Search Engine optimization hindi

Search Engine optimization hindi

Search engine optimization hindi
Search engine optimization 


यदि आप एक वेबसाइट डेवलपर है या आप भी किसी वेबसाइट के मालिक है तो search Engine optimization हिंदी के पोस्ट पर आपको वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने की जरूरत आज आपको यहां खींच लाई है यदि आज आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो सायद यह सर्च इंजन optimization की मदत से ही संभव हो पाया है सर्च इंजन optimization के बिना कोई भी वेबसाइट किसी सर्च पर रैंक नही कर सकती है यदि आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करना है तो आपको अपने पोस्ट को सर्च इंजन के अनुसार optimize करना होगा आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में आपको बारीकी से बताएंगे की सर्च इंजन optimization क्या होता है वैसे तो सर्च इंजन के तरीके हमेसा बदलते रहते है जिन्हें कोई भी आज तक समझ नही पाया है लेकिन मैं आपको उनके बारे में बताऊंगा जो कभी नही बदलती साथ ही आपकी वेबसाइट को रैंक कराने में आपकी काफी मदत करती है इस पोस्ट को आपको ध्यान से पूरा पढ़ना होगा तभी आप serch engine optimization hindi की इस पोस्ट का लाभ उठा पाएंगे तो तो चलिए जानते है कि सर्च इंजन optimization in hindi क्या है ।

🔍Table of contents 


Search Engine optimization hindi

Search engine optimization का मतलब होता है कि हमे अपने पोस्ट अथवा आर्टिकल को ऐसा बनाना है जो सर्च इंजन के अनुसार हो जिसे सर्च इंजन रैंक कर सके , सर्च इंजन के अनुसार अपने पोस्ट को बनाने को ही seo अथवा सर्च इंजन optimization कहते है ।

सर्च इंजन optimization की सुरुआत होती है कीवर्ड ढूढने से जितनी diffculty आपके कीवर्ड की कम होती है उतना ही आसान होता है रैंक करना उतना ही आसान हो जाता है seo करना सेव का पूरा नाम ही search engine optimization होता है ।

कहने को तो 200 अधिक ऐसी बाते है जो आपकी वेबसाइट को रैंक करने में जिम्मेदार होती है लेकिन मैं आपको उन बातों को बताऊंगा जो सच मे आपके वेबसाइट को रैंक करने में मदत करेंगी ।

एक नए वेबसाइट के owner को serach engine optimization के लिए सिर्फ इन्ही कुछ बातों को जानना चाहिए और उसके बाद आपको वक़्त जो सिखाता है वह कोई नही बताता ।

अब बात करते है सर्च इंजन के लिए अपने पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ कैसे करते है सर्च इंजन optimization दो पार्ट में बिभाजित करके किया जाता है जिसे हम on page seo और off page seo कहते है ।

दोनो ही बहुत importent होते है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए इसलिए दोनों को अलग अलग समझना होगा तो चलिये जानते है ।

On page search engine optimization  हिंदी क्या है कैसे किया जाता है 

On page search engine optimization
On page search engine optimization


On page seo जैसा कि इसके नाम से ही हमे पता चल रहा है कि इस तरह के सर्च इंजन optimization करने के लिए हमे अपने पेज को ऑप्टिमाइज़ करना होता हैं सर्च इंजन के अनुसार इसमे आपको अपने वेबसाइट पर ही सारा काम करना होता है जैसे वेबसाइट को सही से desingn करना वेबसाइट की स्पीड को फ़ास्ट रखना , कीवर्ड रिसर्च करना , वेबसाइट पर पोस्ट लिखते समय keyowrd को सही से लगाना , वेबसाइट में लिखे पोस्ट में इंटरनल लिंकिंग करना , पोस्ट में image का प्रयोग करना , ये सभी पार्ट on page seo की कटेगरी में आते है ।

यदि आप इन सभी चीजो को समझ जाते है तो आपको अपनी वेबसाइट और पोस्ट को रैंक करना आसान हो जाता है तो चलिए जानते है इन सभी चेजो को कैसे किया जाता है ।

वेबसाइट को सही से desingn करना

किसी भी वेबसाइट की सुरुआत वेबसाइट को desingn करने से ही सुरु होती है यह काम हमे अपने वेबसाइट के थीम में करना होता है ।

जब भी अपनी वेबसाइट को desingn करते है तो आपको यह ध्यान में रखकर काम करना है कि जो यूजर के लिए सही रहता है वही गूगल या और सर्च इंजन को भी सही रहता है इसलिए वेबसाइट को छोटा बनाये और सभी चीजे वियावस्थित ढंग से करें जिससे जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है तो उसे किसी भी चीज देखने मे कोई परेसानी न आये ।

