Youtube से पैसे कैसे कमाए Youtube से पैसे कमाने के तरीके

Youtube se paise kaise kmaye |यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये 

Youtube से पैसे कैसे कमाए यदि आज आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो शायद आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने के रास्ते खोज रहे है । और यह बात बिल्कुल सही है कि ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही आसान है । 

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन इनमें यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके के बारे में आज हम बात करेंगे

ऑनलाइन पैसा कमाने की जब बात आती है तो उसमें Yotube से पैसे कैसे कमाए ये बात सबसे पहले आता है क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ हम बिना किसी पूजी के पैसे कमाना सुरु कर सकते है । आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे कि Youtube se paise kaise kamaye 

आज के समय मे पैसे कमाने के बहुत से रास्ते है लेकिन सभी रास्तो में हमे अधिक पूजी लगाने और साथ ही काफी मेहनत भी करना पड़ता है कभी कभी सब कुछ करने के बाद भी हमे वो सफलता नही मिलती जिसकी हमे जरूरत होती है ।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमे किसी भी इनवेस्ट की की जरूरत नही होती बस हमारे पास एक मोबाइल हो और हम घर बैठे अपना एक ऑनलाइन पैसे कमाने की तरफ बढ़ सकते है ।

Youtube से पैसे कमाने के लिए हमे अपनी जानकारी के माध्यम से वीडियो को रिकॉर्ड कर कर यूट्यूब पर अपलोड करना होता है और बस आपका एक बिना पैसे का buisness सुरु हो जाता है ।

यदि आज आप इस पोस्ट को आप पढ़ रहे है तो आप जरूर Youtube से लोगो को पैसे कमाते हुए देखा सुना होगा ।

Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म है जो हमे आजादी देता है कि हम अपने हूनर को दुनिया तक आसानी से पहुचा सके इसके लिए यह आपसे पैसे नही लेता ।

लेकिन आपको अच्छे खासे पैसा और नाम कमाने का मौका जरूर देता है ।

जैसा कि हम जानते है आने वाला समय Digital होने वाला है सभी कार्य ऑनलाइन ही होंगे इतने कम समय ने internet की दुनिया ने हमारे बीच इतनी जगह बना ली है कि आज हमारा एक भी काम internet के बिना नही हो सकता ।

इसलिए और भी जरूरी है कि हम अब अपना कदम ऑनलाइन की दिशा में रखे ।

चलिए अब हम बात कर लेते है कि Internet अथवा Youtube से पैसे कैसे कमाए 

Youtube से पैसे कैसे कमाया जाता है ?



यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक यूट्यूब channel होना जरूरी है youtube पैसे कमाने के कई तरीके है आज मैं आपको उन तरिको के बारे में एक एक करके विस्तार से बताने वाला हूं चलिए जानते है ।


तो चलिए हम आपको एक एक करके इन सभी तरिको के बारे में आपको बताते है ।

1 : गूगल Adsence से यूट्यूब पर पैसा कामना 
गूगल एडसेंस गूगल की ही एक यूनिट है जो online Publisher और Advertisement का काम करती है ।

आपने अक्सर यह देख ही होगा जब आप किसी यूट्यूब चैनल पर जाकर कोई वीडियो देखते है तब वहां पर हमें किसी प्रोडक्ट या किसी भी तरह का कोई प्रचार प्रसार दिखाई देता है वह गूगल Adsence के ही माध्यम से ही होता है ।

गूगल एडसेंस जिसका भी प्रचार करती है उससे पैसा लेती है और वही पैसा उस यूट्यूबर को अपना Commision काट कर देती है ।

गूगल एडसेंस की ऐड को अपने यूट्यूब चैनल पर प्रसारित करने के लिए आपको यूट्यूब के कुछ नियमो का पालन करना होता है तब जाकर आपके चैनल पर ऐड दिखाना सुरु करता है इसके बाद ही आपको पैसे मिलता सुरु होता है ।

