Instagram का मालिक कौन है | यह किस देश की कम्पनी है

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है 

Instagram का मालिक कौन है
Instagram का मालिक कौन है 


आज की पोस्ट Instagram का मालिक कौन है यह सवाल हमारे मन मे आना एक आम बात है क्योंकि instagram भी लगभग सभी देशों में प्रयोग किया जाता है instagram एक सोशल मीडिया नेटवर्क वेबसाइट है जो फेसबुक से मिलता जुलता है आज हम आपको instagram से जुड़ी सभी जानकारी इस पोस्ट में देने वाले है यदि आप instagram का प्रयोग करते है तो इस पोस्ट में आपको ऐसी जानकारियां आपको देने वाला हूं जिसे आपको जानना जरूरी है यहां पर आपको Instagram का मालिक कौन है के साथ साथ आपको यह जानकारी भी मिलने वाली है कि instagram का मालिक कौन है और इसी के साथ instagram क्या है instagram की सुरुआत कहा हुई  instagram कैसे काम करता है इन सभी बातों को जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे तभी आप समझ पाएंगे सभी चीजो को तो चलिए जानते है Instagram ka malik kaun hai या फिर आप कह सकते है instagram का owner कौन है ।


Instagram का मालिक कौन है Owner Of instagram

Instagram का मालिक मार्क जुकरबर्ग ( Mark Zukerberg ) है यह एक अमेरिकी कॉमपनी है जो कि फेसबुक के Ceo भी है आप कह सकते है कि instagram और फेसबुक का दोनो एक ही है क्योंकि instagram को फेसबुक company द्वारा संचालित किया जा रहा है लेकिन इसे बनाने वाले और कोई है फेसबुक ने instagram से उनसे खरीद लिया था instagram को फेसबुक ने 2012 में 1 बिलियन डॉलर में खरीदा था इसके मालिक से ।

 उस समय के instagram के मालिक का नाम केबिन sitram और माइक क्रेगर थे जिन्होंने instagram को 2010 में iphone यूजर के लिए instagram को बनाया था जिसे 2012 में एंड्राइड और सभी यूजर के लिए लाया गया ।

Instagram एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है इसमे लोग अपने फोटो और वीडियो को साझा करते है लेकिन आज 2021 - 2022  के करीब तक इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई हों क्योंकि यह एक फ़ोटो वीडियो साझा करने के अलावा लोग इसमे अपने आप के टैलेंट को दुनिया के सामने लाने और अपना वैल्यू बढ़ाने के लिए प्रयोग करते है ।अब तो आप समझ ही होंगे कि Instagram का मालिक कौन है .


Instagram क्या होता है 

Instagram एक सोशल मीडिया नेटवर्क पर आधारित एक वेबसाइट है जिसमे लोग फ़ोटो और वीडियो को साझा करते है जिस तरह फेसबुक है यह भी उसी तरह का है और दोनों का मालिक भी एक ही है लेकिन instagram फेसबुक के मुकाबले ज्यादा फीचर नही है लेकिन फिर भी 2020 के बीतने के बाद ही Instagram में भी लोग जुड़ने लगे इसके पहले instagram को बहुत कम ही लोग प्रयोग करते थे

लेकिन 2021 में आये Instagram रील्स ने सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लिया इंडिया में टिकटोक वैन होने के कारण शार्ट वीडियो के बेहतर प्लेटफार्म नही उपलब्ध होने के कारण instagram को इसमें फायदा हुआ वह अपने इस फीचर की वजह से लोगो को काफी पसंद आया ।

Instagram को सुरु से ही फ़ोटो और वीडियो को साझा करने के लिए बनाया गया था लेकिन उस समय वह उतना कामयाब नही हुआ था इसकी कामयाबी की वजह रील्स है ।


Instagram किस देश का है 

Instagram अमेरिका देश का है क्योंकि इसके मालिक अमेरिका के नागरिक है इसलिए instgram एक अमरीकी कंपनी है ।


Instagram को किसने बनाया है 

Instgaram को केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने बनाया था जो अमेरिका के नागरिक है केबिन ने पढ़ाई के बाद अपने जीवन को एक प्रोग्रामर के रूप में सुरु किया केविन का चयन उनके ही विश्वविद्यालय में एक अपने सहयोगियों के बीच अभ्यास करने के लिए चुना गया बाद में इन्होंने गूगल के साथ काम किया गूगल में इन्होंने जीमेल और गूगल रीडर को और भी बेहतर बनाने में अपना योगदान दिया ।

माइक क्राइजर के पास केविन की की तरह कोई ऐसी योग्यता नही थी जिसके कारण उन्हें बड़ी कंपनियों के साथ काम करने का मौका नही मिला लेकिन उनके अंदर कुछ करने की चाहत जरूर थी इसलिए वह निरंतर प्रयास करते रहे जिसकी वजह से उन्होंने प्रोग्रामिंग एप्लीकेशन को सीखा जिसके बाद इन इन दोनों ने मिलकर instgarm को बनाया बाद में instagram को फेसबुक ने 1 बिलियन डॉलर में इनसे खरीद लिया उसके बाद से मार्क जुकरबर्ग instagram के मालिक बने ।


