Vpa Kya hota hai

 Vpa kya hota hai | Vpa Address कैसे बनाये 


Vpa आज ऑनलाइन पैसे के लेनदेन के लिए उपयोग किया जाने वाला एक सुरक्षित साधन है हर एक दिन करोडो transaction किये जाते है Vpa के माद्यम से यदि आप एक सुरक्षित पैसो के लेनदेन की सुविधा खोज रहे है तब Vpa एक सही और सुरक्षित जरिया बन सकता है आपके लिए चलिए इसे विस्तार से जानते है कि Vpa क्या होता है अथवा Vpa Address क्या होता है और यह कैसे काम करता है ।

जब से UPI (Unified payment Interface) की सुरुआत हुई तब से ऑनलाइन ट्रांसक्शन की दुनिया ने एक अलग ही तेज़ी आई इसमे ट्रांसक्शन निःषुल्क होने लगा और यह बहुत ही आसान और जल्द हो जाता है 

इसलिए यह हमारे बीच कम समय मे अधिक जगह बना लिया और आज सभी के मोबाइल में एक UPI APPLICATION मिल जाएगा चलिए जानते है Vpa Kya hota hai और यह कार्य कैसे करता है ।


Vpa क्या होता है 

VPA (Virtual PAYMENT ADDRESS)आपके अकॉउंट का एक वर्चुअल पता होता है vpa का इस्तेमाल ऑनलाइन UPI के माध्यम से पैसे भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यदि आपके पास एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस है तब आपको पैसे भेजने वाले को अपना Account नंबर और IFSC कोड देने की ज़रूरत नही पड़ती बस आपको VPA अड्रेस को डाल कर पेमेंट अपने खाते में ले सकते है ।

जब भी आप एक UPI एकाउंट बनाते है तब साथ ही आपको एक VPA Address भी बनाना पड़ता है या फिर यह अपने आप ही बन जाता है यह अड्रेस आपके UPI एप्लीकेशन में आपको देखने को मिल जाता है और साथ ही आपको एक बार कोड भी आपको मिल जाता है जिससे कोई भी उस बार कोड को UPI में स्कैन करके आपको पैसे भेज सकता है ।

VPA ADDRESS काम कैसे करता है ?

VPA Address का काम सिर्फ इतना होता है कि जब कोई भी आपको UPI के के जरिये कोई पैसा भेजता है तब उसे आपके बैंक खाते में उस पैसे को पहुचाना होता है तो चलिए जानते है यह काम कैसे होता है ।

 VPA Account आपको कुछ इस तरह से दिखाई देता है ।
 
जैसे - Aditya@VPA 
     8400899577@paytm
      Arunkumar@paytm



 जब आप Phonepe में VPa बना लेते है तो वह कुछ इस तरह से आपको दिखाई देता है .

Phonepe VPA Example :


Phonepay vpa Address
Vpa Address in phonepe

    



यह आप के ऊपर निर्भर करता है कि आप इसे किस नाम से बनाना चाहते है लेकिन चाहे जैसे भी आप इस VPA एकाउंट को बनाएंगे वह देखने मे ऐसा ही होगा ।

आप जब भी चाहे इसे बदल भी कर सकते है लेकिन इसके लिए यह भी ज़रूरी होता है कि जो VPA Addres आप बनाना चाहते है वह उपलब्ध है या पहले से ही किसी ने उस नाम से तो बना लिया है । यदि उपलब्ध होगा तभी आप उस नाम से बना सकते है अन्यथा आपको कोई और नाम बनाना होगा जो उपलब्ध रहता है ।

 जब आप एक सफल VPA Account बना लेते है तब वह आपका वह VPA Account आपके उस एकाउंट से वह एकाउंट जुड़ जाता है जिस बैंक एकाउंट से आप वह VPA एड्रेस बनाये है । 

अब आपका एक VPA एड्रेस तैयार है इसके बाद आप इस vpa एड्रेस के जरिये बिना किसी को अपना एकाउंट नंबर IFSC कोड बताये बिना कोई भी पेमेंट UPI के जरिये प्राप्त कर सकते है ।

VPA एड्रेस कैसे बनाये ?

VPA एड्रेस बनाने के लिए आपके पास एक बैंक एकाउंट होना जरूरी होता है साथ ही उस बैंक एकाउंट से जुड़ा एक मोबाइल नंबर के साथ - साथ  एक ATM कार्ड भी होना चाहिए तभी आप एक VPA एड्रेस बना सकते है ।

इसके बाद आपको एक UPI को चलाने वाला एक मोबाइल एप्लीकेशन होना चाहिए और वह सिम कार्ड उसी मोबाइल में लगा हो जिसमें आप उस UPI एप्लीकेशन को चलाने वाले है ।

जैसे ही आप उस एप्लीकेशन को खोलते है तब वह एप्लीकेशन आपके मोबाइल से एक मैसेज भेजता है जो UPI सर्वर के पास जाता है जिससे यह पता चल सके कि आपका मोबाइल किसी बैंक से लिंक है कि नही यह सब सफल तरिके से हो जाने जाने के बाद उस मोबाइल में आपको अपना बैंक को सिलेक्ट करना होता है आप जिस एकाउंट से उप UPI एप्लीकेशन को चलाना चाहते है ।

बैंक को सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना एटीएम कार्ड की जानकारी उसमे देनी होती है ।

atm card detail making upi id
atm card detail making upi id


उस जानकारी में आपसे आपके एटीएम कार्ड के अंतिम 6 अंको डालने के लिए कहता है और साथ ही उस एटीएम कार्ड की EXpiry Date को भी डालने के लिए कहता है जिससे यह पूरी तरह यह सुनिश्चित हो सके को यह Account आपका है ।

इसके बाद आपको आपको एक पिन बनाने के लिए कहता है जो कि आपको बाद में पैसे के लेने के लिए किया जाएगा ।

यह पिन 4 से 6 नंबर तक के आपको बनाने होते है इतना सब करने के बाद आपका VPA और UPI दोनो ही बन जाते है ।

VPA और UPI में क्या अंतर होता है ?

Vpa एक पेमेंट को प्राप्त करने का एक एड्रेस होता है जो आपके बैंक एकाउंट से जुड़ा होता VPA एड्रेस का कार्य सिर्फ पेमेंट को प्राप्त करना ही होता है ।

UPI का फुल फॉर्म यूनिफाइएड पेमेंट INTERFACE  होता है जिसका प्रयोग किसी भी तरह के सुरक्षित  पेमेंट को भेजने के लिए किया जाता है ।

Upi की सबसे खाश बात यह होती है कि जब आप किसी को पैसा भेजते है तब आपकी बैंक की कोई भी जानकारी उसके पास नही जाती upi का उद्देस्य भी यही है की आपकी निजी जानकारी को बचा कर रखे और आपका पर्सनल जानकारी गलत हाथो म न जाये अब तक तो आप समझ ही गए होंगे Vpa Kya hota hai अथवा vpa एड्रेस क्या होता है .

इसे भी पढ़े :












Conclusion :

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से Vpa kya hota hai  और साथ ही Vpa एड्रेस क्या होता है vpaएड्रेस  काम कैसे करता है Vpa अथवा Upi बनाने के लिए हमें क्या चाहिए होता इन सभी बातो को हमने जाना यदि Vpa Kya hota hai इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम आपको जल्द ही जवाब देंगे ऐसे पोस्ट जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट technicradar पर आते रहिये Technicradar पर आने के लिए आपका  धन्यवाद .

 



 

 

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

अपनी राय यहा लिखें 👇