Mobile se paise kaise kamaye | मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2021

 मोबाइल से पैसे कैसे कमाए  |mobile se paise kaise kamaye 

Mobile se paise kaise kआmaye
मोबाइल से पैसे कैसे कमाए | Mobile se paise kaise kamaye



मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2021 आज का यह पोस्ट बहुत ही लाभकारी होने वाला है कि कैसे हम घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए मोबाइल को हम कम्प्यूटर भी कह सकते है क्योंकि जो काम कम्प्यूटर से हो सकता है वही काम हम मोबाइल से भी कर सकते है मोबाइल एक ऐसा उपकरण है जो हर किसी के पास होता है आज हम आपको इस छोटे से उपकरण मोबाइल Internet से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बात करेंगे आज के पोस्ट mobile se paise kaise kmaye इस पोस्ट को पढ़ कर आप आसानी से लाखों रुपये घर बैठे पैसे कैसे कमाए ये जानेंगे यदि आप दिए गए जानकारी के अनुसार आप चलेंगे तो आप निश्चित ही  मोबाइल से पैसे कमा सकते है और साथ ही हम बात करेंगे पैसे कमाने वाले app के बारे मर भी बताएंगे ।

ऑनलाइन मोबाइल से बिना investmet के भी पैसे कमा सकते यानी अगर आपके पास पैसे नही है तो भी आप बिना पैसे खर्च किये भी पैसे कमा सकते है ।

घर बैठे Mobile और इंटरनेट se paise kaise kmaye ( मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका )


Mobile से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीका है आज इस पोस्ट में उन सभी तरीको के बारे में जानेंगे आपको मोबाइल से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट और एक स्मार्ट मोबाइल होना चाहिए जिससे आप सभी इंटरनेट की मदत से पैसे कमा सके मोबाइल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरिके है लेकिन हम आपको सबसे अच्छे तरीको के बारे में बताएंगे चलिए जनते है क्या है वो तरीके जिससे हम मोबाइल और इंटरनेट से पैसे कमा सकते है ।

  1. bloging website बना कर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 
  2. यूट्यूब चैनल बनाकर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 
  3. फेसबुक पेज बना कर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए
  4. मोबाइल एप्लीकेशन से पैसे कैसे कमाए
  5. ऑनलाइन लिंक शेयरिंग 
  6. ऑनलाइन प्रोडक्ट की मार्केटिंग
  7. ट्रेडिंग मोबाइल एप्प से पैसे कमाये
  8. शोपीफाई
  9. एफिलिएट मार्केंग से पैसे कमाए
  10. Admobe से पैसे कैसे कमाए

चलिए अब स्टेप बाई स्टेप सभी को जानते है कि आप इनकी मदत से ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कैसे कमाए


blogging वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए ये जानने से पहले आपको यह समझना जरूरी है की ब्लॉग वेबसाइट क्या होता है चलिए जानते है है ब्लॉग वेबसाइट होता है क्या है ब्लॉगिंग वेबसाइट से आप मोबाइल से आसानी से कर सकते है बस आपके पास एक स्मार्ट मोबाइल होना चाहिए 

Bloging website क्या है 

bloging वेबसाइट गूगल का एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदत से हम फ्री में वेबसाइट बना सकते है और पैसे कमा सकते है . इसे हम blogger के नाम से जानते है आप blogger पर जाकर अपने gmail अकाउंट से लॉग इन होकर एक Blogger वेबसाइट बना सकते है क्या आपने कभी सोचा है की जो लोग इन्टरनेट पर वेबसाइट के जरिये आपको किसी भी प्रकार की जानकारी प्रदान करते है वह किसलिए करते है नहीं जानते तो हम आपको बताते है 