Instagram का इसिहास और विकास क्या है 


अब मैं आपको बताने जा रहा हूं अपनी शानदार फोटो फिल्टर के लिए पहचानी जाने वाली फोटो और वीडियो साझा करने वाली Application Instagram के बारे में , जिसने की लोगों के फोटो और वीडियो को साझा करने का तरीका ही बदल दिया। 

यह mobile Application आम लोगों के साथ सेलिब्रिटीज को भी काफी पसंद है और सिर्फ 7 साल के अंदर ही Instagram लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय हो चुका है। इस Application की खास बात यह है कि फोटो Offer करते समय आप इसके फिल्टर्स को यूज कर सकते हैं जिससे कि आपकी मनपसंद फोटो और सुंदर हो जाती है। साथ ही आप अपनी फोटोज में जियो टैग से अपनी लोकेशन set कर सकते हैं और इन सबके अलावा भी Application के माध्यम से छोटी वीडियो को भी पोस्ट किया जा सकता है जिसे आज इंस्टा रील्स के नाम से हम जानते है । 

यदि आप Instagram का प्रयोग करते हैं तो आप इसे जानते ही होंगे क्या आपको यह पता है कि Instagram को बर्बर नाम के एक प्रोजेक्ट के साथ स्टार्ट किया गया था और इस प्रोजेक्ट को शुरू करने वालों का नाम था ।

केबिन से स्ट्रोम और माइक फ्रीजर जोकि एक अच्छे दोस्त थे और वर्ज़न नार्मल फोटोग्राफी से जुड़ा हुआ ही एक प्रोजेक्ट था लेकिन फोटोग्राफी के अलावा भी इसमें कई सारे फीचर थे और Application यूजर friendy नही होने की वजह से यह कामयाब नहीं हो पाया । 

इसलिए अब इसमें कुछ सुधार करने की जरूरत थी Application की कमियों को पहचानते हुए केविन और माइक ने Application के फीचर्स को कम करते हुए फोटो शेयरिंग पर कंसंट्रेट किया और कुछ निवेशकों से फंड इकट्ठा करने के बाद उन्होंने 16 जुलाई 2010 को Instagram नाम का एक Application तैयार किया जिसका नाम इंस्टेंट कैमरा और टेलीग्राम से मिलकर बना हुआ था और इस ऐप में सबसे पहला फोटो 16 जुलाई 2010 को पोस्ट किया गया ये फोटो केवी स्ट्रोम की गर्लफ्रेंड का पैर और उनके कुत्ते का था। इस फोटो में Instagram का एक्स प्रोब फिल्टर यूज किया गया था ।

2010 में अक्टूबर के महीने की 6 तारीख को Instagram की आधिकारिक Application आईओएस के लिए ऐप स्टोर पर लांच की गई और इसके 2 साल के बाद instagram को एंड्राइड यूजर के लिए एप्लीकेशन लांच किया गया । 

2012 तक Instagram लोगो के बीच लोकप्रिय हो चुका था कि एंड्राइड प्लेस्टोर पर लॉन्चिंग के पहले ही दिन playstore से इसे 10 लाख बार डाउनलोड किया गया जो कि उस टाइम किसी भी Application के लिए बहुत बड़ी बात हुआ करती थी और Instagram की यह सफलता अब धीरे फेसबुक को पीछे छोड़ने की राह में दिखाई दे रही थी और यह सब फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग भी देख रहे थे और इसीलिए 2012 में मार्क ने Instagram को 1 बिलियन डॉलर जैसी बड़ी रकम देकर खरीद लिया।

यदि आज instagram को फेसबुक ने नही खरीद होता तो यह सायद फेसबुक को पीछे ही छोड़ देता इसलिए फेसबुक के मालिक ने इसे खरीद लिया ।

इसके बाद फेसबुक के मालिक ने इसे अपने अनुसार इसे आगे बढ़ाया लेकिन फेसबुक ने इसकी वास्तविकता बनाये रखने के लिए इसके मुख्य लक्ष्य फ़ोटो और वीडियो शेयरिंग को बेहतर बनाने का प्रयास निरंतर कर रहा है ।

इशे भी पढ़े , 











निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट में आपने जाना instagram का मालिक कौन है साथ ही अपने यह भी जाना कि instagram को किसने बनाया अथवा instagram का असली मालिक कौन है इसके अलावा इंस्टग्राम क्या है यदि आपको instagram से संभंधित कोई जानकारी चाहते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है ।

 आज की पोस्ट instagram का मालिक कौन है instagram किस देश की company है यह पोस्ट आप technic radar वेबसाइट पर पड़ रहे है ऐसी ही जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर जरूर आये ।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