Gmail ka password kaise pata karen | जीमेल id का पासवर्ड भूल गए है

 Gmail अथवा गूगल एकाउंट का पासवर्ड कैसे पता करें 


Gmail ka password kaise pata karen
Gmail ka password kaise pata karen


आपका Gmail एकाउंट पासवर्ड के बिना किसी काम का नही है जब भी आपको अपने मोबाइल में जीमेल Account से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो आपको जीमेल और gmail का पासवर्ड पता होना चाहिए तभी आप अपने जीमेल को log in कर सकते कभी कभी ऐसा हो जाता है कि हम अपने gmail id ka password bhul gaye hai और यहां पर आपको ज़रूरत होती है कि gmail ka password kaise pata karen साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि अपना gmail id कैसे पता करे gmail id को google id भी कहते है चलिए जानते है ।

🔍Table Of Contents


Gmail id क्या होता है 

Gmail id google की तरफ से दिया जाने वाला internet id होता है इसे हम गूगल की id भी कहते है
जिसका प्रयोग हमे इन्टरनेट पर करना होता है जब भी आप एक gmail id बनाते है तब आपको वह पर अपना मोबाइल नाम एड्रेस सब कुछ डालना होता है इसके बाद आपका एक जीमेल address तैयार होता है  ।

Gmail को गूगल ने अपने काम को बेहतर करने के लिए किया था लेकिन आज के समय मे इसका प्रयोग के जगहों पर किया जाने लगा जिसे mail भेजना एकाउंट को Access करना मोबाइल को चालने के लिए ऐसे ही बहुत सारे स्थानों पर हमें जर्रोरत पड़ती ।

जीमेल internet के काम काज को आसान बनाने में काफी मदत करता है जीमेल का सबसे बड़ा फायदा गूगल को होता है जिसका प्रयोग करके वह internet और मोबाइल में होने वही सारे गतिबिधियों को देखने मे करता है साथ ही आपको भी फायदा इससे होता है कि वह आपको बेहतर तरीके से समझ पाता है कि आप internet से क्या चाहते है और वह उसी अनुसार आपके लिए अपने आपको हमेसा सुधारता रहता है ।
चलिए अब जानते है की यदि आप अपने जीमेल का पासवर्ड भूल गए तब आप अपने gmail ka password kaise pta karen पता करने का तरीका ।


Gmail ka password kaise pata karen

अक्सर इस तरह की गलतियां लोगो के साथ होती रहती है वह अपने gmail का पासवर्ड भूल जाते है और Gmail Ka Password Kaise Pata Karen यह सोच कर परेसान हो जाते है पासवर्ड को पता करने के आपके पास 2 तरीके है 

1. मोबाइल के browser से gmail के पासवर्ड को पता करें

2 . Forget पासवर्ड करके जीमेल का पासवर्ड पता करें 

यदि आप दुसरे तरीके से अपने gmail का पासवर्ड पता करना चाहते है तब आपके पास इनमे से कोई  1 भी होगा तभी आप आपने gmail का पासवर्ड पता कर सकते है 1  मोबाइल नंबर जो gmail बनाते समय आपने gmail में डाला हो  2 वह मोबाइल फ़ोन जो उस gmail से लिंक हो जैसे गूगल जैसे गूगल प्ले स्टोर पर लगा होरिकवरी gmail इसका मलतब होता है की कोई ऐसा gmail जो आपके उस gmail के साथ लिंक हो जिसे रिकवरी gmail भी कहते है 4 लास्ट पासवर्ड  इसका मतलब होता है की ऐसा पासवर्ड जो अपने पिछली बार gmail को लॉग इन करने के लिए बनया गया हो 5 sequrity Question इसका मतलब होता है आपसे gmail कुछ ऐसे सवाल करता है जिसका जवाब सिर्फ उस gmail के मालिक को पता है जैसे की gmail का डेट ऑफ़ या फिर आपने gmail एड्रेस कब बनाया तह उसकी तारिख या किस वर्ष मे बनाया गया था यदि इनमे से आपके पास कुछ भी है तो आप अपने gmail का पासवर्ड पता कर सकते है .


1. Mobile के  browser से जीमेल के पासवर्ड कैसे पता करें

मोबाइल के ब्राउज़र से आप Gmail का पासवर्ड तभी पता कर सकते है जब आपने पहले कभी उस ब्राउज़र में अपने Gmail Account को log in ओपन किया हो यदि आपने किया है तब आप अपने जीमेल का पासवर्ड पा सकते है चलिए देखते है 

1 . सबसे पहले आपको उस ब्राउज़र को ओपन करना होगा जिसमें आपने कभी अपने Gmail Account को खोला हो 

2. ब्राउज़र के खुलने के बाद आपको बाई तरफ : dot का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर टच करके ओपन करना है ।

