रेफरल कोड क्या होता है | referral code kya hota hai

रेफरल कोड का मतलब क्या होता है ?

जब भी हम ऑनलाइन किसी वेबसाइट पर पैसे कमाने के लिए या फिर कोई ऐसा काम हो जो ग्रुप में रहकर किया जाता हो ऐसे अस्थानो पर हम Referral कोड का प्रयोग करते  रेफरल कोड शब्द हम अक्सर देखते और सुनते रहते है रेफरल कोड ऑनलाइन दुनिया मे हर जगह प्रयोग किया जाता है आज हम इसी बारे में बात करने वाले है कि रेफरल कोड क्या होता है और हम इसका प्रयोग कैसे करते और आप रेफरल कोड कैसे बनाये और साथ ही हम ये भी जानेंगे की optional रेफरल कोड का मतलब क्या होता है इन सभी बातो को आज हम इस पोस्ट में reffral code से जुड़ी सभी बातो को इस पोस्ट में जानेंगे .

🔍Table of contents


 रेफरल कोड क्या होता है | Referral code meaning in hindi


Referral code kya hota hai
Referral code kya hota hai 


रेफरल कोड का मतलब ऐसा code से होता है जो कोड एक दुसरे के पास reffer किया जा सके या आप कह सकते है कि ऐसा कोड जो एक दूसरे से जुड़ा हो referral code लैटर और अंको से मिल कर बना होता है जो कुछ इस तरह होता है TECHNIC56 और हम उस कोड को किसी के पास भेज सके और वह व्यक्ति उस रेफ्फराल कोड का प्रयोग करके join हो सके इसे ही हम रेफरल कोड कहते है ।

रेफरल कोड एक चैन होती है जिसमे सभी यूजर जुड़ते रहते है और जितने भी यूजर जुड़ते है वह अलग से एक चैन अथवा अपनी एक अलग साखा बनाते है ।

Referral code को internet पर एक लिंक की तरह काम करता है सभी रेफरल कोड एक दूसरे से लिंक होने के कारण आपस मे डेटा आदान प्रदान करते है जिससे पता चलता रहता है कि किस रेफरल कोड को ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है अब तो आप समझ ही गये होंगे कि रेफरल कोड क्या होता है

Referral कोड कितने प्रकार का होता है 

Refferal code दो प्रकार के होते है 

1 . इस तरह के रेफ्फराल कोड जो कुछ लैटर और अंको से मिलकर बना होता है जैसे - REFER12 इसे हम पहले तरह का CODE मान लेते है इस तरह के रेफरल कोड का इस्तेमाल बिना लिंक के भी आप कर सकते है । 

जैसे कोई पैसे कमाने वाली app है और वह इस तरह के referral code देती है तब कोई भी व्यक्ति आपसे आपके रेफरल कोड को अपने मोबाइल की App में डाल कर आपसे जुड़ सकता है ।

वह चाहे कही से भी उस mobile app को डाउनलोड किया हो यदि वह व्यक्ति आपका रेफरल कोड डालता है Account बनाते समय तब वह आपसे जुड़ जाता है ।

2 . ऐसे लिंक जो किसी मोबाइल APP या वेबसाइट के जरिये दिए जाएं और वहां पर आपको बताया जाए कि इस लिंक को अपने दोस्तों को भेजे यदि वह इस लिंक के जरिये वह हमारे MOBILE APP को INSTAL करते है तब आपको हमारी तरफ से पैसा दिया जाएगा इस तरह के रेफरल कोड  किसी वेबसाइट की लिंक URL की तरह होते है यह लिंक ही आपका रेफरल कोड होता है .

जैसे - 30 Crore Indians pay with PhonePe. It's 100% safe & secure.
Download the app now. https://phon.pe/ru_adit8hd6 यह referral कोड मेेरे फ़ोनपे मोबाइल app का है इसे यदि कोई ओपन करके phonepe मोबाइल App को इंस्टाल करते है तब आपसे मुझे कुछ पैसे मिलते है यदि यह स्कीम कम्पनी ने बंद न किया तब तक .

Referral कोड का प्रयोग कहा किया जाता है 

रेफरल कोड का प्रयोग online या offline किया जाता है जिसका मुख्य काम आपस मे डेटा का आदान प्रदान करना होता है आज आज की इस ऑनलाइन दुनिया मे रेफरल कोड का इस्तेमाल हर जगह किया जाने लगा है जैसा कि आपने कई बार देखा ही होगा जब हम कोई ऐसी app को अपने मोबाइल या कम्पुटर में इस्तेमाल करते जिसका काम कुछ पैसे कमा कर देना होता है ऐसी जगहों पर रेफरल का ही प्रयोग किए जाता है ।

जिससे company के साथ यूजर का भी फायदा होता है यूजर इस रेफरल की मदत से अपने साथ और यूजर को जोड़ने की कोसिस करता है यह प्रक्रिया सभी यूजर करते है ।

जितने भी यूजर उस कंपनी या Application से जुड़ते है सभी को अलग - अलग रेफरल कोड दिया जाता है जिसकी वजह से यह company को यह जानकारी करने में आसानी होती है किश यूजर ने कितने लोगों को अपने साथ जोड़ा है ।

