Virtual Classes Meaning in hindi |virtual meaning in hindi

 Virtual Classes Meaning in hindi ?

Virtual Classes meaning in hindi
Virtual Classes meaning in hindi 



Virtual शब्द को तो आपने अक्सर सुना ही होगा Virtual होता क्या है वर्चुअल का मतलब क्या होता है क्या आप ये जानते है आपको ऐसे ही बहुत सारे सब्द देखने को मिल जाएंगे जैसे वर्चुअल id ,वर्चुअल क्लास , वर्चुअल रियलिटी शो , वर्चुअल एड्रेस , वर्चुअल इमेज ,, और virtual Classes ऐसे ही बहुत सारे सब्द आपको देखने और सुनने को मिलते है आज हम इन्ही में से एक Virtual Classes के बारे में बात करने जा रहे की वर्चुअल क्लास क्या होता है .
Virtual Classes Meaning in hindi  को जानने से पहले हम यह जान लेते है की वर्चुअल का मतलब क्या होता है वर्चुअल किसे कहते है तब आसानी से समझ पायेंगे की Virtual Classes Meaning in hindi क्या है .


वर्चुअल का मतलब क्या होता है वर्चुअल किसे कहते है | virtual meannig in hindi

वर्चुअल अथवा अभाशी वर्चुअल को अभाशी भी कह सकते है यह आपको यह अनुभव कराते की यह सब आपके सामने हो रहा है क्योंकि वर्चुअल में हम चीजो को समझ तो पाते है लेकिन वह सिर्फ हमें अभाश होता है लेकिन वह होता नहीं है इसे हम काल्पनिक भि कह  सकते है यह कंप्यूटर से बनाया गया एह विशेष प्रोग्राम होता होता है जो की हमें अभाश करता है की हम उस जगह पर है जो हमें वह दिखा रहा है लेकिन वह तभी तक होता है जब तक हम किसी भी माध्यम से  उस प्रोग्राम से जुड़े रहते है .

जैसे की आप आक किसी से विडियो कॉल के जरिये बात कर रहे है आप वह हर बाते कर सकते है सुन सकते है जैसा की वह आपके सामने या आपके पास है लेकिन आप उसको छु नहीं सकते है इसे ही हम बनावटी दुनिया या अभाशी दुनिया या फिर वर्चुअल बोल सकते है अब तो आप समझ ही गये होंगे virtual Meaning in hindi या आप कह सकते है वर्चुअल क्या है चलिए अब जानते है Virtual Classes Meaning in hindi क्या है .



Virtual Classes Meaning in hindi क्या है ?
Virtual Classes meaning in hindi
Virtual classes , online classes 



 Virtual Classes जैसा की हमने आपको बताया की वर्चुअल एक बनावटी या अभाशी दुनिया है उसी प्रकार जब हम अपनी पढाई को किसी computer या Computer निर्मित प्रोग्राम के जरिये अपनी क्लास को अटेंड करते है तब हम इसे virtual क्लास कहते है जैसे - विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अपनी क्लासेज को अटेंड करना या फिर आपके स्कूल में कोई ऐसा कंप्यूटर निर्मित प्रोग्राम है जिसके जरिये आपको टीचर पढ़ाते है या फिर ऑनलाइन के जरिये आप पढाई करते है यह सभी माध्यम Virtual Classes का एक उदाहरण है .

2019 में कोरोना की वजह से स्कूल कॉलेज बंद करने पड़े थे जिसकी वजह से हम अपनी पढ़ाई को आप अपनी पढ़ाई को पूरा नही कर सके, लेकिन यहाँ पर जरूरत थी हमे अपनी पढ़ाई को किसी तरह आगे बढ़ाना था इसके बाद अब एक ही माध्यम बचा था जिससे हम पढ़ाई को आगे बढ़ा सकते थे जो है ऑनलाइन पढ़ाई ।

ऑनलाइन पढ़ाई करना आसान था और हमे कही जाने की भी जरूरत नही थी जिसमे बस आपके पास कंप्यूटर या स्मार्ट मोबाइल और साथ ही Internet की आवश्यकता होती है और आप Online पढ़ाई कर सकते है इसे हम वर्चुअल क्लास भी कहते है ।

जिसमे आपके टीचर कंप्यूटर प्रोग्राम के जरिये आपको पढ़ाते है जिसकी वजह से इसे वर्चुअल क्लास कहते है ।

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Virtual Classes Meaning in hindi क्या होता है .

 इसे भी पढ़े :










Conclusion: 

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Virtual Classes Meaning in hindi क्या है अथवा वर्चुअल क्लास किसे कहते है और साथ ही आपने यह भी सीखा की वर्चुअल क्लास कैसे करते है यदि Virtual Classes Meaning in hindi को समझने में कोई परेशानी हो रही है या फिर इससे सम्बन्धित कोई अन्य सवाल है आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके सवालो के जवाब जल्द ही देने की कोसिस करेंगे हमारी वेबसाइट www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद .












एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