वेबसाइट की स्पीड को फ़ास्ट करें 

वेबसाइट की स्पीड आपकी वेबसाइट को रैंक करने में मदत करता है जितनी भी फास्ट वेबसाइट होगी उतनी ही जल्दी आपकी वेबसाइट खुलती है जिससे यूजर आपकी वेबसाइट को पूरी तरह देखता है जिससे किसी भी सर्च इंजन को यह पता चलता है कि वेबसाइट जल्दी से ओपन हो रही है और यूजर का समय बच रहा है ।

वेबसाइट में पोस्ट लिखते समय कीवर्ड का सही से इस्तेमाल करना

किसी भी वेबसाइट या पोस्ट को रैंक करने में कीवर्ड सबसे मत्वपूर्ण होता है क्योंकि कीवर्ड से ही सर्च इंजन को पता चलता है कि यह वेबसाइट किस लिए बनी है और किस वेबसाइट पर कौन सी पोस्ट है ।

जब भी आप अपनी पोस्ट को लिखते है तो title , heading , subheading , में अपनी पोस्ट की कीवर्ड का प्रयोग जरूर करे जिससे high सिंग्नल जाता है जिसकी वजह से आपकी पोस्ट जल्दी रैंक करती है ।


Keyword रिसर्च करना

Keyword रिसर्च की सही जानकारी आपको होनी चाहिए और यदि आपकी नई वेबसाइट है तो कम diffculti वाले कीवर्ड पर ही काम करे साथ ही उन topic पर पोस्ट लिखे जिनकी मात्रा गूगल पर कम है  जिससे आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक करती है ।

कीवर्ड रिसर्च बहुत ही importent काम है यह चीज आपको खुद से सीखना पड़ता है जितना ज्यादा आप रीसर्च करते है उतना ही ज्यादा आप सीखते है ।

वेबसाइट की पोस्ट में इंटरनल लिंकिंग करना  

जब भी आप पोस्ट लिखे तो अपने पुराने पोस्ट के लिंक को सभी पोस्ट में लिंक करें इसे ही enternal लिंकिंग कहते है जिससे आपकी रैंकिंग और indexing में मदत मिलती है 

लेकिन आपको यह पर ये बात ध्यान में रखना है कि नए पोस्ट में वही पोस्ट लिंक करें जो उससे सम्बन्धित हो जिसे relavent लिंक कहते है ।


पोस्ट में इमेज का प्रयोग करना और इमेज optimization करना

पोस्ट में इमेज का प्रयोग जरूर करना चाहिए जिससे यूजर का अट्रैक्ट करता है साथ ही किसी चीज को समझने में यूजर की मदत करता है जब भी आप पोस्ट लिखे तो जहां आपको लगे कि imgage प्रयोग जा सकता है तो ऐसी जगहों पर इमेज का प्रयोग जरूर करें साथ ही इमेज की size 640×360 रखे और साथ ही नेक्स्ट genration इमेज फॉर्मेट जैसे webp का प्रयोग करें जिससे कम डेटा साइज में अच्छा इमेज बनता है जिसकी वजह से वेबसाइट पर लोड नही पड़ता ।

इमेज को और ज्यादा optimze करने के लिए image alt text और title और capton का प्रयोग जरूर करें इतने करने पर आपका इमेज पूरी तरह search engine के लिए ऑप्टिमाइज़ हो जाता है ।

यह कुछ जानकारी है जो on page seo के कॉटेगोरी में आते है । चलिये अब जानते हों off page seo क्या है और कैसे किया जाता है ।

Off page search engine optimization hindi क्या है कैसे किया जाता है 

एक वेबसाइट के मालिक को अपने वेबसाइट को रैंक करने के लिए दूसरों की website और कुछ tools की जरूरत पड़ती है जो सारा काम अपनी वेबसाइट को दूसरी जगह लिंक करने के लिए किया जाता है जिसमे ये सारे काम होते है तो चलिए Search Enginge optimization in hindi के इस दूसरे सबसे जरूरी बातो को जानते है जिनमे आता है 
सबसे पहला अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में लिंक करना , बैकलिंक बनांना , साइट मैप सबमिट करना , अपनी वेबसाइट के लिए पेज सोशल मीडिया पर एकाउंट बनांना ये सभी off page seo कहलाते है तो चलिए जानते है इन्हें off page seo कैसे करते है 

वेबसाइट को सर्च इंजन में लिंक करना 

Off page सर्च इंजन optimization का काम आपकी वेबसाइट बनने के बाद ही सुरु होता है जिसमे सबसे पहला काम अपनी वेबसाइट को सभी सर्च इंजन में लिंक करना जिससे जब कोई किसी भी सर्च इंजन में सर्च कर तो आपकी वेबसाइट दिखाई दे जब तक आप यह काम नही करते है तब तक आपकी वेबसाइट इंटरनेट में नही दिखाई देती है ।

सबसे ज्यादा सर्च के लिए प्रयोग किये जाने वाले सर्च इंजन गूगल और bing है यदि आप सभी सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को लिंक नही करना चाहते तो आप इन दोनों में जरूर करें क्योंकि इन्ही का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है ।

