको सलेस्ट करना है उसे नीचे फ़ोटो में दिखाया गया है ।

Select audiance




8 . टैग में आपको वह सब्द लिखने होते है जिससे वह वीडियो संबंधित होता है साथ ही प्लेलिस्ट आपको दिखाई देगा इसमे आपको कुछ नही करना है ।

इतना काम करने के बाद आपका वीडियो पूरी तरह से तैयार जाता है वायरल होने के लिए

यदि इस पोस्ट में आपको कुछ समझ मे नही आ रहा है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है ।

तो चलिए अब जानते है लैपटॉप या कंप्यूटर से youtube पर वीडियो कैसे डाले ।



 वीडियो को Youtube पर कैसे डाले 


लैपटॉप या computer से youtube पर वीडियो डालना थोड़ा आसान हो जाता है क्योंकि आपको एक ही जगह सारी सेटिंग एक ही बार मे करने को मिल जाती है यदि हो सके तो अपने कंप्यूटर से ही youtube पर वीडियो डाले तो चलिये कंप्यूटर से वीडियो कैसे डाले आपको बाताते है ।

1 . सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर में क्रोम ब्राउज़र कप ओपन करना है जिसमे वह gamil log in हो जिस चैनल में आप वीडियो डालने वाले है ।

उसके बाद आपको ब्राउज़र में youtube को खोलना है youtube खुलने के बाद आपको सबसे ऊपर वीडियो कैमरा का एक विकल्प दिखाई देगा छोटा से वीडियो कैमरे की तरह जो दिखाई देता है 

2 . इस पर जॉइसे ही आप टच करते है तो आपको दो विकल्प दिखाई देते है पहला Go लाइव और अपलोड वीडियो आपको अपलोड वीडियो पर क्लिक करना है 

3 .इस पर टच करते ही आपका youtube स्टूडियो का डैशबोर्ड खुल जाता है यहां पर आपको सलेस्ट फ़ाइल पर आपको टच करना है ।

4 . यहां से आपको वह वीडियो सलेस्ट करलेना है जिसे आप youtube पर डालना चाहते है 

5 . यहां पर आपको वीडियो से संबंधित सारी जानकारी डालनी होगी जॉइसे टाइटल डिस्क्रिप्शन , thumbnail , ऑडियंस में आपको आपको आपकी ऑडियंस बच्चे है तो yes its made for kids पर सेल्सट करें दूसरे पर और साथ ही आपको Age restict में आपनो No पर सेलेक्ट कारण है ।

इतना करने के बाद आपको Next पर क्लिक करें होगा ।

6 . Next पर क्लिक करते ही वीडियो एलिमेंट की सेटिंग आती है इसमे आपको end स्कीन में दिखाना होता है और i botton में जो दिखाना होता है उसे डालना होता है 

7 .  इसके बाद बादः आपको फिर से next पर क्लिक करें 

8 . अब visibility में आपको पब्लिक पर सलेस्ट करने के बाद आपको Save करना है जिसके बाद आपका वीडियो yutube पर अपलोड हो जाता है इस तरह आप youtube पर लैपटॉप से वीडियो डाल सकते है अब तक तो आप समझ ही चुके होंगे कि youtube पर वीडियो कैसे डाले जाते है ।

इशे भी पढे 








निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट आपके youtube वीडियो के पोस्ट को वायरल करने में काफी मदत करेगी यदि आप हमारे बताये गये सभी बातों को सही से समझ पाते है तो मुझे आशा है कि अभी तक तो समझ ही गये होंगे कि youtube पर वीडियो कैसे डाले , जाते है यदि इसे समझने में आपको कोई परेसानी हो रही है या आप कोई मदत चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपको सवालो के जवाब जल्द ही देन की कोसिस करेंगे हमारी वेबसाइट में आने के लिए आपका धन्यवाद ।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