what is Advertisement in hindi

What is Advertisement in hindi 

what is Advertisemsent in hindi
vigyapan kya hota hai 


यदि आज आप इस वेबसाइट पर आए है तो कही न कही आप भी vgyapan kya hai अथवा what is Advertisement in hindi  को आप इसे समझना चाहते है वैसे तो जीतने भी लोगो ने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाया है उनके इस काम मे विज्ञापन का एक बहुत बड़ा योगदान होता आज इस पोस्ट में हम आपको विज्ञापन क्या है vigyapan kise kahate hai  साथ ही विज्ञापन कितने प्रकार से होता है इसके बारे में भी बताएंगे और सबसे जरूरी बात हम आपको online internet Adverstisement में भी आपको बताएंगे ऑनलाइन Adverstisement नई genration एक एक नया तरीका है जिसकी मदत से आप offline मार्केटिंग के मुकाबले अधिक ग्राहक अपने प्रोडक्ट के लिए बना पाते है और यह आपके लिए किफायती भी साबित होगा तो चलिए विज्ञापन क्या है अथवा what is Advertisement in hindi के बारे में गहराई से जानते है ।

🔍Table of contents


What is Advertisement in hindi | विज्ञापन क्या है 

जब हम किसी प्रोडक्ट या उत्पाद को दुनिया के सामने लाने के लिए उस प्रोडक्ट की जानकारी लोगो तक किसी माध्यम से पहुचाते है इसे हम Advestisement अथवा विज्ञापन , प्रचार कहते है विज्ञापन को हम मार्केटिंग भी कहते है जब हमे अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगो तक पहचानी होती है तो हम उस प्रोडक्ट की जानकारी को को प्रचार के माध्यम से पहुचाते है ।

जितनी भी बड़ी या छोटी कम्पनिया होती है वह सभी इस मार्केटिंग के फार्मूले का ही प्रयोग करती है जिसकी मदत से वह अपने बिक्री को बढा पाती है ।

विज्ञापन बिजनेस की दुनिया का एक ऐसा साधन है जिसके जरिये हम अपने प्रोडक्ट को दुनिया के सामने लाते है जिसकी वजह से लोगो को उसके बारे में जानकारी होती है किसी भी प्रोडक्ट को बिकने में विज्ञापन का बहुत बड़ा योगदान होता है । विज्ञापन के जरिये से हम लोगो मे उस प्रोडक्ट की जरूरत पैदा करते है और यदि हम किसी चीज की जरूरत पैदा कर देते है तो उस प्रोडक्ट को बिकने से कोई रोक नही सकता ।

विज्ञापन आज की दुनिया मे कई तरिको से किया जाता है जो विजनेस की ग्रोथ में काफी असरदार होता है जॉइसे की हम सभी देखते है मोबाइल , tv , बैनर , ये सब विज्ञापन के मुख्य साधन है जब भी किसी कमपनी को अपना प्रोडक्ट बेचना होता है वह उस प्रोडक्ट के बनने से पहले उसका प्रचार करने लगती है जिससे उसके तैयार होने तक लोगो मे उसकी जरूर महसूस होने लगती है ।

जिसके बाद उस प्रोडक्ट के मार्किट में आते ही काफी तेजी से बिक्री सुरु हो जाती है ।

👉 pubg गेम से पैसे कैसे कमाए 


विज्ञापन के प्रकार विज्ञान कितने प्रकार से होता है 

वैसे तो आप सभी ने विज्ञापन को कई तरह से देखा होगा और कई तरिको से लोगो को करते देखा होगा लेकिन फिर आपको हम उनके बारे में बताते है और साथ ही हम आपको यह कैसे किया जाता है और इसमे पैसे कितने लगते है ये वही आपको जानने को मिलेगा तो चलिए सबसे पहले जानते है विज्ञापन कितने प्रकार से होता है ।

विज्ञापन ( Advertisement ) मुख्य रूप से दो प्रकार से होता है 

1. ऑनलाइन विज्ञापन 

2 .Oflline विज्ञापन 

चलिये सबसे पहले हम ऑनलाइन विज्ञापन को जानते है और यह कहा कैसे किया जाता है ।

ऑनलाइन विज्ञापन क्या होता है 

ऑनलाइन का नाम सुनकर आप इतना तो समझ ही गये होंगे कि इस तरह का विज्ञापन हमे इन्टरनेट पर दिखाया जाता है जब भी हम इन्टरनेट का प्रयोग करते है चाहे वह वेबसाइट हो या मोबाइल एप्प या फिर youtube ये इन सभी पर आने वाले विज्ञापन ऑनलाइन विज्ञापन की श्रेणी में आते है इसे हम ऑनलाइन विज्ञापन कहते है ।

ऑनलाइन विज्ञापन को नेक्स्ट genration का विज्ञापन सिस्टम कह सकते है क्योंकि यह oflline विज्ञापन के मुकाबले अधिक कारगर होते यदि इनका प्रयोग सही से किया जाता है और साथ ही जो भी व्यक्ति आपका ऐड देखता है उसे डायरेक्ट आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन माध्यम से बेच सकते है ।