कोई भी वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य होता है पैसे कमाना जैसे आप कोई दूकान खोलकर कोई सामान बेचते है उसी तरह वेबसाइट को हम ऑनलाइन माध्यम से उनको जानकारी पहुचाते है यह एक तरह से हमारा बिजनेस होता है आज लाखो लोग ऐसे है जो website की मदत से पैसे कमा रहे है वेबसाइट के से आप कई तरह से पैसे कमा सकते है .

blogging वेबसाइट से पैसे कमाए जाते है 

जब आप एक blogg बना लेते है तब उससे पैसे कमा  सकते है blogg से पैसे कमाने के लिए आपको अपने वेबसाइट में ऐसे जानकारियों को रखना पड़ता है जिसकी लोगो को जरूरत होता है जैसे किसी मोबाइल फ़ोन के बारे में या फिर किसी ब्यक्ति के बारे में , किसी शहर के बारे में आप अपने वेबसाइट में किसी भी प्रकार की जानकारी दे सकते है ।

अब बात आती है कि Blogging website se mobile se paise kaise kmaye ब्लॉगिंग वेबसाइट की सबसे आसान तरीका है मोबाइल से पैसे कमाने का जब आप एक वेबसाइट बना लेते है तब आपको अपने वेबसाइट पर गूगल Adsence की ऐड लगाना होता है जब आपका वेबसाइट एडसेंस पर Varify हो जाता है तब आपके वेबसाइट पर ऐड आना सुरु होता है। 

इस ऐड यानी प्रचार से आपकी कमाई होती है जैसा कि आपने कई वेबसाइटो पर देखा ही होगा वेबसाइट से पैसे कमाने के बहुत तरिके है आप सभी तरिको को खुद ही समझ जाएँगे जब आप एक ब्लॉगिंग वेबसाइट बना लेते है ।

अब तो आप समझ ही गये होंगे कि Blooging वेबसाइट बना कर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए यह पर सबसे बात यह है कि आप बिना पैसे खर्च किये एक वेबसाइट बना सकते है और फ्री में मोबाइल से पैसे कमा सकते है ।

👉 blog क्या होता है ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते है जानने के लिए इसे पढ़े 


यूट्यूब चैनल बनाकर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 

यूट्यूब के बारे में कौन नही जानता आज यूट्यूब का इतना ज्यादा प्रयोग किया जाने लगा है कि हमारे मोबाइल का 70 % डेटा यूट्यूब पर वीडियो देखने मे ही निकल जाता है क्या आपने कभो ये सोचा है कि यूट्यूब पर जो लोग वीडियो डालते है और आपको हर जानकारी से अपडेट रखते है उन्हें इसके बदले क्या मिलता है कोई भी ब्यक्ति जब कोई काम करता है तब उसका दो कारण हो सकता है पहला लोगो को जानकारी देना और पैसा कमाना आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है ।

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ से आप दुनिया के सामने अपने काम के जरिये उनके नजर में आ सकते है और साथ ही बहुत सारा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको मोबाइल की जरूरत होती है आप ये काम कंप्यूटर और एक कैमरे की मदत से भी कर सकते है लेकिन हम इस पोस्ट में बात कर रहे है कि mobile se paise kaise kamye इसलिए हम आपको बता रहे है कि यूट्यूब चैनल बनाकर मोबाइल से पैसे कैसे कमाया जाता है ।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें आप Internet की मदत से यूट्यूब चनील बना पाए चैनल बनाने के लिए आपके पास Gmail एकाउंट होना चाहिए इसके बाद आपको यूट्यूब में लॉगिन करना होता है ।

जब आप चैनल बना लेते है तब आपको उस पर वीडियो डालने होते है जब आपके पास 1000 subscriber और 4000 घंटे का वाच टाइम हो जाता है तब यूट्यूब आपके चैनल पर अपना प्रचार सुरु करता है जैसा कि आपने TV पर प्रचार आते देखा ही होगा जब आपका वीडियो कोई देखता है तब उस प्रचार आता है इसी प्रचार के आपको पैसे मिलते है अब तो आप समझ ही गये होंगे कि मोबाइल से पैसे कैसे कामये जाते है यूट्यूब चैनल बनाकर ।



फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए 

फेसबुक को कौन नही जानता आज हर व्यक्ति का एक फेसबुक एकाउंट होता है जिसे हम सोशल मीडिया प्लेटफार्म भी कहते है जहाँ पर आपके फ्रेंड या ग्रुप के मेंबर अपनी पोस्ट के माध्यम से अपनी जानकारी का आदान प्रदान करते है क्या आपने कभी सोचा है कि फेसबुक का प्रयोग स हम पैसे कैसे कमा सकते है ।

फेसबुक से बहुत से लोग है जो पैसे कमा रहे है बस बात इतनी है कि उन्होंने इस ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल को आपसे पहले पढ़ लिया और वह आज पैसे कमा रहे है 

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक फेसबुक एकाउंट तो होगा ही नही है तो बना लीजिए इसके बाद आपको अपने फेसबुक एकाउंट में एक पेज बनाये यह पर आप इस पेज के माध्यम से लोगो को को किसी भी चीज के बारे में जानकारी दे सकते है जैसा कि यूट्यूब या वेबसाइट में दिया जाता है जब आप एक पेज बना लेते है तब आपको अपने इस पेज में लोगों से लाइक करवाना होता है जिससे जब भी आप कोई पोस्ट डाले तो वह उनके पास पहुच जाए 

फसेबूक पेज में आप किसी जानकारी को लिख कर या वीडियो के माध्यम से कर सकते है जब आपके पेज लाइक आ जाते जाते है तब आपको फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क में अपने पेज पर ऐड यानी प्रचार करने के लिए अप्लाई करना होता है जब आपके पेज फ़ेकबुक Audiance नेटवर्क के जरिये मान्य हो जाता है तब आपके पेज पर फेसबुक के प्रचार आने सुरु हो जाते है इसी प्रचार के फेसबुक आपको पोसे देते है जो सीधा आपके बैंक खाते में आता है  इस तरह आप फेसबुक पेज बना कर मोबाइल से पैसे कमा सकते है ।

मोबाइल App एप्लीकेशन से पैसे कैसे कमाए पैसे कमाने वाले App  

Mobile का प्रयोग आज हमारी पहली जरूरत बन गई है सभी कार्य मोबाइल और इंटरनेट से होने लगा है मोबाइल छोटा होने के साथ के बाद भी एक बड़े कम्प्यूटर की तरह ही काम करता है ऐसे में हमारे मोबाइल के लिए एक से बढ़ कर एक काम के लिए मोबाइल आप बनाये जाते है जिससे लोगो का काम आसान होने के साथ साथ हमे पैसे कमाने में भी मदत करता है ।

आज इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिसकी मदत से आप मोबाइल से पैसे कमा सकते है चलिए जानते है तो को से मोबाइल App है जिससे आप पैसे कमा सकते है वैसे तो आपको बहुत सारे मोबाइल ऐप्प मिल जाएंगे लेकिन आज हम इन 4 अप्प के बारे में जैनेगे कैसे इन मोबाइल एप्प से पैसे कैसे कामये ।

1. Dream 11 


यदि आप क्रिकेट के शौकीन है तब यह मोबाइल एप्प आपके लिए काफी अच्छा पैसा बना कर दे सकता है हो सकता है कि आप पहले से भी जानते हो इसके बारे में जो नही जानते इसे पढ़े और समझे कि लोग कैसे इसमे लाखो रुपये कमाते है इस मोबाइल App से पैसे कमाने के लिए आपको अपने मोबाइल में इंसटाल करना होता है और एकाउंट बनाना होता है एकाउंट बनाने के बाद आपको इसमे अपने हिसाब से यह चुनना होता है आउट अपने मन मुताबिक टीम को बनाना होता है और उस टीम पर पैसे लगाने होते है यदि आपकी टीम आपके अनुसार  अच्छा खेलती है तब आपको ड्रीम 11 की तरफ से रैंकिंग के अनुसार पैसे देता है जिसे आप पाने बैंक एकाउंट में डायरेक्ट डाल सकते है ।

