Mobile ko update kaise karen । मोबाइल को अपडेट करने का तरीका

 मोबाइल को अपडेट कैसे करें 

Mobile ko update kaise karen आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की मोबाइल को कैसे अपडेट करते है क्यों ये मोबाइल का अपडेट हमे मोबाइल कंपनी देती है क्या मोबाइल को अपडेट करना जरूरी होता है यदि आप मोबाइल फ़ोन को अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी लेना है तो इस post को पूरा पढ़े 

जब भी हमारे मोबाइल में कोई समस्या दिखती है तो हम सोचते है कि मोबाइल अपडेट हो जाता तो सही हो जाये इसी कारण से कम्पनिया भी मोबाइल का अपडेट देती है 

आज के लेटेस्ट मोबाइल में कॉम्पनिया हमारे मोबाइल को हमेसा अपडेट रखती है जिससे उनमे कुछ कमी हो तो दूर हो जाए जो अपडेट के जरिये ही संभव हो पाता है आज हम आपको इसी पोस्ट के माध्यम से यह भी जानकारी देंगे कि कैसे आप Mobile ko refresh kaise karen 

मोबाइल फ़ोन में अपडेट क्यों आता है

मोबाइल फ़ोन में अपडेट आने का कारण उनमे कुछ कमियों को सुधारना होता है जो कम्पनी अपने मोबाइल फ़ोन में एक नए अपडेट के साथ नोटिफिकेशन देती है और बताती है कि आपके मोबाइल के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट आया है आप इसे अपडेट करले ।

इस अपडेट नोटीकेशन में हो आपको यह भी बताया जाता है कि इस अपडेट में क्या सुधार किया गया है और यह कितने MB का डेटा है जिसे आपको अपडेट करने है ।

क्या हमें जितनी बार अपडेट आये तो अपने फ़ोन को अपडेट करने जरूरी है

सभी मोबाइल कॉम्पनिया समय समय पर हमें अपडेट देती है जिसकी जरिये वह अपने यूजर के मोबाइल को सुधारती रहती है । लेकिन क्या आपने यह कभी सोचा है जो भी अपडेट आता है उसे हमेसा हमे अपडेट करने कहहिये या नही यदि आप मेरी मने तो आपको अपडेट हर बार नही करना चाहिए क्योंकि यह आपके मोबाइल को हानि भी पहुचता है ।

जिससे कभी कभी मोबाइल की समश्याये दूर होने के बजाय समश्या आती है ।

ऐसा मैं अपने पर्सनल एक्सपेरिएंस से कह रहा हूं मेरे पास एक मोबाइल था जो बिल्कुल सही काम कर रहा था जब भी कंपनी कोई अपडेट देती तो उसे मैं instal कर लेता था ऐसा मैं 4 बार किया था ।

लेकिन जाब उसके बाद एक नया update आया तो मैंने उसे भी इंस्टाल किया जिससे ये हुआ कि मेरे मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी ही डाउन हो जाती थी ।

और साथ ही मेरा मोबाइल इतना ज्यादा गरम होने लगा कि मैं उसे अपने कान के पास लगा कर फ़ोन से बात भो नही कर पाता था 

फिर कुछ दिन बाद मेरा मोबाइल डेड हो गया  

इसलिए मैंने कहा था कि आपको सभी अपडेट को instal नही करना चाहिए 

यदि आप इनस्टॉल करना चाहते है तो आप उस अपडेट को पढ़े और उसमें जो अपडेट किया गया है यदि आपके मोबाइल में ओ समस्या नही है तो आप उस अपडेट को मत करिए 

यदि है तो आप उसे अपडेट करके सुधार सकते है इस तरिके से आपके मोबाइल की सुरक्षा भी हो जाती है और आपकी समश्या भी खत्म हो जाती है ।

Mobile फ़ोन को अपडेट करने से पहले सावधानी

जब भी किसी भी मोबाइल को अपडेट करते है तो उसके पहले आपको अपने मोबाइल की बैटरी को चेक करना है उस मोबाइल में कम से कम 30% बैटरी होनी चाहिए यह पर ज्यादा बैटरी की जरूरत इसलिए पड़ती क्योंकि जब आपका मोबाइल अपडेट होता है तब उसमें 15 से 20 मिनट का समय लगता है और उस बीच मोबाइल ज्यादा बैटरी का प्रयाग करता है ।

 यदि इस दौरान मोबाइल की बैटरी खत्म हो जाती है तो आपका मोबाइल डेड हो सकता है या फिर आपके मोबाइल से पूरी तरह सॉफ्टवेयर डिलीट हो सकता है इसलिए ज्यादा बैटरी को रखना चाहिए 

और दूसरी बात यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि आपके मोबाइल में वहुत जरूरी फ़ाइल या कुछ भी है यो आप उसका backup ले लीजिए ऐसा मोबाइल कंपनी भी कहती है ।

जैसा कि किसी भी electronic डिवाइस में कभी भी कुछ भी हो सकता है इसलिए आपको बैकअप लेना चाहिए ।

मोबाइल को अपडेट कैसे करें अपडेट करने का तरीका

Mobile ko update kaise karen
Mobile ko update kaise karen


मोबाइल को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा आपको यहा पर Software update की सेटिंग मिलेगा उस पर आपको टच करके ओपन करना है टच करते ही सॉफ्टवेयर अपडेट का फ़ाइल खुल जाता है ।


