Wifi calling kya hai

 Wifi calling kya hai | Wifi calling kaise kare ?

क्या आप कभी ऐसे स्थानो पर कभी गए है जहाँ पर आपका फोन किसी को कॉल करने के लिए मना कर देता है यानी आपके मोबाइल में नेटवर्क ही नही मिलता और आप परेशान हो जाते है कि अब हम किसी को फ़ोन कैसे कर पाएंगे बिना नेटवर्क के आज हम इसी के बारे में बात करने जा रहे है कि आप बिना नेटवर्क के भी किसी को कैसे फ़ोन कर सकते है ।

जैसा कि हम जानते है कि बिना नेटवर्क के कोई भी फ़ोन कॉल नही किया जा सकता इसके लिए आपके मोबाइल में उस ऑपरेटर का सिंग्नल होना जरूरी है जिसका आप सिम प्रयोग कर रहे है हमारे भारत मे ऐसे बहुत सारे जगह है जहाँ हमे सभी ऑपरेटरों के नेटवर्क उपलब्ध नही हो पाते ऐसे में जब हमारे मोबाइल में नेटवर्क नही होता ऐसे में हम किसी को कॉल या इंटरनेट का इस्तेमाल नही कर पाते इन्ही सब समस्याओ को देखते हुए मोबाइल कंपनियों ने इसका समाधान निकाला है जिसका नाम है wifi calling जिसके जरिये आप बिना मोबाइल सिंग्नल के आप किसी को फ़ोन कर सकते है और साथ ही इंटरनेट का भी प्रयोग कर पाते है ।

तो चलिए जानते है कि Wifi calling kya hai और साथ ही Wifi calling कैसे करते है इसके बारे में भी बात करेंगे साथ ही Wifi कालिंग से जुड़े अन्य बातों को भी जानेंगे तो चलिए जानते है wifi calling kya hai और साथ ही Wifi कॉलिंग कैसे की जाती है ।


Wifi calling kya hai ?


Wifi calling kya hai
Wifi calling क्या है 


Wifi calling जब हम अपने मोबाइल से सेलुलर नेटवर्क की बजाय wifi network के जरिये अपने मोबाइल से किसी को फ़ोन करते है इसे ही हम wifi calling कहते है जिन स्थानों पर हमारे ऑपरेटर का नेटवर्क नही होता वहां पर हम किसी दूसरे wifi से अपने मोबाइल को कनेक्ट करते है और wifi calling को कर पाते है ।

Wifi calling हमारे लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है यह हमें आजादी देता है कि आप कही भी रहो हम आपकी कालिंग की जरूरतों को पूरा करेंगे Wifi calling कलिंग करने के लिए आपको एक ऐसे मोबाइल फ़ोन की जरूरत होगी जिसमें Wifi कालिंग की सुविधा
हो।

 वैसे तो 2020 के अंत तक लगभग सभी स्मार्टफोन में यह सुविधा हमे मिलने लगी है लेकिन कोई नया मोबाइल लेने से पहले आप यह जरूर देख ले कि क्या इस मोबाइल में Wifi calling करने की सुबिधा हमे मिलती है या नही इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है ।

Wifi calling कैसे करते है how to enable wifi calling in Android And iphone mobile ?


Wifi कालिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Wifi calling के सिस्टम को ऑन करना होता है तो चलिए जानते है कैसे किया जाता है  

step 1 -  सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा 

Step 2 -  इसके बाद आपको sim card and Mobile Data setting को खोलना होगा 

Stpe 3 - यहां पर आपको उस सिम को ओपन करना होगा जिससे आप wifi Calling करना चाहते है अब आप यह देखेंगे कि यह पर उस सिम में नेटवर्क से संबंधित कई सेटिंग है ।

Step 4 - यहां पर आपको VOLTE को ON करना है और यही पर आपको WiFi Calling की भी सेटिंग देखेगी उसे भी Enable करना होगा ।


Step 5 -  अब आपको किसी भी wifi network से अपने मोबाइल को कनेक्ट करना होगा जब आप मोबाइल को wifi से जोड़ लेते है इसके बाद आप Wifi calling सकते है ।

How to enable wifi calling
How to enable wifi calling 



ध्यांन देने वाली बात यह पर ये है कि आप जिस wifi से अपने मोबाइल को connect कर रहे है उसमे इनटरनेट होना चाहिए 
 और साथ ही यह जरूरी है की आप जिस सिम को अभी wifi कालिंग के लिए सेलेक्ट किये है उसमें बैलेन्स और आउटगोइंग की सुविधा होनी चाहिए तभी आप wifi calling कर सकते है ।

