Multi Level Marketing kya hai

Multi-level marketing kya hai ?



आज सभी लोग पैसे कामना चाहता है ऐसी इसलिए भी है की भारत की आबादी इतनी  ज्यादा है हर कोई सरकारी नौकरी नहीं पा सकता है इसलिए लोग पैसे कमाने के लिए अन्य तरीके को ढूढ़ते है। इसमें कुछ लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के भी रास्ते ढूढ़ते है।

पैसे कमाने के तरीके बहुत है लेकिन उनमे कुछ ही तरीके है जो आपको वास्तव में पैसे कमाने में मदत करते है
यदि आपके पास कोई ब्यापार सुरु करने के लिए पैसे नहीं है तो Multi-level marketing में अपना काम सुरु कर सकते है


जैसा की हम सब जानते है की आज लाखो लोग मार्केटिंग के जरिये लाखो पैसे कमा रहे है और साथ ही और कुछ लोगो को  कमाने में भी मदत कर रहे है। इसी तरह Multi-level marketing भी है इसमें एक लीडर होता है जिसके निचे सब एक दूसरे से जुड़े रहते है। इसतरह  की मार्केटिंग का उद्देश्य प्रोडक्ट को खरीदना और साथ ही अपने निचे जुड़े लोगो को भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रेरित करना होता है। 

Multi-level marketing में जो कम्पनिया अपना नेटवर्क बनाती है वह अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए Multi-level marketing का ही प्रयोग करती है जो भी इनके साथ नेटवर्क में रहकर काम करता है वह उसे उनसे जुड़े लोगो के साथ उनके लेवल के हिसाब से बाटती है। 

और उस बिक्री से जो मुनाफा होता है उनके साथ बाटती है। 

यह अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए किसी प्रकार की एड्स यानि प्रचार प्रसार नहीं करती इनकी बिक्री का मुख्या जरिया इनके नेटवर्क में जुड़े लोग होते है। 

यह कम्पनिया लोगो को उनके जरूरतों के अनुसार प्रोडक्ट बेचती है जो ब्यक्ति ज्यादा सामान खरीदता है और अपने निचे ज्यादा लोगो को जुड़ता है उसे उतनी हि ज्यादा कमाई होती है। 

इसमें आपको कोई लिमिट नहीं दी जाती आप जितना चाहे अपना नेटवर्क बना सकते है आपको उतना ज्यादा मुनाफा होता होता है। आज हम इसी के बारे में आपको सर्जरी जानकारी देंगे की Multi level marketing क्या है और साथ ही यह भी MLM क्या है।


Multi-level marketing kya hai | MLM Business क्या है |Direct selling क्या है ?

MLM Business अथवा Multi Level Marketing दोनों एक है इस बिज़नेस में आपको एक नेटवर्क बना कर काम करना होता है इसमें आपको Multi Level में काम करना होता है साथ ही आपको यह आपको कई प्रकार या लेवल से कमाई होती है इसी वजह से इसका नाम Multi level marketing अथवा MLM Businees नाम दिया गया इसे हम direct selling या पिरामिड सेलिंग भी कह सकते है।  

आप चाहे जिस कंपनी के साथ काम करते है तो आपको अपना एक नेटवर्क बनाना पड़ता है जितने ज्यादा लोग जुड़ते है और प्रोडक्ट को खरीदते है या किसी अन्य ब्यक्ति को अपने साथ अपने नेटवर्क में जोड़ता है आपको उतना ही ज्यादा कमाई होती है। 

इस मार्केटिंग की खाश बात यह की यदि आप एक बड़ा नेटवर्क बना कर छोड़ देते है तो भी आपको कमाई होती रहेगी क्योंकि आपने जिन लोगो को अपने नेटवर्क में जोड़ा है वह काम कर रहे है जिसकी वजह से आपको कमाई होती रहती है।

जो भी कम्पनिया Multi Level Marketing करती है उनका सेल्लिंग का मुख्या जरिया उनकी कंपनी से जुड़े लोग होते है इसे हम डायरेक्ट सेल्लिंग कहते क्योंकि यह अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट अपने यूजर या ग्राहक तक पहुँचाती है।

जिससे यह बिना प्रचार प्रसार में पैसा खर्च किये बिना ही अपने प्रोडक्ट के लिए एक बड़ा नेटवर्क तैयार कर लेती है जिससे इन्हे दो फायदे हो है एक तो प्रचार में पैसा खर्च नहीं करना पड़ता और साथ इनसे जो भी जुड़ता है इनका रेगुलर कस्टमर बन जाता है।

जब भी आप ऐसे किसी Multi Level Marketing से जुड़ते है तो यही बताया जाता है की जितने ज्यादा लोग आपके डाउन लाइन में जुड़ते है और जितनी ज्यादा खरीदारी करते है आपको उतना ज्यादा मुनाफा होगा यह प्रोसेस सभी को करना पड़ता है।

सभी Multi Level Marketing करने वाली कम्पनिया एक जैसे नहीं होती लेकिन उनमे यह समानता जरूर होगी की वह डायरेक्ट सेल्लिंग करेंगी और आपको अपना नेटवर्क बनाना पड़ता है।

जब भी आप किसी Multi Level Marketing को ज्वाइन करते है तब आपको आपके सीनियर आपको आपका नेटवर्क बनाने में मदत करते है और आपको मोटीवेट भी करते रहते है जिससे आपका हौसला बढ़ता है। उनके ऐसा करने का कारण भी जैसा की हमने आपको बताया की इसमें कई लेवल तक कमाई की जाती है।

उसमे उनको भी आपकी मेहनत का फायदा होता है जो नेटवर्क आप बना रहे हो उनका भी फायदा होता है।

जब आपका भी बड़ा नेटवर्क हो जायेगा तब आपको भी कई लेवल से कमाई होने लगेगी और आप भी अपने सीनियर की तरह अपने से डाउन लाइन में जुड़े मेम्बर की मदत करनी होती है और आपको भी उसी तरह कमाई होने लगती है।


MLM Buisness में जल्दी सफलता कैसे मिलती है ?


