फेसबुक से पैसे कैसे कमाए | Facebook se paise kaise kamaye जाते है

 Facebook Se paise kaise kamaye ?

Facebook se paise kaise kamaye
फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

जैसा कि आप सब फेसबुक का प्रयोग जरूर करते होंगे आज हम बात करने वाले है की facebook से पैसे कैसे कमाए हम अपना बहुत सारा टाइम फेसबुक पर ही देते है क्या कभी आपने यह सोचा है क्या हम फेसबुक से पैसे कमा सकते है या फिर Facebook से पैसे कैसे कामये जाते है 

इस पोस्ट में यह भी जानकारी मिलेगा फेसबुक कैसे पैसे कमाता है और साथ ही फेसबुक से आप पैसे कैसे कमाए इसके भी बारे में बात करने वाले है वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के वहुत सारे रास्ते है लेकिन आज हम आपको ऐसे तरिके के बारे में बताने जा रहे है जिसे आपने इसके पहले कभी नही सुना होगा और वो है फेसबुक से पैसे कैसे कामये हम आज फेसबुक से आसानी से पैसे कमाने के बारे में बताएंगे जिसे आप भी मेरी तरह बहुत सारे पैसे फेसबुक कमा सकते है फेसबुक क्या है यह बताने की जरूरत तो नही है चलिए हम जानते है Facebook Se paise kaise kamaye 

Facebook se paise paise kaise kamaye  ?

Facebook से पैसे कामना बहुत ही आसान हो सकता है यदि आप इसे जल्दी से समझ जाते है कि यह कैसे काम करता है पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है फेसबुक एक Social मीडिया प्लेटफार्म है जहाँ हम आसानी से लोगो तक पहुच जाते है और उनसे कांटेक्ट या किसी प्रकार का संवाद कर सकते है इसीलिए और भी आसान हो जाता है कि Facebook से पैसे कैसे कामये चलिए जानते है facebook se paise kaise kamaye .

फेसबुक से हम बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते है मुख्यता दो ही तरीके है पहला है Facebook page और दूसरा Facebook ग्रुप  तो हम इसे विस्तार से जानते है ।

 

1 Facebook page से पैसे कैसे कमाए  ?

Facebook page se paise kaise kamaye
facebook page www.Technicradar.com


फेसबुक तो आप सभी लोग जानते ही होंगे कि फेसबुक क्या है और हम इसका प्रयोग क्यों करते है लेकन सभी लोगो को यह नही पता होगा कि फेसबुक पेज क्या है फेसबुक से पैसे कैसे कमाए  ये जानने से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि फेसबुक पेज क्या है 

जैसा कि आपने फेसबुक ग्रुप के बारे में तो सुना ही होगा उसी तरह फेसबुक पेज भी होता है फेसबुक पेज में हमारा पर्सनल पेज होता है जिसमे आप ही कोई पोस्ट डाल सकते है और जो भी आपके पेज को फॉलो करता है उसी को ही आपके पोस्ट और आप जो जानकारी लोगो को पोस्ट के माध्यम से देना चाहते है आपको लाइक और फॉलो करने वाले के पास तुरंत ही उनके फेसबुक एकाउंट में दिखने लगता है ।
अब बात आती है कि facebook page से पैसे कैसे कामये चलिए इसे स्टेप बाई स्टेप में जानते है

1 .Video के माध्यम से फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए 

जब आप एक फेसबुक पेज बना लेते है और साथ ही आपके पेज पर विज़िटर आने लगते है तब आप अपने पेज पर वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको अपने पेज को फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क से मोनेटाइज करना होता है मोनेटाइज होने के बाद आपके पेज पर फेसबुक के जरिये किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार होता है जैसे कि अपने tv पर देखा होगा इसी प्रचार के जरिये जब कोई व्यक्ति उस प्रचार को देख कर कोई प्रतिक्रिया करता है तब फेसबुक आपको पैसे देता है ।

2. Facobook page बेच कर पैसे कैसे कमाए  

यदि आपके पास एक ऐसा फेसबुक पेज है जिसमे बहुत सारे लोग आपके पेज को लाइक किये है तब आप इस पेज को किसी ऐसे ब्यक्ति को बेच कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है आपको फेसबुक पर ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो आपके फेसबुक पेज को खरीद सकते है और आपके अनुसार आपको पैसा देंगे ।

3 .फेसबुक पेज में किसी का प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा कैसे कमाए  

यदि आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा विज़िटर आने लगते है तब आपके पास बहुत सारे ऐसे लोग आपसे कांटेक्ट करते है जो कहेंगे कि आप हमारे और हमारे प्रोडक्ट के के बारे में लोगो को बताए और उनसे खरिदने के लिए प्रेरित करते है तब हम आपको पैसा देंगे यह आपके ऊपर है कि आप उसका कितना पैसा लेते है ।

फेसबुक से पैसे कमाने का यह एक बहुत ही अच्छा जरिया है बहुत सारे लोग है जो हर महीने प्रोडक्ट को प्रमोट करके ही बहुत सारा पैसा कमाते है । अब तक तो आप काफी हद तक समझ ही गये होंगे कि फेसबुक से फेसबुक पेज से पैसे कैसे कामये ।