Wifi कालिंग आपके मौजूद प्लान रिचार्ज के ही तरह काम करता है जैसे कि आप नार्मल सेलुलर कॉल करते है इसलिए आपका मोबाइल में रिचार्ज होना चाहिए।

2021 तक इंडिया में एयरटेल और jio के साथ वोडाफोन ने अपने ग्राहकों को यह सुबिधा प्रदान किया है इसमें एयरटेल सबसे से आगे है जैसा कि एयरटेल ने अपने ग्रामीण अस्थानो में रहने वालों लोगो को नेटवर्क की समस्या अधिक होती है इसके लिए इन्होंने एक अलग ही कदम उठाया है यह पर इन्होंने 4g नेटवर्क को लगाया और उन्हें अपग्रेड किया । 

क्योंकि wifi calling 4g सिम के साथ ही काम करता है आपका मोबाइल 4g होने के साथ साथ आपका 4g सिम होना जरूरी होता है ।

कभी कभी ऐसा भी होता है कि सब करने के बाद भी wifi कालिंग आप नही कर पाते है इसकी वजह है कि आप अपने मोबाइल को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर को अपडेट नही किया होगा यदि ऐसा होता है तो आप मोबाइल मोबाइल को अपडेट करले जिससे आपको wifi कालिंग करने में कोई असुविधा न हो ।

Wifi calling कैसे काम करता है 

Wifi calling के काम करने का तरीका सिंपल है यह इनटरनेट के जरिये काम करता है wifi कालिंग फीचर के साथ आने वाले स्मार्टफोन में ऐसे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का प्रयोग किया जाता है जो आपको यह सुबिधा प्रदान करते है ।

जब आप wifi कॉलिंग करते तब आपका मोबाइल आपके सर्विस प्रोवाइडर से डायरेक्ट संपर्क बनाता है और वहां से उस नंबर पर आपके काल को फॉरवर्ड किया जाता है आप जिसे काल करना कहते है ।

जैसे आप एक नार्मल कॉल यानी किसी नेटवर्क के जरिये काल करते थे तब आपका मोबाइल उस नेटवर्क टावर से संपर्क बनाता था और उसके बाद सर्विस प्रोवाइडर से जिससे आपको एक network टावर की जरूरत होती है 

Wifi कालिंग होने के कारण यहां पर आपका काल INTERNET के माध्यम से होने लगा ।


Benifits of wifi calling | Wifi calling के फायदे और नुकसान क्या है ?


Wifi कालिंग के आपको नुकसान तो किसी प्रकार्र से नही है लेकिन फायदे बहुत सारे है चलिए हम उन्ही के बारे में बात करते है। 
  1. जब भी आप ऐसे अस्थानो पर होते है जहाँ आपको नेटवर्क नही मिलता और आप अपने मोबाइल से कही भी फ़ोन नही कर पाते साथ इनटरनेट का भी प्रयोग नही कर पाते है यदि आप किसी दुसरे wifi से अपना मोबाइल कनेक्ट करते है तब आप wifi कालिंग के साथ इनटरनेट का भी फायदा उठा पाते है ।
  2. Wifi कालिंग के जरिये आप जब भी किसी को कॉल करते है तब आपके उसी नंबर से कॉल जाएगा जो आपने कालिंग के लिए सेलेक्ट किया है ।
  3. Wifi कालिंग के लिए आपको अलग से कोई रिचार्ज नही करना पड़ता है आपके मौजूद प्लान के ही साथ काम करता है ।
  4. Wifi कालिंग से काल करने पर आपको बहुत ही अच्छा कालिंग का experiance होगा ।
  5. Wifi कालिंग के लिए आपको किसी दुसरे एप्लीकेशन को डाउनलोड नही करना होता है यह वैसे ही काम करता है जैसे आप नार्मल कॉल अपने मोबाइल के डायल पैड पर आकर किसी को कॉल करते है 
  6. Wifi कालिंग के लिए आप किसी भी wifi से कनेक्ट कर सकते है ।









निष्कर्ष : 

आज हमने इस पोस्ट में जाना कि wifi Calling kya hai और साथ ही हमने यह भी बताया कि wifi कालिंग कैसे करें wifi calling के फायदों के बारे में भी बात किया मुझे आशा है कि wifi कालिंग क्या है इस पोस्ट से आपको समझ आ गया होगा कि wifi calling क्या होता है इस पोस्ट से संबंधित यदि आपके कोई अन्य सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपको जल्दी ही रिप्लाई देंगे हमारी वेबसाइट पर आने के लिए आपका धन्यबाद ऐसे ही जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करले ले हमारी वेबसाइट www.technicradar. com पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।













एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

अपनी राय यहा लिखें 👇