2. My 11 Circle


My 11 Circle भी dream 11 की तरह आपको पैसे कमाने का मौका देता है मै 11 circle में आपको अपनी टीम को बना कर पैसे लगाने होते है आपकी टीम की रैंक यदि अधिक होती है तब आपको उसके अनुसार पैसे मिलते है इससे आप बहुत सारे पैसे बना सकते है बस आपको अपने टीम का अंदाजा लगाना होता है की वह कितने रन बना सकती है और उस पर आपको पैसे लगाने होते है ।

3. Taskbucks


Taskbucks जब ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने की बात आती है तब Taskbucks का नाम जरूर आता है जहाँ आपको एक भी पैसे लगाने या इन्वेस्ट करने की जरूरत नही होती है बस इसको आपको अपने मोबाइल में इंस्टाल करना होता है और आप रोज 200 से 300 के रुपये कूपन आसानी से कमा सकते है जिसे आप रिडीम या फिर मोबाइल रिचार्ज या अन्य किसी पेमेंट के कर सकते है चलिए जानते है इसमे मोबाइल से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है ।

Taskbuck मोबाइल एप्प से पैसे कमाने के कई तरिके है जैसे कि आपको इस app के जरिये किसी अन्य मोबाइल एप्प को इंस्टाल करना और वीडियो देखना गेम खेलना रेफरिंग के जरिये ऐसे ही कई काम करके आप पैसे कमा सकते है आपको हर काम के पैसे मिलते है जो आपके taskbucks wallet में जमा रहते है जिसका प्रयोग आप कही भी कर सकते है इस तरह आप मोबाइल एप्प के जरिये आप मोबाइल से पैसे कमा सकते है ।


4. Mcent Browser


इंटरनेट का प्रयोग आज हर ब्यवक्ति करता है शायद ही कोई काम बिना इंटरनेट के हो इसके लिए आपको किसी ब्राउज़र की जरूरत होती है जिसमे आप internet को चलाते है यदि ऐसा हो जाये कि आपका काम भी हो जाये और आपको पैसे भी मिल जाये तो कैसा रहेगा आज हम आपको ऐसे ब्राउज़र के बारे में बता रहे है जिससे आप इंटरनेट चलाते है तो यह ब्राउज़र आपको पैसा देता है ।

और इसका नाम Mcent ब्राउज़र का प्रयोग मोबाइल में internet चलाने के लिए किया जाता है जब आप इस ब्राउज़र से इंटरनेट चलाते है तो यह ब्राउज़र आपकी वेब सर्फिंग के अनुसार आपको कॉइन देता है जिसका प्रयोग आप मोबाइल रिचार्ज या किसी और रिचार्ज के लिए कर सकते है यदि आप इंटरनेट का प्रयोग अधिक करते है तब इसका प्रयोग जरूर करें यह गूगल प्लेस्टोरे पर उपलब्ध है ।

5. Mpl से पैसे कमाए

यदि आप मोबाइल गेमिंग की शौकीन है तो MPL (मोबाइल प्रीमियर लीग ) App पर गेम खेल कर पैसा कमा सकता है जब आप इस app को इंस्टॉल करते है तब आपको कम्पनी की तरफ से कुछ कॉइन मिलते है जिससे आप गेम खेलना सुरु करते है ।

इसमे प्लेयर की रैंकिंग अनुसार पैसे मिलता जितनी अच्छी आपकी रैंकिंग उसी अनुसार आपको पैसे मिलते है यदि आप मोबाइल से पैसे कमाने की सोच रहे है तो आप mpl को जरूर उसे करें ।

