Insta par reels kaise banaye

Inta par reels kaise banaye

Insta par reels kaise banaye
instagram par reels kaise banaye 


 Tiktok के आने के बाद लोगो को शार्ट वीडियो देखना पसंद आने लगा और उसके बंद होने के बाद सभी सोशल मीडिया कंपनियों को यह समझ आ चुका था कि लोग शार्ट वीडियो भी देखना पसंद करते है जिसकी वजह से instagram ने इस शार्ट वीडियो को instagram reel का नाम दिया youtube ने youtube शार्ट फेसबुक ने भी रील का नाम दिया जिसमे आपको कुछ सेकण्ड का वीडियो डालना होता है टैग के साथ जिसे और फेम किसे नही चाहिए होता है आज की सबसे बड़ी समस्या भी यही है कि पैसा कैसे कमाया जाय बहुत सारे लोग बहुत सारे तरिको से पैसा कमाते है और उनमें से कुछ लोग ऑनलाइन वीडियो के जरिये लोगों को जानकारी देते है या फिर उनका मनोरंजन करते है मनोरंजन की बात करे तो इसमें सबसे बड़ा तरीका है youtube लेकिन आज हम बात करने वाले है instagram reels के बारे में जहा पर लोग असांनी से रील बनकर लोगो के दिल मे अपनी जगह बना रहे है तो चलिए जानते है insta par reels kaise banaye और साथ ही हम जैनेगे की instagram रील में views कैसे बढ़ाएं जिसे हम instgram reels कहते है ।

🔍Table of Contents 

Insta par reels kaise banaye 

Instagram reel बनाने के लिए आपके मोबाइल में instagram मोबाइल app होना चाहिए तभी आप सही तरीके से instagram रेल्स बना सकते है ।

Reels 15 सेकुण्ड से लेकर 1 मिनट तक के बनाये जा सकते है ।

Reel बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने instagram मोबाइल एप्प को खोलना पड़ेगा 

App खुलने के बादः मोबाइल की स्क्रीन में नीचे की तरफ + के निशान पर आपको क्लिक करना है ।

इतना करने के बाद यहां अपने पोस्ट को शेयर करने के तरीके मिलते है post , story , Live , Reels आपको यहां पर Reels पर क्लिक करना है जिसके बाद वीडियो बनाने का विकल्प आ जाता है ।

जब आप इसे पहली बार ओपन करते है यो आपका फ़ोन कुछ permission मांगता है इसे Allow करदे जिसके बाद ही आप वीडियो बना पाते है ।

Reels वाले option को आपको खोलना है जैसे ही आप इसे खोलते है यह पर आपको वीडियो रिकॉर्ड करने के ऑप्शन के साथ साथ फ़िल्टर timer इफ़ेक्ट , कई ऐसे फीचर आपको मिलते है जिसकी मदत से आप अपने वीडियो को और अच्छा बना सकते है ।

वीडियो की रिकॉर्डिंग सुरु करने के लिए आपको सफेद गोल सर्किल को टच करना होता ।

इसमे आपको बहुत सारे efect मिलते है जिसका प्रयोग आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि आपका वीडियो ही आपको लाइक फॉलोवर बढ़ाने में मदत करता है ।

जब आप वीडियो रिकॉर्ड करलेते है तो इसके बाद आपको वीडियो अपलोड भी करना होता है इसके लिए आपको गोल सर्किल के बगल ही आपको priview का ऑप्शन मिलता है इस पर आपको टच करना है ।

Privew के बाद भी आप चाहे तो वीडियो में कुछ बदलाव कर सकते आपको वहां पर भी बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है जिसका प्रयोग आप आप कर सकते है ।

यदि आप वीडियो उपलोड करने के लिए तैयार है तो नीचे स्क्रीन में आपको Next का ऑप्शन मिलता है इस पर आपको टच करना है । 

टच करते ही आपको एक लास्ट स्टेप लेना है जहाँ आप कुछ caption का प्रयोग करके अपने उस वीडियो से संबंधी कुछ जानकारी लिख कर दे सकते है ।

इसके बाद आपको फिर से नेक्स्ट पर टच करना है टच करते है आपका वीडियो अपलोड होने लगता है और इस तरह आप instagram में reels बना सकते है अब तो आप समझ ही गये होंगे कि insta par reels kaise banaye जाते है ।


Instagram par reels option not showing

Instagram reels बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल में instagram का app इंसटाल होना चाहिए इसी पर ही आप instagram रील बना सकते है ।

कभी कभी जब कोई पहली बार reels बनाने की सोचता है और अपने मोबाइल में app इनस्टॉल करता है तो उसे instagram reels का ऑप्शन ही नही मिलता तो इसके लिए आपको परेसान होने को जरूरत नही है ।

ऐसा सभी के साथ होता है जब हम पहली बार मोबाइल में app को इंस्टाल करते है तो वह ऑप्शन नही आता instagram reels का ऑप्शन पाने के लिए आपको एक दिन का इंतज़ार करना चाहिए जब आप अगले दिन इसका प्रयोग करते है तो आपको instagtram में reels का ऑप्शन मिल जाएगा ।

यदि आप ऐसा करके देकह चुके है तो आपको एक बार मोबाइल app को डिलीट करके फिर से इंस्टाल करना चाहिए और इंस्टाल होने के बाद कुछ समय तक बार बार आपको उस instagram का app का प्रयोग करना है जिसके बाद आपके मोबाइल में instagram reels का ऑप्शन जरूर आ जयेगा ।


instagram reels par views kaise badhaye

कोई भी वीडियो बनाने का हमारा मुख्य उद्देश्य होता है कि उस पर हम views कैसे बढ़ाएं view नही आएगा तो हमारे वीडियो बनाने का कोई मतलब नही होता है ।

Instagram reel पर view पाना ज्यादा मुश्किल काम नही होता सबसे view पाने के लिए सबसे जरूरी होता है आपके वीडियो का कंटेंट अच्छा होना चाहिए जिससे यदि कोई आपकी वीडियो दिखे तो उसे पूरा देखे और लाइक कमेंट करे ।

अपने relss या किसी भी प्रकार्र की वीडियो में view बढ़ाने के लिए आपको new और ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहिए ट्रेंडिंग टॉपिक या पर वीडियो लोग ज्यादा देखना पसंद करते है ।

वीडियो अपलोड करते समय कैप्शन का प्रयोग जरूर करें और इस तरह आप अपने instagram reels पर view बढ़ा सकते है ।

इशे भी  पढ़े ;








निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट instagram par reels kaise banaye  में हमने आपको instagram रील कैसे बनाया जाता है और साथ ही instagram से जुड़े कुछ और बातो को भी आपने जाना यदि आप इन सभी तरिको का प्रयोग करते है तो instagram reel बनाने के साथ आप अपने reels पर view भी ला पाएंगे मुझे आशा है कि यह पोस्ट आपको instagram में आपकी मदत जरूर करेगी हमारी वेबसाइट technicradar में आने के लिए आपका धन्यवाद ।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