यदि आप मेरे निजरिये से समझे तो इसे मैं नंबर 1 की श्रेणी में रखता हूं क्योंकि यहां पर intrest based प्रचार चलता है जिसकी वजह से हमारा दिया गया प्रचार उसी ब्यक्ति को दिखया जाता है जो उसे खरिदने के लिए तैयार हो 

साथ ही आपको उसी प्रकार के पैसे देने है जब कोसी व्यक्ति को आपका प्रचार दिखाया जाता है इसमे आपको सेल्ल भी ज्यादा होती है और आपका पैसा भी बचाता है ।


1 . ऑनलाइन विज्ञापन कैसे किया जाता है 

ऑनलाइन विज्ञापन करने के लिए आपको online Adverstizer से जुड़ना होता है वैसे तो बहुत सारी कम्पनिया है जो ऑनलाइन Adverstizment का काम करती है लेकिन मैं आपको कहूंगा कि आप गूगल Adword से ही अपना प्रचार करें क्योंकि यह एक अकेली compny है जो इंटरेस्ट बेस्ड ऐड चलाती है intrest based प्रचार के फायदे तो मैंनेआपको ऊपर बताया ही है इसके अलावा भी बहुत सारी कम्पनिया है जो ऑनलाइन प्रचार चलाने का काम करती है ।

यदि आप चाहे तो सोशल मीडिया जैसे , फेसबुक , instagram , जैसे सोशल नेटवर्क पर इनके Advertiment प्रोग्राम से जुड़ कर अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते है ।

ऑनलाइन मार्केटिंग अथवा प्रचार के और भी साधन है लेकिन मैंने आपको मुख्य रूप से जिनका प्रयोग लोग करते है उनके बारे में बता दिया है ।

नीचे कुछ ऐसी वेबसाइट का नाम और वेबसाइट का लिंक है जिसे आप जाकर देख सकते है इन सभी वेबसाइट को आप अपने जानकारी के अनुसार चेक करे और जो आपको सही लगे उनका प्रयोग आप अपने प्रचार के लिए प्रयोग कर सकते है ।

Google AdWords              👈

Facebook Add                  👈

Instagram Add                  👈


Tabola Add                     👈


ये कुछ वेबसाइट है जिनकी मदत से आप internet पर अपना प्रचार कर सकते है ।

ऑनलाइन विज्ञापन में ईमेल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग भी आती है जिसका प्रयोग से आप अपने विज्ञापन  फ्री में कर सकते है तो चलिए जानते है फ्री में ऑनलाइन मार्केटिंग अथवा प्रचार कैसे किया जाता है ।


फ्री में ऑनलाइन प्रचार कैसे किया जाता है 

सोशल मीडिया का प्रयोग आज लगभग 80 % लोग कर रहे है जिनमे से 10 % लोग ही इसका सही से प्रयोग कर रहे है सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर हमें हर तरह के लोग मिलते है और कई तरह की हमे सुबिधाये मिलती है जिनके बारे में बहुत ही काम लोग जानते है ।

सोशल मीडिया भी प्रचार करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया साधन है जिसकी मदत से आप फ्री और paid  दोनो तरह से प्रचार किया जा सकता है पेड तो विज्ञापन के बारे में तो पहले ही आप समझ चुके है 

अब जानते है फ्री के बारे में फ्री में विज्ञापन करने के लिए आपके लिए फेसबुक अच्छा साधन हो सकता है फेसबुक में आप  फेसबुक मार्केटप्लेस का के प्रयोग से डायरेक्ट सेल्लिंग भी कर सकते है जो बिल्कुल फ्री है यहां से आप अपने लोकल लोगो को टारगेट कर सकते है जिससे सेल्लिंग बढ़ती है ।

और दूसरा तरीका है फेसबुक पर पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगो को बता सकते है जिस तरह एक वेबसाइट किसी एक कंपनी के बारे में जानकारी रखती है उसी तरह फेसबुक पेज भो काम करता है ।

यदि आप ईमेल मार्केटिंग की बात करें तो यह भी एक फ्री और बिल्कुल नया तरीका है विज्ञापन करने का जिसमे आपको एक फॉर्मेट अपने प्रोडक्ट से रेलीटेड जानकारी ईमेल के माध्यम से लोगो तक पहचानी होती है यदि उन्हें आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्ट होता है तो वह आपसे कांटेक्ट करते है ।

इस तरह से आप फ्री में भी ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है अब तो आप समझ ही गये होंगे कि ऑनलाइन विज्ञापन क्या है और फ्री में विज्ञापन कैसे करते है ।


2. Offline विज्ञापन क्या होता है कैसे किया जाता है 

offline vigyapan kya hai
offline विज्ञापन



Oflline विज्ञापन का मतलब होता है कि ऐसा प्रचार का तरीका  जिसे करने में हमे अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बुकिंग नही करा सकते यदि किसी व्यक्ति को आपका प्रोडक्ट चाहिये तो उसे आपके स्टोर पर आना होता है या फिर आपके प्रोडक्ट जहां पर उपलब्ध हो उसे खरीदने के लिए उस स्टोर पर जाना होता है इस तरह के विज्ञापन को offline विज्ञापन होता है ।