Apna रेफरल कोड कैसे बनाये

यदि आप अपना referral कोड बनाना चाहते है तब आपको उस कंपनी के aap या वेबसाइट जिस पर भी आप जुड़ना चाहते है उस पर आप अपना एक id बनाकर अपना रेफरल कोड बना सकते है आपके aacount बनने के साथ ही अपने आप ही आपका reffral कोड बना जाता है इस तरह से आप अपना reffral कोड बना सकते है ।

अपना रेफरल कोड देखने के लिए आपको उस app के माध्यम से किसी को उस app पर join होने के लिए उसे invite करना होगा जब आप उस ब्यक्ति को invite लिंक भेजते है तब उस लिंक के साथ आपका Reffral कोड भी जाता है । 

यदि वहां पर referral कोड नही जाता तब आप इस reffral कोड को manual भेज सकते है इसके लिए आपको उस app की सेटिंग में जाकर अपनी profile को चेक कारण होगा वहा पर आपको आपके Account से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी ।

यदि profile में आपको अपना referral कोड नही मिलता तब आपको invite link में जाकर देखना होगा वहां पर आपको आपका reffral कोड मिल जाएगा ।


Reffral code कैसे क्या काम करता है   

Reffral code का काम उस कंपनी को यूजर का डेटा को भेजना होता है referral कोड multilevel मार्केटिंग की तरह ही होती है जो एक दूसरे से जुड़ा होता है  सबसे पहला reffral कोड उस कंपनी का होता है उसके बाद उस कमपनी से जुड़ने वाले पहले व्यक्ति का होता है उस व्यक्ति रेफ्फराल कोड 1 दिया जाता है जो उस company के रेफ्फराल कोड से जुड़ा होता है ।

उस पहले यूजर से कोई व्यक्ति जुड़ता है उसके रेफ्फराल कोड को डालकर उस ब्यक्ति के नीचे होता है क्योंकि वह उससे जुड़ा होता इसी प्रकार यह सिलसिल चलता रहता है इसीतरह सभी को एक नया referral कोड दिया जाता है जो उस कमपनी के रेफ्फराल कोड से जुड़ा होता है ।


Reffral कोड Optional क्या होता है 


Referral कोड optional का मतलब होता है कि आप उस स्थान पर यदि आपके पास referral कोड नही है तो आप उस reffral code oftional के स्थान को बिना referral कोड डाले अपनी id बना सकते है ।

Enter referral code kya hota hai 

Enter referral मतलब होता है की आपको इस जगह  पर referral code डालना है यह referral कोड आपको किसी ऐसे व्यक्ति से मिलेगा जो आपसे पहले उस company या mobile App से जुड़ा हो उससे आपको referral कोड मिल सकता है ।

Referral कोड से पैसे कैसे कमाये जाते है 

Referral code से पैसे कमाने के लिए आपको ऐसे website या mobile app का इस्तेमाल करना होता है जो पैसे कमाने में आपको मदत करता है जितनी भी पैसे कमाने वाली mobile एप्लीकेशन होती है उन सभी मे रेफरल कोड के जरिये आप लोगो को join कर सकते है जब कोई व्यक्ति आपके दिए गए रेफरल कोड का प्रयोग करके उस mobile app में अपनी id बनाता है तब आपको उसका कमीशन मिलता है ।

इस तरह के मोबाइल एप्प से multilevel की इनकम होती है जिसकी वजह से आपको ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिलता है ।

जैसे मान लीजिए यदि आपने किसी व्यक्ति को अपना रेफरल कोड देकर उसी join कराया है उसका पैसा तो आपको मिलता है साथ ही यदि वह व्यक्ति किसी और को join करता है तो उसका भी कुछ कमीशन आपको मिलता है इस तरह जितने भी लोग आपसे जुड़कर किसी और को जोड़ते है टैब उसका पैसा आपको मिलता है ।

इस तरह आप रेफरल कोड से पैसे कमा सकते है यह पैसा उस कम्पनी के अनुसार दिया जाता है जिस कम्पनी का आपका mobile app है इनकम लेवल और भी बहुत सारे जानकारी आपको उस company के app में आपको मिल जाएगी अधिक जानकारी के लिए उस कंपनी से आप संपर्क कर सकते है जिसका आप app प्रयोग करना कहते है ।

आपको हम कुछ ऐसे mobile application के नाम नीचे बता रहे है जिसका प्रयोग करके आप referral से पैसे कमा सकते है ।


इशे भी पढ़े .














निष्कर्ष : 

Referral code क्या होता है जैसा कि हम यदि इसे एक line में समझे तो कुछ इस प्रकार है यह एक तरह का किसी वेबसाइट या app का ट्रैकिंग id होता है जिसका प्रयोग कम्पनिया अपने से डेटा को प्राप्त करने के लिए करती है ।

आज की पोस्ट रेफरल कोड क्या होता है इसमे रेफरल कोड से संबंधित सभी बातों को जाना जैसा कि अपना रेफरल कैसे बनाये ,रेफरल कोड का क्या काम होता है रेफरल कोड से संबंधित आपके कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी वेबसाइट www.technicradar.com में आने के लिए आपका धन्यवाद ।



 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