अब यहां पर देखने को मिलता है कि यह सॉफ्टवेयर कितने mb या gb का है इसे आपको डाउनलोड करना है download पर जैसे ही टच करते है आपका सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने लगता है ।

सॉफ्टवेयर को डाउनलोड होने में इंटरनेट की जरूरत होती है पहले यह देख ले कि जितने mb या gb का सॉफ्टवेयर अपडेट है उतना डेटा है आपके Internet में यदि वह सॉफ्टवेयर आपको रोज मिलने वाले डेटा से ज्यादा है तो आप उसे दो दिन या 3 दिन में थोड़ा थोड़ा करके डाउनलोड करले 

जब तक पूरा सॉफ्टवेयर आपके मोबाइल में डाउनलोड नही हो जाता तब तक आपका मोबाइल अपडेट नही होगा 


जब आपका सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाये तो आपको बैटरी लेवल देखने के बाद software update now पर क्लिक करना है ।

Update now पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में सॉफ्टवेयर अपडेट होने लगेगा इस अपडेट में 15 से 20 मिनट का समय लग सकता है ।

इस तरह आप किसी मोबाइल फ़ोन को अपडेट कर सकते है अब तो आप समझ ही गये होंगे कि मोबाइल फ़ोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट कैसे करें 

Mobile ko refresh kaise karen


Mobile ko refresh kaise karen
Mobile ko refresh kaise karen


यदि आप मोबाइल को रिफ्रेश करने की सोच रहे है तो आपको ये समझना होगा कि आप अपने मोबाइल को किस वजह से रिफ्रेश करना चाहते है ।

यदि आप नही समझ पाए तो मैं आपको बताता हूं यदि आप मोबाइल को रिफ्रेश करना चाहते है तो इसके 3 कारण होने चाहिए तभी आप मोबाइल को रिफ्रेश करने की सोचिए अन्यथा कोई मतलब नही बनाता मोबाइल को रिफ्रेश करने का 

1 . मोबाइल की स्पीड कम हो गई हो हैंग करता हो 

2 . मोबाइल को बहुत दिनों से प्रयोग कर रहे है और उसमें बहुत ज्यादा डेटा होने की वजह से मोबाइल हैंग करता हो 

3 . मोबाइल में कोई ऐसी सेटिंग के गलत होना जिसे आप सही नही कर पर रहे हो यही कारण हो सकते है आपके मोबाइल को रिफ्रेश करने के 

मोबाइल को आप दो तरिको से रिफ्रेश कर सकते है 

  • मोबाइल को switch off करके 

  • मोबाइल को factory रिसेट करके 

Mobile को switch off करके refresh karen

इस तरह का रिफ्रेश आपके लिए तभी काम का होगा और जब आपका मोबाइल नया है फिर भी मोबाइल स्लो है और हैंग करता हो 

कभी कभी ऐसा भी होता है कि आप महीनो से मोबाइल का प्रयोग अधिक कर रहे है और अपने अपने मोबाइल को एक भी बार बंद नही किया इस वजह से उसमे चलने वाले आप्लिकेशन कई दिनों से running में होते है 

जिसकी वजह से मोबाइल पर काफी लोड पड़ता है यदि आप मोबाइल को बंद कर देते है तो आपका मोबाइल रिफ्रेश होकर चालू होगा और अच्छी तरिके से काम करेगा ।

factory reset Mobile ko refresh kaise Karen

Factory reset का मतलब होता है कि आपका मोबाइल उस तरीके से हो जाएगा जॉइसे कि अपने नया मोबाइल लिया था उसकी सारी सेटिंग पहले की तरह हो जाता है ।

इसलिए इसे Factory reset कहते है फैक्ट्री रिसेट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए 

1 . जब भी आप अपने मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करते है तो आपके मोबाइल में जितने भी डेटा जैसे फ़ोटो , music , वीडियो , एप्लीकेशन ,contact सभी डिलीट हो जाएंगे इसलिए reset करने से पहले आपको सभी का backup लेना चाहिए।

2. मोबाइल को रिसेट करने से पहले यह देखना बहुत जरूरी है कि वह मोबाइल किस gmail id से चल रहा था उसका पासवर्ड क्या है 

क्योंकि जब आपका मोबाइल reset होकर रिफ्रेश होगा तो आपको वही gmail id डालना पड़ता है जिससे वह पहले चल रहा था यदि आप इस बात पर ध्यान नही देते तो आपको मोबाइल रिफ्रेश होने के बाद आप उसका प्रयोग नही कर पाएंगे ।

इस तरह आप से अपने मोबाइल को refresh कर सकते है ।

यह भी पढ़े











निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट mobile ko update kaise karen मोबाइल को अपडेट करने के तरीके को हमने पूरी तरिके से समझा और उनसे होने वाले नुकसान या फायदे के बारे में भी जाना साथ ही इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह भी बताया कि आप अपने मोबाइल को रिफ्रेश कैसे करें यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके सवालो का जवाब जल्द ही देने की कोसिस करेंगे हमारी वेबसाइट Technic radar में आने के लिए आपका धन्यवाद ।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