Offline विज्ञापन के उदाहरण

  1. समाचार पत्रों में विज्ञापन देना
  2. मार्केंट में बैनर या होर्डिंग के जरिये प्रचार करना 
  3. टेलीविजन में प्रचार देना
  4. रेडियो के माध्यम से विज्ञापन करना
  5. लोगो तक जाकर अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना
  6. पोस्टर से प्रचार करना
  7. लाउडस्पीकर से प्रचार करना
ये सभी विज्ञापन offline विज्ञापन की श्रेणी में आते है इन सभी तरह के विज्ञापन को तो आप काफी वक्त से देखते आ रहे है ।

Offline यदि आप विज्ञापन देना चाहते है तो इसके लिए पहले आपको यह समझना होता है कि आप किस जगह आप विज्ञापन देना चाहते है यदि आप टेलीविजन में अपना प्रचार देना चाहते है तो यहां पर आपको जिस चैनल पर अपना प्रचार करना होता है आपको उनसे कांटेक्ट करना होता है ।

जिसके बाद वह आपको वह लोग आपको पूरी जानकारी देते है tv पर विज्ञापन आप जितना अधिक समय के लिए दिखाते है आपको उतना ही अधिक पैसा खर्च करना होता है ।

इसी तरह आप जिस माध्यम से विज्ञापन देना चाहते हो उनसे आप संपर्क करके अपना विज्ञापन दे सकते है ।

विज्ञापन करने से पहले की कुछ सावधानियां 

विज्ञापन करना तो आसान होता है लेकिन जरूरी नही है कि आपका हर विज्ञापन आपको मुनाफा ही दिलाता है लेकिन यदि आप इसे सावधानी से और पूरी जानकारी के साथ करते है तो यह आपको हर विज्ञापन पर आपको मुनाफा दिला सकता सकता है चलिये जानते है विज्ञापन करने में सावधानियां क्या है ।

जब भी अपने प्रोडक्ट की विज्ञापन दे तो उस पर एक स्क्रिप्ट जरूर तैयार करले जो लोगो को अपनी तरफ आकर्षित कर सके विज्ञापन का सही मतलब ही यही है कि अपने प्रचार के जरिये प्रचार को देखने वाले ब्यक्ति को अपनी अपनी तरफ आकर्षित करना ।

सबसे मुख्य विंदु यही होता है प्रचार करने का यदि आप बिना रिसर्च के ही प्रचार करते है वह आपके बिक्री को नही बढ़ सकता ।

यदि आप यह कार्य नही कर सकते तो आप किसी और कि मदत ले सकते है जो आपकी इस कार्य मे मदत कर सकता है ।

जब तक आप एक सही विज्ञापन का फार्मूला न तैयार करले तब तक विज्ञापन न चलाये 

विज्ञापन के लाभ और हानि 

वैसे तो विज्ञापन के हानि काम ही है जैसा कि मैंने आपको बताया है कि यदि आप सही तरीके से पूरी जानकारी से विज्ञापन करते है तो विज्ञापन आपको लाभ ही पहुचाता है ।

लेकिन मै आपको कुछ हानि बता रहा हूं जो आपको विज्ञापन के दौरान हो सकती है ।

हर बार विज्ञापन देने में आपको मुनाफा ही नही होता है ।

विज्ञापन में अधिक पैसे खर्च करने होते है बस यही कुछ हानी हो सकती है आपको सफल न होने पर 

इशे भी पढ़े 







निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट में आपने what is Advertisement hindi अथवा विज्ञापन क्या है इसके बारे मे जाना और साथ ही online और offline विज्ञापन क्या है और विज्ञापन कैसे किया जाता है इसके बारे में भी हमने आपको बताया यदि आपको अपने बिजनेस को जल्दी लोगो तक पहचाना है सिर्फ एक ही तरीका है वो है विज्ञापन प्रचार करना विज्ञापन ही आपको नए नए कस्टमर बनाने में मदत करता है जिसकी वजह से आपके प्रोडक्ट की सेल्लिंग बढ़ती है विज्ञापन नए और पुराने दोनो तरह के विक्रेता को करना चाहिए क्योंकि विज्ञापन का कार्य ही किसी भी कस्टमर को अपना बनाना होता है ।

यदि आप पुराने विक्रेता है लोग आप पर भरोसा करते है फिर भी आपको अपना प्रचार जारी रखना चाहिए यदि आप ऐसा नही करते है तो आपके कस्टमर को कोई अपना कस्टमर बना सकता है इसलिए अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता और प्रचार पर अधिक ध्यान देना चाहिए इस तरह आज की हमारी पोस्ट what is Advertisement in hindi अथवा vigyapan kya hota hai यही समाप्त होता है मुझे आशा है कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको vigyapan से सबन्धित पूरी जानकारी मिली होगी हमारी वेबसाइट technic radar में आने के लिए आपका धन्यवाद ।









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