4 . Affiliate मार्केटिंग के जरिये फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए  ?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको flipkart और Amazon जैसे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है जब आप एफिलिएट के जरिये उनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर शेयर करते है जब आपके लिंक से कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रोडक्ट को खरीदता है तब आपको उस प्रोडक्ट के बिक जाने पर आपको कमीशन मिलता है इसके जरिये बहुत सारे लोग पैसा कमाते है ।

Facebook ग्रुप से पैसे कैसे कमाए 

 जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि फेसबुक पेज से पैसे कैसे कामये उसी तरह आप फेसबुक ग्रुप से भी पैसे कमा सकते है फेसबुक ग्रुप में आप लाखो लोगो को अपने ग्रुप में सामिल करके आप बहुत सारा पैसा कम सकते है चलिए इसे बिस्तार से समझते है 
  • फेसबुक ग्रुप से अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाकर पैसे कमाए 
  • फेसबुक ग्रुप बेच कर पैसे कमाए 
  • फेसबुक ग्रुप में  एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे पैसे कमाए 
  • facebook ग्रुप में किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाए 
  • अपने हुनर या काम के जरिये फेसबुक से पैसे कमाए 
चलिए अब हम इन सभी के बारे में एक एक कर जानते है की फेसबुक Group से पैसे कैसे कमाये जाते है .

फेसबुक ग्रुप से अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाकर पैसे कमाए ?

जैसा की आप सभी लोगो का एक फेसबुक अकाउंट तो होगा ही और आप बहुत सारी फेसबुक ग्रुप से भी जुड़े होंगे और वह पर आपने देखा होगा की लोग अपने जानकारी या कोई फोटो उस ग्रुप में पोस्ट करते है और काफी संख्या में लोग उस पोस्ट को देखते पढ़ते है और आपने यह भी देखा होगा की कोई न्यूज़ से रिलेटेड पोस्ट करता है तो कोई अपनी youtube विडियो ऐसा करके वह लाखो में अपने वेबसाइट या youtube चैनल पर ट्रैफिक लाते है जिससे उनके विडियो पर दिखाए जाने वाले adds की मात्रा बढ़ जाती है जिससे क्लिक की संभवना बढ़ जाती है साथ ही आपका चैनल जल्दी ग्रो करता है 

उसी तरह जब कोई blogger अपने पोस्ट को ग्रुप में डालता है तब लोग उस पोस्ट को देखने के लिए उस वेबसाइट पर जाते है और इस तरह उनकी कमाई होती है .


फेसबुक ग्रुप बेच कर facebook se paise kaise kamaye

फेसबुक Group को से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ऐसा ग्रुप होना चाहिए जिसमे अधिक संख्या लोगो उस ग्रुप को ज्वाइन किया हो जितने ही ज्यादा लोग आपके ग्रुप में होंगे आप उतना ही ज्यादा Facebook Group को बेच कर पैसा कमा सकते है .

बहुत सारे लोग ऐसे है जो सिर्फ फेसबुक ग्रुप से ही लाखो रूपये कमा रहे है .

पैसा कमाना आसान नहीं होता लेकिन जब आप किसी काम को दिल से करते है तभी आप पैसा कम सकते है इस तरीके से आप इतना पैसा कम सकते है जो आपको कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं कम सकते है फेसबुक से तभी पैसा कम सकते जब आप facebook पर अच्छे से काम करते है आप भी अच्छा पैसा कम सकते है अब तो आप समझ ही गए होंगे फेसबुक से पैसे कैसे कामये जाते है 

चलिए और भी ट्रेको के बारे में करते है जिससे फेसबुक ग्रुप से पैसे आप कम सकते है .

फेसबुक ग्रुप में  एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे पैसे कमाए 

जिस तरह हमने आपको बताया था की फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाते है उसी तरह आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये आप फेसबुक से पैसे कमा सकते है फेसबुक ग्रुप में भी आप अफ्फिलिते करके प्रोडक्ट को बिक जाने पर आपको पैसा मिलता है बहुत सारी कंपनियों के  एफिलिएट प्रोग्राम के जरिये आप एफिलिएट करके फेसबुक ग्रुप के जरिये आप Facebook ग्रुप से पैसा बना सकते है .

Facebook ग्रुप में किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाए 

 जब आपके पास एक बहुत बड़ा ग्रुप हो जाता है तब आपको बहुत सारी लोग आपसे कांटेक्ट करते है और वह आपके ग्रुप में अपने प्रोडक्ट या अन्य किसी प्रकार की जानकारी को ग्रुप में पोस्ट करने के लिए कहते है और वह इस काम के आपको पैसा देते है और साथ ही आपको वह अपने प्रोडक्ट को फ्री में देते है इसमे सभी फेसबुक यूजर का एक फेसबुक ग्रुप होना चाहिए जिसे आप बाद में प्रकार से पैसे कमाने के लिए प्रयोग कर सकते है .