जब आप कोई भी बिज़नेस स्टार्ट  करते है उसकी सफलता का राज आपकी मेहनत और मार्केटिंग करने की तकनीक पर निर्भर करता है। किसी भी बिज़नेस में सफल होना आसान नहीं होता उसमे आपको धैर्य बना कर मन से काम करना पड़ता है तब आपको सफलता जरूर मिलती है फिर भी हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने वाले जिसे जानकार आपको आसानी हो जाएगी। 

1. Multi Level Marketing हो या कोई भी बिज़नेस हो उसमे काम करने से पहले आपको उसके बारे में सारी  जानकारी इकट्ठा करना है और ऐसे लोगो से मिलो जो उसमे काम कर चुके हो या फिर काम कर रहे है 
और लोगो से उसका फीडबैक ले उन्हें बताये की आप यह बिज़नेस करना चाहते है क्या यह सही है। 

2. MLM Business में सफलता आपको आसानी से भी मिल सकती है और जल्दी भी इसके लिए आपको अपने सीनियर जो सफल व्यक्ति है उनसे जुड़े रहना होगा और उससे और उनसे उनके सफलता के बारे में जाने इससे आपका मनोबल बढ़ेगा और साथ ही आप मन लगा कर काम कर सकेंगे। 

3. Multi Level Marketing ऐसा बिज़नेस है जिसमे आपको लोगो को अपने साथ अपने डाउन लाइन में जोड़ना होता है और साथ ही उन्हें भी किसी और को जोड़ने के लिए प्रेरित करना होता हैं। 

यह कार्य आप सबसे पहले अपने सगे सम्ब्नधियो को बताये और उन्हें इसके बारे में सारी जानकारी दे और बताये की आप इसमें कैसे बहुत सारा पैसा कमा सकते है। 

4. जब आपकी टीम कुछ लोगो की बन जाये तब छोटे मोठे कस्बो या गावो के लोगो से समपर्क करें और उन्हें भी इसकी जानकारी दे की कैसे आप इस मार्केटिंग के जरिये आप पैसा कमा रहे है और अपनी कम्पनी के बारी में बताये। 

जिससे यदि उस गांव से एक भी व्यक्ति काम करना सुरु करता है तो आप उसे कहे वह अपने सम्बन्धियों को भी यह बताये और अपने साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करें 

5. कोई भी कम्पनी जो MLM Business करती है वह अपने Employs का मनोबल बढ़ने के लिए मीटिंग करती है और आपको सफल होने के तरीके के बारे में बताती है आप ऐसे मीटिंग में जरूर भाग ले इस तरह आप एक  Multi Level मार्केटिंग में जल्दी सफल हो सकते है। 


MLM कम्पनी का चुनाव कैसे करें और सावधानिया क्या है ?


  1. जब भी आप किसी MLM कम्पनी का चुनाव करें तो सबसे पहले कंपनी के बारे में पूरी जानकारी ले आप इसमें तभी कामयाब  सकती है जब वह कम्पनी लोगो को फायदा पहुचाये और और एक बेहतर प्रोडक्ट बनाये।                                                                       
  2. जैसा की आपने सुना होगा की मार्केट मे बहुत सारी कम्पनिया अति है और कुछ समय वह बंद हो जाती है और लोगो को धोखा देती है ऐसी कंपनियों में आप कभी न काम करें क्योंकि आप जब कामयाब होने के करीब होते है यह कम्पनिया बंद हो जाती है और आपकी सारे मेहनत बेकार हो जाती है।                                                        
  3. आप चाहे जिस MLM comapany में जुड़ने जा रहे है उनके मैनेजर या कम्पनी के डॉक्यूमेंट ऑनलाइन जरूर चेक करें देखे की वह रेजिस्टर है या नहीं और देखे की वह कम्पनी कितने समय से काम कर रही है।                                                                           
  4. MLM कम्पनियो का फायदा उनके प्रोडक्ट के ऊपर निर्भर करता है उनके प्रोडक्ट की गुणवत्ता जरूर चेक करें देखे की जितने पैसे में वह उस प्रोडक्ट को बेच रही है क्या वह उतने काबिल है या फिर लोगो को किसी प्रकार से नुक्सान तो नहीं पहुंचाते है।                                     
  5. और साथ ही यह भी जानकरी ले की वह बार - बार जॉइंनिग के लिए लोगो से पैंसे तो नहीं लेती है। 

यह भी पढ़े,


👉 मार्केटिंग क्या है कैसे करते है 

👉 नेटवर्क मार्केटिंग क्या है 

निष्कर्ष :  यदि आप multi level Business  मार्केटिंग करना चाहते है तो आप इन बातो का ध्यान रखते है जो आपने अभी जाना तो आप जल्द ही Multi लेवल मार्केटिंग में कामयाब हो सकते है। 

यदि आपको हमारी पोस्ट multi level मार्केटिंग क्या है अथवा Direct selling क्या है इससे सम्बंधित आपके किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमसे जान सकते है इसके लिए आप कमेंट कर सकते है हम आपके सवालों के जवाब जरूर देंगे। 

यदि हमारी पोस्ट MLM kya hai पोस्ट आपको पसंद आयी तो आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी जानकारी हो सके की Multi  level marketing क्या है हमारी वेबसाइट www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 





Post a Comment

0 Comments