यदि आप अपने वेबसाइट को गूगल में लिंक करना चाहते है तो आपको google search console की वेबसाइट में जाकर अपने gmail से लॉगिन करके अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन से जोड़े सकते है अभी अपनी वेबसाइट को Google से लिंक करने के लिए यहां क्लिक करे 

और यदि आप अपनी वेबसाइट को yahoo अथवा bing search इंजन से जोड़ना कहते है तो bing webmaster में जाकर अपनी वेबसाइट को लिंक कर सकते है अपनी gmail id की मदत से bing वेबसाइट में अपनी वेबसाइट को लिंक करने के लिए यहां क्लिक करें

Site map क्या होता है site map submit कैसे करते है 

Search engine में wesbite को लिंक करने के बाद आपको यह काम करना होता है साइट मैप आपकी वेबसाइट का काम मैप होता है जिसकी मदत से search इंजन को यह पता लगता है कि आपकी वेबसाइट में कितने पोस्ट है जिसकी मदत से search engine को आपके लिखे गए पोस्ट को index करने में मदत मिलती है ।

यह काम आपने वेबसाइट को किसी सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट के लिंक होने के बाद करना होता है जॉइसे ही आपका वेबसाइट सर्च इंजन में लिंक होता है वहाँ पर यह विकल्प आपको menu बार मे मिल जाता है ।

यह काम आपको सभी सर्च इंजन के लिंकिंग के बाद करना होता है जिसके बाद आपके साइट map submission का काम पूरा होता है ।

Backlink क्या होता है बैकलिंक कैसे बनाए

जब हम अपनी website का लिंक किसी और वेबसाइट में लिंक करते है इसे हम बैकलिंक कहते है बैकलिंक भी हमारी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि आपकी वेबसाइट जब नई होती है तो आपकी वेबसाइट का किसी सर्च इंजन की नज़र में value नही होती लेकिन जब कोई पुरानी वेबसाइट जब आपके वेबसाइट की लिंक अपने वेबसाइट में लिंक करता है तो आपके वेबसाइट का भी वैल्यू बढ़ता है साथ ही आपके वेबसाइट पर उस वेबसाइट के माध्यम से यूजर पहुचता है जिसकी वजह से आपकी पोस्ट भी रैंक करती है ।

Backlink आपको तभी बनांना चाहिए जब आपके website में 30 से 40 पोस्ट लिखे हो लेकिन आपको यह नही भूलना है कि इसके साथ साथ आपको पोस्ट भी।लिखते रहना है नही तो आपको यह नुकसान भी पहुचा सकता है ।

वेबसाइट के लिए सोशल media पर एकाउंट बनाना 

जब आपकी नई वेबसाइट होती है तब आपको अपने वेबसाइट की पहुच बढ़ाने के लिए यह काम जरूर करना चाहिए जिसकी मदत से सुरुआति दिनों में आपके वेबसाइट में traffic लाने में यह आपकी मदत करता है ।

जब आपकी वेबसाइट बनकर तैयार होती है तब आपको इस काम करना चाहिए साथ ही अपने सोशल मीडिया एकाउंट के लिंक अपने वेबसाइट से लिंक करना चाहिए

साथ ही जब आप अपनी पोस्ट को पब्लिश करते है तो अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट में अपने पोस्ट को पोस्ट करें जिससे आपका पोस्ट इंडेक्स जल्दी होता है और साथ ही आपके की वजह से आपके सोशल मीडिया एकाउंट पर भी लोग आपको फॉलो करते है ।

इस तरह हमारी off page seo का काम भी पूरा होता है आज की हमारी पोस्ट search engine optimization hindi की पोस्ट पूरा होता है ।



इशे भी पढ़े ;








निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट में आपने एक नए वेबसाइट के लिए सबसे जरूरी बात search engine optimization hindi को जाना जिसकी मदत से आप अपने वेबसाइट का seo कर सकते है यदि आप हमारी दिए गए निर्देश के अनुसार काम करते है तो आपको वेबसाइट एक दिन जरूर रैंक करेगी और आप अपनी वेबसाइट से पैसा कमा सकते है साथ ही आपको अपने वेबसाइट पर Regular पोस्ट लिखना  है और एक ही समय पर पोस्ट करना है रेगुलर का मतलब है कि यदि आप हर हफ्ते में sunday के दिन पोस्ट डालते है तो संडे को ही पोस्ट डालना है यदि आप रोज पोस्ट डाल सकते है तो रोजना पोस्ट डालना है साथ ही आपको टाइम का भी ध्यान रखना है कहने का मतलब यदि आप अपने पोस्ट को सुबह 8 बजे पब्लिश करते है तो हमेसा आपको सुबह के 8 बजे ही पोस्ट डालना है मुझे आशा है कि search engine optimization हिंदी से आपको जरूर पसंद आया होगा हमारी website Technic radar में आने के लिए आपका धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