6. Kwai app से पैसे कमाये 

यदि आप लोगो को हसाना और मौज मस्ती आपको पसंद है तब आप इस mobile app का इस्तेमाल वीडियो बनाकर या वीडियो देखकर इसमे आप पैसे बना सकते है इसमे आपको बिना किसी मेहनत के आसानी से पैसे कमा सकते है इसमें पैसे आपको paypal के जरिये अपने account में ट्रांसफर कर सकते है ।

ऑनलाइन लिंक शेयरिंग करके मोबाइल से पैसे कमाए

क्या आपने कभी सोचा है जब आप कोई लिंक अपने दोस्तों के साथ शेयर करते है फेसबुक पेज या ग्रुप में तो ऐसे में इस शेयरिंग के आपको पैसे मिल जाये तो कैसा रहेगा आज हम आपको ऐसे वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे है जहाँ से यदि आप कोई लिंक को बनाकर अपने दोस्तों या किसी सोशल मीडिया पर शेयर करते है ।


जितने भी यूजर आपके दिए गए लिंक को देखते है आपको उसके पैसे मिलेंगे उसका नाम है Adfly आप इसे मोबाइल आप या वेबसाइट के माध्यम से प्रयोग कर सकते है इसमें आपको आपने एकाउंट बनाना होता है और किसी भी लिंक को इसमे लेजाकर उस लिंक को रजिस्टर करना होता है 

इसके बाद जब आप उस लिंक को किसी को भेजते है लिंक जैसे ही कोई ब्यक्ति ओपन करता है आपको पैसे मिलते है यह पैसा आपके Adfly एकाउंट में रहता है आप इसे अपने खाते में भेज सकते है । 

इंटरनेट पर ऐसे ही बहुत सारी वेबसाइट है जिस पर आप इस तरह से काम करके पैसे कमा सकते है 

ऑनलाइन प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके पैसे कमाए

ऑनलाइन प्रोडक्ट की मार्केटिंग का मतलब होता है कि आप अपने या किसी और के प्रोडक्ट के बारे में लोगो को बताते है और वह आपकी वजह से यदि किसी लिंक के जरिये उससे इट्रेक्ट होता है तो आपको वह कंपनी पैसा देती है लेकिन इसके लिए आपके पास ऑडियंस बेस ज्यादा होना चाहिए तभी कोई आपको किसी प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए जॉइन करता है ।

इसके लिए आपके पास कोई सोशल मीडिया ऑडियंस होना चाहिए चाहे वह फेसबुक हो या इंस्टाग्राम ,ट्विटर , किसी से भी कर सकते है ।


ट्रेडिंग करके मोबाइल एप्प से पैसे कमाए

यदि आप मार्किट में होने वाले उतार चढ़ाव को समझ पाते है कि को सी चीज की रेट आज ज्यादा होगा या फिर आने वाले समय मे इनके मूल्यों की बृद्धि को आप पहले से अंदाज़ लगा सकते है तो आपके लिए ही ट्रेडिंग बना है और इससे लाखो रुपये कमा सकते है ।

ट्रेडिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जो किसी भी चीज की मूल्यों के ऊपर किया जाता है इसमें आपको किसी भी कंपनी , या सोना ,चांदी ,करेंसी ऐसे ही बहुत सारे चेजो के ऊपर पैसा लगा सकते है यदि आप सही अंदाज़ा लगा कर किसी भी चीज के ऊपर पैसा लगाते है यदि आप सही होते है तब आपको यहां पैसे मिलते है ।

मोबाइल ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको एंड्राइड और ios के लिए प्ले स्टोर पर बहुत सारे अप्प मिल जाएंगे किसी भी ट्रेडिंग अप्प पर काम करने से पहले उसके बारे में जानकारी जरूर करे कि क्या वह कोई गलत App तो नही है सही App का चुनाव करके पैसा लगाए और इस तरह आप मोबाइल से ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते है ।

Shopify मोबाइल app से पैसे कमाए 

यदि आप बिना पैसे लगाए मोबाइल से पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए shopify है shopify प्रोडक्ट सेल्लिंग का एक प्लेटफार्म है जहाँ पर आप ऑनलाइन प्रोडक्ट को बेच सकते है इसमे आपको प्रोडक्ट की स्टॉक भी नही रखना है प्रोडक्ट किसी और का होता है बस आपका काम है इस प्रोडक्ट को बेचना इस काम को करने में shopify आपकी मदत करता है ।

यह ठीक उसी तरह है जैसा कि Amazon और फ्लिपकार्ट है shopify आपको ऑनलाइन अपनी दुकान ओपन करने में मदत करता है साथ ही आपको किसी और के स्टॉक में रखे गए सामानों को अपने मन मुताबिक प्राइस सेट करने की आजादी देता है ।

यहां आपको इसके पैसे नही देने है लेकिन जिस स्टॉक स्टोर का सामान आप बेच रहे है आपको उनके पैसे पैसे देने होते है उसके अलावा जो पैसे बचते है वह आपके होते है इस तरह आप मोबाइल से shopify app से पैसे कमा सकते है ।

एफिलिएट मार्केटिंग करके मोबाइल से पैसे कमाए


एफिलिएट मार्केटिंग भी एक अच्छा साधन है बिना पैसे खर्च किये पैसे कमाने का लेकिन सबसे पहले जानते है एफिलिएट मार्केटिंग क्या है 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है  एफिलिएट मार्केटिंग किसी प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग या किसी कंपनी के साथ जुड़ कर उनके समान को अपने द्वारा बेचने को Affiliate मार्केटिंग कहते है इस काम के आपको उस प्रोडक्ट के अनुसार पैसा मिलता है 

Affiliate मार्केटिंग करने के लिए आपके पास वेबसाइट या सोशल मीडिया ऑडियंस होने चाहिए जिसमें आपको किसी कंपनी के Affiliate प्रोग्राम से जुड़ कर उनके प्रोडक्ट को अपने वेब लिंक के जरिये प्रोडक्ट को बेचते है तब आपको वह पर कमीशन मिलता है ।

यदि आप पैसा कमाना चाहते है तो अमेज़न Asociate प्रोग्राम में जुड़ कर यह काम मोबाइल से बिना एक पैसा खर्च किये पैसा कमाना सुरु कर सकते है ।

 👉 एफिलिएट मार्केटिंग क्या है पूरी जानकारी और इससे पैसे कैसे कमाते है 

 👉 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 

👉 फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 

👉 मार्केटिंग क्या होता है पैसे कमाने के लिए मार्केटिंग क्यों जरूरी होता है 

👉 इन्टरनेट क्या है इन्टरनेट कैसे चलता है 

👉 गूगल क्या है गूगल का मालिक कौन है 

👉 वेबसाइट क्या होता है 

👉 सर्वर क्या होता है सर्वर डाउन क्या है 

Conclution : 

आज की हमारी पोस्ट Mobile se paise kaise kmaye  में आपने ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कैसे कमाए और उनके तरीको के बारे में जाना यदि आप इसमें से एक भी काम को करते है तो आप आसानी से पैसा कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको हर चीज को सीखना पड़ता है ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाना बहुत आसान तो नही है लेकिन मुश्किल भी नही है यदि आप चेजो को समझकर उन्हें इम्प्लीमेंट करते है तो आप जरूर पैसे कमा सकते है ।

आपको हमारी पोस्ट ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कैसे कमाये पोस्ट पसंद आई तो अपने दोस्त के साथ शेयर करें यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके सवालो के जवाब जल्द देने की कोसिस करेंगे हमारी वेबसाइट www.technicradar.com ऐसे ही टेक्नोलॉजी से जुड़े पोस्ट आते रहते है वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद ।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