3 . अब यह पर आपको सेटिंग को खोजना है और उसे भी खोलना है 

4 . अब यहां पर आपको वह Gmail id देखने को मिलता है आपने जिसे उस Browser में ओपन किया है

 
और उसी के नीचे आपको पासवर्ड का एक ऑफशन देखने को मिलता है इसको आपको टच करके ओपन कर लेना है ।
पासवर्ड सेटिंग
पासवर्ड सेटिंग



यहां पर सभी प्रकार के पासवर्ड मिलेंगे जिसे आपने उस ब्राउज़र में कभी ओपन किया होगा ।

अब यहां पर वह सारे पासवर्ड और Id दिखाई देंगे आपने जो भी इस ब्राउज़र में कभी खोला था 

5 .आपको वह जीमेल ढूढ़ना है आप जिस Gmail का पासवर्ड पता करना चाहते है मिलने के बाद उसे टच करके ओपन करले 

Google account.com ko open karen
Google account.com को खोले



6 . जैसे ही आप उस Gmail पर टच करते है तो आपके जीमेल का पासवर्ड वह पर मिल जाता है और साथ ही आपको किस जगह इस Gmail का प्रयोग करके इस पासवर्ड को डाला गया है ये भी पता चल जाएगा ।

यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि हम अपने Gmail id का पासवर्ड पता करना करना चाहते है कि जिस - जिस स्थान पर आपके जीमेल का प्रयोग करके एकाउंट बनाया गया है उसका पता करना चाहते है ।

ऐसे में आपको सभी जगह को चेक करना है जहाँ पर भी वह Gmail दिखाई दे यदि आपको कही आपके Gmail id के साथ account google.Com लिखा लिखा दिखाई दे तब आपको यही ओपन करना है और आप अपने Gmail id के साथ अपने Gmail का पासवर्ड भी देख सकते है ।

2 .Forget password करके अपने gmail का पासवर्ड कैसे पता करें


Forget gmail पासवर्ड करने के 4 तरिके है जिनको हम अलग अलग तरिके से कर सकते है 

  • 1. जिस मोबाइल में वह जीमेल log in है उसकी मदत से फॉरगेट पासवर्ड करना                           
  • 2 .जो मोबाइल नंबर उस जीमेल के साथ जुड़ा हुआ है उसकी मदत से जीमेल का पासवर्ड पता करना                                                                                                                                   
  • 3. लॉस्ट पासवर्ड को डालकर कर पासवर्ड को पता करना                                                        
  • 4. जिस डेट में आपका यह जीमेल बनाया गया था उस डेट की मदत से जीमेल का पासवर्ड पता करना 


Note - ये चारों तरिके सभी को गूगल नही देता क्यों कि सभो लोग अपने उस जीमेल के साथ अपने दूसरे जीमेल को लिंक नही करते रिकवरी के लिए जब लिंक नही रहेगा टैब जीमेल आपको ऑप्शन ही नही देता ।

मोबाइल नंबर से आप तभी पासवर्ड पता कर सकते है जब आपका जीमेल एकाउंट किसी मोबाइल नंबर से लिंक हो

लास्ट पासवर्ड डाल कर जीमेल पासवर्ड को पता करने के लिए लगभग सभी को Gmail कंपनी सबसे पहले  यही तरीका करने के लिए बोलती है ।

Sequirty Question जैसे जीमेल बनाने की तारिख या फिर आपका जन्म तिथि यह भी सभी लोगो को मिल ही जाता है क्योंकि जीमेल बनाते समय हम इनका प्रयोग करते है ।

आप इस 4 तरिको से अपने gmail का पासवर्ड पता कर सकते है चलिए इन्हें बारी बारी से समझते है कौन सा तरिके किस तरह के gmail के लिए सही रहेगा 
 
कौन सा तरीका आपको पहले दिखाया जाए पासवर्ड पता करने के लिए यह जीमेल की टीम तय करता है  

मैंने बहुत बार देखा है कि किसी को मोबाइल से पासवर्ड पता करने का तारिका पहले दे देता है किसी को दूसरी बार मे आपके साथ भी ऐसा हो सकता है लेकिन नियम वही रहेगा जो मैं आपको बताने जा रहा हूं ।

यदि आपको पहला तरीके के रूप में मोबाइल से पासवर्ड पता करने के लिए दे दिया जाता है और आपने मोबाइल नंबर नही लगाया है या फिर आपके पास वह मोबाइल नही है तब आप i dont have my phone पर क्लिक करके आप किसी और तरिके से पासवर्ड पता कर सकते है यदि आपके पास मोबाइल नंबर है तब आप मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी उस मोबाइल पर सेंड कर सकते है ।

ऐसे ही आपको जो तरीका सही लगता है उसी से आपको करना है आगे आपको सब कुछ Detail में बताया गया है ।

