Youtube का मालिक कौन है यह किस देश का है

 

Youtube का मालिक कौन है 

Youtube ka malik kaun hai
यूट्यूब का मालिक कौन है 


Youtube का मालिक कौन है Youtube किस देश का है  यह सवाल आपके मन में उठता ही होगा क्योंकि आज yourtube का प्रयोग हर इंसान करता है चाहे वह किसी भी उम्र का हो इसका सबसे मुख्या कारण यह भी है की youtube में हर किसी के लिए कुछ न कुछ हमें जानकारी देता है कुछ लोगो के लिए तो यह एक पैसे कमाने का मुख्या जरिया भी है और वह youtube से काफी अच्छा पैसा भी कमाते है ।

इसलिए यह और भी जरूरी हो जाता है हम जाने की Youtube का मालिक कौन है साथ ही youtube के और भी बातो को जानेगे मुझे आशा है की आपको इस पोस्ट को पढ़ कर सारी youtube से सम्बंधित सारी जानकारी हो पायेगी


जैसा की हम सभी को पता है आज youtube सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला प्लेटफार्म है  और इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है ।

Youtube का मालिक कौन है 

Youtube का मालिक गूगल है गूगल यूट्यूब की पैरेंट कम्पनी है ।

Youtube किसने बनाया किस देश का है 


Youtube एक अमेरिकी कंपनी है जिसे अमरीकी व्यक्ति ने बनाया था जो हमें ऑनलाइन विडियो देखने और साथ ही अपनी विडियो youtube पर अपने रजिस्टर उपयोगकर्ता को विडियो अपलोड करने की अनुमति देता है ।

 इसे बनाने में तीन ब्यक्तियो का मुख्या योगदान है  जिनका नाम Chad Hurley और  Jawed karim Steve Chen है Youtube को बनाने से पूर्व यह लोग Paypal कम्पनी के कर्मचारी हुआ करते थें ।

इन लोगो ने मिल youtube को फरवरी 2005 में youtube को बना लिया था जिसे गूगल ने इनसे नवम्बर 2006 में 1.65 अमेरिकन डोलर में इनसे youtube को खरीद लिया था ।

यानी अब आप यह कह सकते है की Youtube को बनाने Chad Hurley और  Jawed karim ,  Steve Chen है और Youtube का मालिक गूगल है ।

गूगल ने youtube को खरीदने के बाद उसमे बहुत सारे बदलाव किये आज यह हमरे मनोरंजन या किसी जनाकारी को को पाने का एक आसान तरीका बन चूका है ।

इसमें youtube  उपयोग करता से लेकर कई बड़ी कंपनियों और प्रसिद्ध ब्यक्तियो के विडियो हमें देखने को मिलते है .

Youtube पर हमें हर प्रकार की विडियो देखने को मिलती है जैसे - टीवी कार्यक्रम , फिल्मो के ट्रेलर , संगीत  वीडियो , ब्लॉग्गिंग  विडियो  और साथ ही हम इससे लाइव विडियो को प्रसारित के सकते है ।

इनमे कुछ ऐसे विडियो सामिल है जिन्हें हर कोई नहीं देख सकता जैसे - 18+  विडियो की दायरे में आते है 
 जिसमे  नग्नता , अपराधिक , मानहानि  इस तरह के विडियो को देखने के लिए आपकी आयु 18 होनी चाहिये और साथ ही आप youtube में आपकी सदस्यता होनी चाहिए तब आपको youtube इस तरह की विडियो देखने की अनुमति देता है ।


Youtube पैसे कैसे कमाता है ?


Youtube के पैसे कमाने का मुख्या जरिया उसकी खुद की पैरेंट कम्पनी Google ,  गूगल Adwertigement और youtube प्रीमियम के जरिये होता है  

Youtube का पैसे कमाने का सबसे बड़ा श्रोत गूगल एडसेंस के जरिये youtube पर दिखाए जाने वाले प्रचार से होता है और दूसरा जरिया youtube प्रीमियम है youtube प्रीमियम youtube का एक ऐसा तकनीक है जो हमें youtube पर बिना किसी रुकावट अथवा किसी प्रचार के भी देख पते ही साथ ही आपको कुछ ऐसे विडियो भी देखने को मिलती है जो की आपको youtube प्रीमियम पर ही देखने को मिलती है .

इसे भी पढ़े 




Conclusion ;

आज इस पोस्ट में हमने आपको यह बतया की youtube का मालिक कौन है साथ आपने यह जाना की youtube को किसने बनाया और यह किस देश की कंपनी है यदि आपको youtube से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है हम आपके किसी भी सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोसिस करेंगे हमारे वेबसाइट www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