Youtube पर एडसेंस की ऐड आना कब जारी होता है

 यदि आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसा कमाना चाहते है तब आपको 2 नियमो का पालन करना जरूरी है 

1 :   सबसे पहले आपको अपने चैनेल पर 1000 Subscriber के टारगेट को पूरा करना होगा यानी जब तब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्रिप्शन नही होगा तब तक आपके चैनल पर ऐड नही आएगा ।

2:  दूसरे नियम की बात करे तो 1000 subscriber यदि आपके पूरे हो भी जाते है और इसके बाद आपको अपने चेंनल पर 4000 घंटे का देखने का टाइम भी होना चाहिए 

अथवा 1000 सब्सक्राइबर के साथ 4000 घंटे आपका वीडियो चला होना चाहिए और यह टाइम कितने लोगों ने पूरा किया इससे कोई फर्क नही है बस आपका टाइम इतना होना चाहिए 

यदि आप यह टारगेट पूरा कर लेते है तब आपके यूट्यूब चैनल पर ऐड आना सुरु हो जाएगा और आप बहुत सारा पैसा कमा पाओगे ।

Affiliate Marketing करके यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 

Affiliate Marketing से भी यूट्यूब से पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया है इस माध्यम से आज लाखो youtuber पैसा कमा रहे रहे है और यह अमाउंट लाखो में है 

  बहुत सारे youtuber ऐसे है जो सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग का ही प्रयोग करते है और बहुत सारा पैसा कमाते है ।

चलिए जानते है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और Affiliate मार्केटिंग करके youtube से पैसे कैसे कमाते है।

Affiliate marketing क्या है ।

Affiliate मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जहाँ आपकी कमाई का मुख्य जरिया किसी प्रोडक्ट बिक्री को लेकर होता है इसमें जो भी प्रोडक्ट आप अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से किसी coustomer को उस तक पहुचाते है और जब कोई ब्यक्ति उस प्रोडक्ट तक आपके दिए गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तब आपको उस की बिक जाने पर आपको कमीशन मिलता है ।

यह कमीशन आपको उस प्रोडक्ट की कंपनी देती है जिस लिंक के जरिये उस प्रोडक्ट को कोई ब्यक्ति ख़रीदता है ।

आपने अक्सर यह देखा ही होगा जब सभी youtuber अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स में कई प्रोडक्ट का लिंक देते है । इसे ही हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते है ।

Sponserd video कर के यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए

Sponser video से पैसे कैसे कमाए ये जानने से पहले ये समझना जरूरी है कि sponserd video होता क्या है ।

Sponserd video क्या होता है 

जब भी किसी ब्यक्ति वस्तु या किसी बिषय कि जानकरी हम यूट्यूब चैनल में Video के माध्यम लोगो तक पहुचाते है इसे ही स्पोंसर्ड Video कहा जाता है ।

Sponserd विडियो से पैसा कैसे मिलता है 


जब भी हम किसी  भी प्रोडक्ट के बारे हम अपने विडियो में बताते है और वह कंपनी या व्यक्ति जिसके लिए हम वीडियो बना रहे है वह हमें उस काम का पैसा देता है और इस प्रकार हम Sponserd विडियो के जरिये Youtube से पैसा कमाते है ।

इसे भी पढ़े



   


निष्कर्ष  :  
    
  आज के पोस्ट Youtube se paise kaise kamaye की जरिये हमने आपको बताया की Youtube से पैसा कैसे कमाया जाता है और उसके तरीको के बारे में भी बात किया यदि इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी प्रशन या सुझाव है आप कमेंट बॉक्स में कमेन्ट कर के पूछ सकते है या फिर कांटेक्ट पेज पर जाकर हमें कांटेक्ट कर सकते है हमारे वेबसाइट www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. Nice post but online earning is not that easy as you mentioned. "Bahut Aasan" nhi hai.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Sahi kah rahe ho aap youtube se paise kamana itna asaan bhi nahi hai . lekin hame ek na ek di safalta jaroor milti hai

      हटाएं

अपनी राय यहा लिखें 👇