अपने हुनर या काम के जरिये फेसबुक से पैसे कमाए । sell Your own स्किल एंड वर्क्स 

यदि आप अपने काम और प्रोडक्ट के बारे में लोगो को बताना और अन्य कोई सर्विस के बारे में बताना चाहते है तब आप  फेसबुक के जरिये आप आसानी से  लोगो के बीच पंहुचा सकते है इसके लिए आपको किसी को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह आपका ग्रुप है आप जो चाहेंगे आप उस फेसबुक ग्रुप में पोस्ट डाल कर लोगो तक आसानी से पहुच सकते है और जिससे आपके और आपके प्रोडक्ट के बारे में लोग जल्दी से जान पायेंगे .

फेसबुक Group पर बहुत सारे लोग बहुत सारे तरीके से पैसा कम रहे है जब आप भी इस फील्ड में आते है तब आप भी आसानी से समझ जाएंगे की facebook Group और facebook page se paise kaise kamaye जाते है .

facebook Account से पैसे कैसे कमाए 

भी तक आपने फेसबुक से पैसे कैसे कामये कई तरीको को बारे में जाना लेकिन उनमे से एक तरीका है जो आसान होने के साथ - साथ इसमें आपको किसी ग्रुप या पेज की जरूरत भी नहीं होती यह उतना लाभकारी तो नहीं है फिर भी आप इससे पैसा बना सकते है और इसका नाम है फेसबुक Marketplace इसका प्रयोग करके आप अपने प्रोडक्ट को बेच और किसी के प्रोडक्ट को खरीद सकते है यह आपके प्रोफाइल के मैं अकाउंट में होता है यह पर जाकर आप देखेंगे की आपको बहुत सारे लोग है जो अपने प्रोडक्ट को बेचते है और खरीदते है यह बिलकुल फ्री है .

आप यकीन करना मुश्किल होगा की की यदि आपके पास एक कपडे की दूकान है तो आपके लिए यह इतना फायदेमंद होगा की आपने सोचा नहीं होगा इससे आपकी बिक्री 10 गुना अधिक हो सकती है .

ऐसा नहीं है की आप इसमें कपडे ही बीच सकते है आप जो चाहे बीच सकते है इसके लिए आपको फेसबुक को पैसा देना भी नहीं है .

आप चाहे तो फेसबुक Marketplace का उपयोग करके Online फेसबुक पर अपनी दूकान कर सकते है और इस तरह आप फेसबुक अकाउंट से पैसे कमा सकते है .

यदि आपके पास ऐसा कोई पुराना फेसबुक Account है जिसका प्रयोग आप अब नहीं करते ऐसे में आप अपने एकाउंट को बेच सकते है और इसका आप पैसा ले सकते है इस तरह आप कई तरीको से फेसबुक से पैसे कमा सकते है .



दुसरो के facebook page को प्रमोट करके  facebook se paise kaise kamaye 

इस तरिके से यदि आपको फेसबुक से पैसा कमाना है तब आपके पास जितने ज्यादा follower होते है उतनी ही ज्यादा आप फेसबुक से पैसे कमा सकते है इस काम मे आपको दूसरों के पेज को प्रमोट करना होता है ।

जब आपके पेज पर बहुत सारे फॉलोवर होते है टैब आपसे बहुत सारे लोग कांटेक्ट करते है और आपसे कहते है कि आप हमारे फेसबुक पेज को प्रमोट करें या फिर आपसे एक डील करते है कि आप हमारे पेज पर इतने follower लाते है इसके बदले आपको वह लोग पैसा देते है इस तरह आप लोगो के फेसबुक पेज पर follower बढ़ा कर फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते है ।



फेसबुक पैसे कैसे कमाता है 

अभी तक तो आपने यह जाना की हम फेसबुक से पैसे कैसे कमाए अब बात करते है की फेसबुक कैसे पैसे कमाता है 

फेसबुक का पैसे कमाने का मुख्या जरिया उसकी खुद की Adverstizment से होता है जैसा की हमने इस पोस्ट में बताया था की facebook पेज पर विडियो के जरिये आप पैसा कमाते है उसी तरह उस ऐड का कुछ पैसा फेसबुक पेज के मालिक को देता है और कुछ पैसा वह अपने पास रख लेता है इस तरह से फेसबुक बहुत सारा पैसा कमाता है अब तो समझ ही गए होंगे की फेसबुक पैसा कैसे कमाता है .


इसे भी पढ़े ;









निष्कर्ष :

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना की Facebook से पैसे कैसे कमाए जाते है और साथ ही Facebook page se paise kaise kamaye  इसके भी बारे में जाना साथ ही फेसबुक से अन्य सभी तरीको भी जाना की कैसे आप Facebook se paise kaise kamaye और हमने यह भी जाना की फेसबुक पैसे कैसे कमाता है यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपको कोई अन्य जानकारी चैये तो आप हमें कमेंट बॉक्स में में कमेंट करके पूछ सकते है जल्द ही आपके सवालों का जवाब हम देंगे www.technicradar.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