1   जिस मोबाइल में वह Gmail लॉग इन है यदि आप उस Gmail का पासवर्ड पता करना चाहते  है तब उसके लिए आपके पास वह मोबाइल होना चाहिए इतना करने के बाद वहां पर आपको उस जीमेल को डालना है जिस Gmail का पासवर्ड पता करना चाहते है ।

जीमेल Id डालने बाद आपको Next पर क्लिक करना करना है  इसके बाद आपको Forget Password पर क्लिक करना है जैसे ही आप इतना करते है उसके बााद उस मोबाइल में एक नोटिफिकेशन आता है जिसमे आपसे पूछेगा की अभी आपके ईमेल का पासवर्ड फॉरगेट किया जा रहा है क्या यह आपने किया है आपको यह पर Yes करना है 

फिर आपको उस ब्राउज़र में जाना होगा जहां आप Gmail का पासवर्ड Forget कर रहे है ।

वहां पर आपसे नया पासवर्ड डालने के लिए कहता है इतना करने के बाद आपका नया पासवर्ड बन जाता है इस तरह आप अपने Gmail का पासवर्ड प्राप्त कर सकते है ।


2 . मोबाइल नंबर की मदत से Gmail का पासवर्ड कैसे पता करें 

मोबाइल नंबर से gmail का पासवर्ड पता करने के लिए आपको वही तरीका अपनाना पड़ेगा जैसे पहले किया है Gmail id डालने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है 

जब आप इतना कर लेते है तब मोबाइल नंबर डाल कर Forget Password का ऑप्शन है तो वही मोबाइल Number डाले जिसका प्रयोग आपने जीमेल बनाते समय किया था ।

यदि आपको याद नही है तो उसका उपाय भी है जब आप Forget पासवर्ड पर क्लिक करते है तो वहां पर मोबाइल नंबर डालने के साथ यह भी लिखा रहेगा कि इस जीमेल से यह मोबाइल नंबर जुड़ा है उस मोबाइल नंबर के लास्ट के दो अंक आपको मिलेंगे इसके बाद आप अंदाजा लगा ही सकते है कि यह कौन सा नंबर है आपका ।


Mobile number se gmail ka password kaise pata karen
Mobile number se gmail ka password kaise pata karen




मोबाइल नंबर डालने के बाद Send पर क्लिक करें इसके बाद गूगल की तरफ से 6 अंको का आपके मोबाइल पर कोड भेजा जाता है वह कोड वहां पर डाल कर Next पर क्लिक करना है ।

इसके बाद आपको नया पासवर्ड सेट करने के लिए कहता है यही पासवर्ड आपके जीमेल का पासवर्ड होता है और इस तरह से आप जीमेल का पासवर्ड पता कर सकते है  ।

3 . Last Paswword डाल कर Gamil का पासवर्ड पता करना है तब आपको वह पासवर्ड डालना है जिसका प्रयोग आपने कभी किया किया गया हो आपको वही पासवर्ड पासवर्ड डालना होता है ।

Last password se gmail ka password kaise pata karen
Last password se gmail ka password kaise pata karen 


यदि आपने सही पासवर्ड डाला होगा तो आप जैसे ही Next पर क्लिक करते है आपको नया पासवर्ड सेट करने के लिए कहता है नया पासवर्ड डालने के बाद आप Next पर क्लिक कर के आप नया पासवर्ड सेट कर सकते है 


लास्ट पासवर्ड से पासवर्ड पता करने के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट उस वेबसाइट पर जा सकते है लास्ट पासवर्ड से पासवर्ड पता करने के लिए यहां क्लिक करें



4. इस तरीके से आपको अपने Gmail का पासवर्ड पता करने के लिए आपसे Gmail कुछ सवाल पूछता है जैसे की आपने अपना Gmail अकाउंट किस तारीख या वर्ष  में बनाया था या आपसे रिलेटेड कुछ पूछ सकता है जो उसका असली मालिक ही जानता है .

Gmail ऐसा इसलिए पूछता है की वह पता करना चाहत है की कही कोई गलत व्यक्ति आपके gmail का पासवर्ड पता तो नहीं कर रहा है यदि वह आप यानि असली मालिक है उस Gmail के बारे आपको सब कुछ पता ही होगा .

यदि वहा पर ऐसे कोई सवाल आपसे पूछता है तब आप उसका सही जवाब देकर पासवर्ड को बदल सकते है और नया  पासवर्ड लगा सकते है अब तो आप समझ ही गए होंगे की आप अपने gmail ka password kaise pata karen

इशे भी पढ़े 












निष्कर्ष : 

आज की पोस्ट में अपने जाना की gmail का पासवर्ड कैसे पता करें gmail के पासवर्ड को पता करने के क्या तरीके है इस सभी को अपने जाना यदि gmail का पासवर्ड कैसे पता करें इससे संबंधित आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके सवालो के जवाब जल्दी ही देने की कोसिस करते है । 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