Website kya hota hai

 Website क्या होता है ?

जैसा की सभी को पता है कि इंटरनेट का हमारे जीवन मे क्या महत्व है आज हमारे सभी कार्य Internet के बिना कर पाना लगभग नामुमकिन है और साथ ही इंटरनेट हमारा समय और पैसा दोनो बचाता है ।

जैसा कि हम सब को पता है जब हमे कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो हम इंटरनेट पर तुरंत सर्च कर लेते है और हमे जो जानकारी चाहिए होती है वो हमें मिल भी जाती है चलिए हम जानते है वेबसाइट क्या होता है 

वेबसाइट क्या है What is website in hindi 

Website kya hai
website क्या है 



वेबसाइट क्या है जब भी हम किसी ब्राउज़र को ओपन करके किसी जानकारी को सर्च करते है और सर्च करते ही हमे बहुत सारे वेबसाइट के पेज दिखाई देते है यह पेज किसी वेबसाइट का एक भाग होता है एक वेबसाइट पर ऐसे ही बहुत सारी जानकारियो के पेज होते है  जिसे हम ओपन करके अपनी जानकारी प्राप्त करते है इस सारे पेजो को जो संग्रहित करके रखता है उसे हम वेबसाइट कहते है । 

जैसे - www.technicradar.com  यह एक वेबसाइट है और एक webpage कुछ इस तरह से होता है https://www.technicradar.com/2021/06/website-kya-hota-hai.html

यह हमारी वेबसाइट का एक पेज है ।

यदि आज आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो यह मेरी वेबसाइट के एक पेज पर है ऐसे ही बहुत सारे पेज है जो आप पढ़ कर अलग अलग जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

यदि आप इसे आसान भाषा मे समझे तो कुछ इस तरह होता है 

जैसे - यदि कोई किताब है उसमें बहुत सारे पन्ने है और हर पन्ने पर अलग जानकारी है हम उस एक पन्ने को एक वेबपेज बोलते है और वह सारे पाने जिस किताब में है उसे हम वेबसाइट कहते है ।

अब तो आप समझ ही गये होंगे कि वेबसाइट क्या है 

वेबसाइट कैसे चलता है 

जैसा कि हम सभी जानते है किसी भी वेबसाइट को ओपन करने के लिए हमे ब्राउज़र और इनटरनेट की जरूरत पड़ती है जब भी हम किसी भी चीज को ब्राउज़र में सर्च करते है वह हमारे सामने बहुत सारे वेबसाइटो के वेबपेजों को लेकर रख देता है हमे जो वेबसाइट सही लगती है हम उसे ओपन करते है और जानकारी को एकत्र करते है ।

क्या आपको पता है कि यह जानकारी कहा रखा होता है जो हमे दिखाई देता है चलिए जानते है जैसा कि हमे पता है कि हमे किसी भी जानकारी को याद रखने के लिए मेमोरी की जरूरत पड़ती है और वह जानकारी मेमोरी में सेव रहता है जिस प्रकार आपके मोबाइल में आप अपने सारे डेटा को सेव रखते है ।

उसी तरह वेबसाइटो का भी एक मेमोरी रहता है यह मेमोरी ऑनलाइन होता है जिसे हम इनटरनेट के ही माध्यम से देख पाते है इसे हम ऑनलाइन मेमोरी भी कह सकते है वेबसाइट की मेमोरी को हम होस्टिंग कहते है 

सभी वेबसाइटो की एक होस्टिंग होती है होस्टिंग ही वेबसाइट की मेमोरी होती है ।

 वेबसाइट कितने प्रकार की होती है 

1 . Static website 

2. Dynamic website 

चलते जानते है Static website क्या है 

Static Website क्या है 

Static वेबसाइट एक साधारण तरह से दिखने वाली वेबसाइट होती है जिनमे यूजर के अनुसान बदलाव नही होती है यह HTML और CSS और जावा Scrip मदत से बनाई जाती है जिनमे आपको किसी भी कम्पनी या किसी पर्सनल ब्यक्ति की जानकारी लोगो तक पहुचने के लिए बनाया जाता है 

जैसा कि मैंने आपको अभी बताया कि यह पोस्ट आप Daynamic वेबसाइट पर आप पढ़ रहे है यानी जब हमें जानकारी साधारण तरिके से पहचानी होती है तब हम Static वेबसाइट का सहारा लेते है।

क्यों कि यह बहुत आसानी से बनाई जा सकती है बस आपको HTML और  CSS की जानकारी होनी चाहिए ।

स्टैटिक वेबसाइट दिखने में बहुत साधारण होतीं है जैसे मान लिया जाये एक ब्लैक एंड वाइट tv और कलर tv में जितना अंतर होता है 

एक Static Website Daynamic website की तुलना में फ़ास्ट होती है Static Website के फ़ास्ट होने का सबसे बड़ा कारण यही होता है कि वह बहुत ही साधारण तरिके से बनाया होता है और साथ ही उसमे कोई बदलाव नहीं होता है ।

इसलिए वेबसाइट को ओपन होने में टाइम नही लगता जैसा कि आप लोगों ने देखा ही होगा कि जिस वेबसाइट में बहुत सारे फ़ोटो वीडियो और Clourfull Content होते है उसे खुलने में टाइम लगता है ।

और वही पर एक Static website आसानी से खुल जाती है क्यों उसमे फ़ोटो वीडियो फ़ोटो वीडियो न के बराबर होते है उसमे ज्यादा से ज्यादा जानकारी हमे लिखा हुआ मिलता है इसलिए उस वेबसाइट को खुलने में टाइम नही लगता ।



अब तो आप समझ ही गए होंगे की static वेबसाइट क्या और कैसी होती है 

डायनामिक (Dynamic ) वेबसाइट क्या है 

डायनामिक वेबसाइट Static वेबसाइट के मुकाबले हमें ज्यादा जानकारी देने में सक्षम होता है staticवेबसाइट की तुलना में daynamicवेबसाइट अधिक कार्य करने के लिए बने होते है यह यूजर को ज्यादा आकर्षित करता है अपने अपने वेबसाइट की दियो गए  की नाम से ही समझ आता है Daynamic वेबसाइट यूजर के साथ बदलता रहता है 

static वेबसाइट केवल Clint side HTMLऔर CSS का इस्तेमाल करता है जबकि daynamic website Clintside और सर्वर scripting भाषाओ का प्रयोग करता है जैसे जावास्क्रिप्ट ,PHP, अथवा ASP जैसे भाषाओ का उपयोग होता है .

जब कोई उपयोगकर्ता किसी daynamic वेबसाइट पर आता है तब वेबसाइट को हम कोड के माध्यम से ब्राउज़र चल रहे वेबसाइट में बदलाव कर सकते है और अंत में हमें यह एक Staticवेबसाइट की ही तरह दिखाई दिया करती है .

यदि हम daynamic वेबसाइट को आसान भाषा में समझे तो इस प्रकार है 
daynamic वेबसाइट ऐसे वेबसाइट या वेबसाइट के वेबपेजो को कहा जाता है जिसमे हम कभी भी यूजर के अनुसार कोड के माध्यमसे वेबसाइट को कभी भी बदल सकते है .

static वेबसाइट में हम ऐसा नहीं कर पाते है वह एक सामान हमेसा ही रहता है उसमे हम कोई भी बदलाव नहीं कर पाते है अब तो आप समझ ही गए होंगे की वेबसाइट क्या है और यह कितने प्रकार की होती है 

इसे भी पढ़े .











Website क्या होता है विडियो के माध्यम से अधिक जाने 




Conclusion: 

आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से यह जाना की वेबसाइट क्या होता है वेबसाइट कैसे काम करता है और साथ ही वेबसाइट कितने प्रकार की होती है इन सभी के बारे में जाना मुझे आशा है की वेबसाइट क्या है और static website और daynamic website क्या है यह आपको समझ ही गए होंगे यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते सकते है हम आपके सवालों के जवाब जल्द देंगे हमारी वेबसाइट www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद .




Post a Comment

0 Comments