what is Software in hindi

What is Software in hindi | software क्या है |software Mean in Hindi                                                                                    

What is Software in hindi | software क्या है | software Mean in Hindi
Software kya hai - what is Software in hindi

Software एक डाटा होता यानि इंस्ट्रक्शन होते है जो कंप्यूटर को यह बताते है की उन्हें क्या और किस तरह काम करना है। किसी सॉफ्टवेयर में कम्प्यूटर के संचालन का पूरा डाटा होता। Software शब्द कम्प्यूटर में Software और Hardware को अलग रखने के लिए किया गया है। 

Software और Hardware Computer के प्राथमिक पार्ट है जिनके बिना Computer का अस्तित्वा नहीं है। 
यदि हम कहे की software  mean in hindi क्या होता है इसका वही जवाब है जो Software kya hai का होता है। 

Sofware एक डाटा होता है जिसे हम समझ तो सकते है लेकिन उसे हम यदि चाहे तो Phisicaly समझ नहीं सकते है ,लेकिन Hardware में ऐसा नहीं है हम उसे समझ भी सकते है और उसे phisicaly महसूस भी कर सकते है। 

Computer के Hardware को Software किसी कार्य करने को करने के लिए  Software में निर्देशित Data रहता है Software में जो भि निर्देश दिए रहते है Hardware उन्ही निर्देशों का पालन करता है यह Sofware Program कहलाता है।  अब तो आप समझ ही गए होंगे की What is software in hindi अथवा Software mean in hindi में क्या होता है 


Software कितने प्रकार के होते है 

Software मुख्यता दो प्रकार के होते है System Software और Application Software तो चलिए हम दोनों के बारे में जानते है। 


1 . System Software -             

 System software एक Operating Software होता है यह Software अपने डाटा के अनुसार Computer की आंतरिक प्रणाली को नियंत्रित करता है।   
और साथ ही मॉनिटर , प्रिंटर ,माउस ,कीबोर्ड और बहरी तरीके से जुड़े उपकरणों को भी नियंत्रित करता है System Software की श्रेणी के ये Software है जैसे - MIcrosoft Windows, Mac Os ,Linux और zOS  ये सभी System Software की श्रेणी में आते है हमारा Android मोबाइल भी एक मिनी computer होता है इसमें भी System Software होता है इसका  System Sofware Android होता है।  



2 .  Application Software -

Application Software एक प्रकार का प्रोग्राम होता है जिसे कंप्यूटर के लिए बनाया जाता है। जो एक व्यक्तिगटी व्यक्तिगत कार्य के लिए बनाये जाते जाते है इस प्रकार के सॉफ्टवेयर किसी एक कार्य के लिए होते है जो केवल वही कार्य करते जिसके लिए उन्हें बनाया गया है। 



एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर किसी भी प्रकार के हो सकते है ये किसी कम्पनी या कस्टमर के लिए बनाये जाते है Application Software Paid या Free हो सकते है। जैसे हम आपको कुछ application software का उदहारण देते है। 

  • माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बांये गए एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर , Power  point ,Ms Office ,Outlook और भी बहुत सारे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। 

  • Browsing के लिए Application software, Chrome, Firefox, Safari, internet explore आदि    

 What is Software Engineering in HIndi | software engineer kya hota hai



Software Enginering Software की विकास उसके बनाने की विधि उसके बारे में विस्तृत जानकारी रखना Sofware Engineering कहलाता है।  Software Engineering की शुरुआत कम गुणवत्ता वाले यानि ऐसे Software जिनमे कोई न कोई कमिया होती है। 


इन सॉफ्टवेयर की गुणवत्ता की पूरा करने के लिए ही हमें अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर की की आवश्यकता होती है। 

Software में समस्या तब होती है जब वे समय के अनुसार वे सही से काम नहीं करते है या वे एक निश्चित दायरे के बहार काम नहीं करते तब हम उन्हें Upgrade करते है और उनमे सुधार करते है।  

जो भी भी इनमे सुधार लाने की काबिलियत रखता है  उन्हें हम Software Enginier कहते है 

और इस क्रिया को हम Software Engineering कहते है। 

अब तो आप समझ गए होंगे की What is Software Engineering in hindi या फिर Software Enginer क्या होता है 

कंप्यूटर क्या है 

Ram क्या होता है 

Rom क्या है 

Software बनाने के नियम - सॉफ्टवेयर कैसे बनता है 

Software इंजीनियर जब भी कोई सॉफ्टवेयर बनाने की शुरुआत  करता है तो उसकी पहली Priority यही होती हैं की वह User को एक बेहतर software बना कर दे अकसर जब भी Software बनाया जाता है तो वह किसी एक perticula काम को करने के लिए ही तैयार किया जाता है। 

जब कोई कम्पनी या कोई Individual person एक Software बनाने की मांग करता है तो उसी हिसाब से Software Enginer उसे समझ कर एक उनकी अवश्क्ताओ के अनुसार एक ढांचा तैयार करता है। 

Software Developement की टीम दिए गए Requirement के अनुसार उस सॉफ्टवेयर में Function को उसमे जोड़ती है यह प्रोसेस बहुत ही कठिन होता है हम आपको सिर्फ इतना बता रहे है की यह किस तरह बनता है। 

इसमें जो भी फंक्शन होते है आवश्यकता अनुसार एक डेटाबेस तैयार किया जाता है। 

जब एक software का road मैप बन कर तैयार होता है तो उसका परिक्षण किया जाता है की क्या वह यूजर के अनुसार इसमें सारी Function  की नहीं यह कार्य Software बनने वाली टीम करता है। 

आवश्यकता और विश्लेषण करने के बाद उस Software का एक डिज़ाइन तैयार किया जाता है 

software का डिज़ाइन तैयार होने के बाद उसमे उस सॉफ्टवेयर को प्रोग्राम किया जाता है Softtware की Program भाषा इस पर निर्भर करता है की उसे क्या कार्य करना है उसके अनुसार उसमे Coading किया जाता है। 

Software प्रोग्राम भाषा एक तरह का डाटा होता है जिसे Software बनने में ही प्रयोग में लाया जाता है इस भाषा का ज्ञान जिसे हो झये वह आसानी से कोई Software तैयार कर सकता है यह एक बहुत ही कठिन कार्य होता है 

software की कोडिंग करते समय डिवेलपर इसका अध्यन करता रहता है की वह उसी अनुसार कार्य कर रहा है की नहीं जिस प्रकार उसे करना चाहिए इस Coading का परिक्षण बिभिन्न परीक्षणों के अनुसार किया जाता है
जैसे - कार्यक्रम परिक्षण , प्रोग्राम परिक्षण , मॉडुल परिक्षण ,और साथ ही यह परिक्षण किया जाता है क्या यह यूजर को सही से उसके अनुसार कार्य करने मे कोई परेशानी तो नहीं हो रही है। 

इतना सब कार्य होने के बाद ही इस सॉफ्टवेयर को लॉन्च किया जाता है इसके बाद इसे यूजर अपने कम्प्यूटर या मोबाइल में इंस्टाल करता है। 




Conclusion :

Software क्या है या फिर What इस software in hindi इस पोस्ट को हमने आपको बताया की यह क्या होता है यदि आप Software kya hai इस पोस्ट को आप पढ़ा रहे तो आप जरूर Software Engeneering सीखना चाहते है।

 यदि आप मेरी राय जाने तो आप यदि इसमें intrested है तो आप इसे जरूर सीखे आज समय digital है यदि आप एक Software Engenier बन जाते है तो आप दुनिया की एक नै उचाई को प् सकते है आप इससे अपना हर सपना सच कर सकते है। 

आज इस पोस्ट हुमने यह जाना की Software kya hota hai और साथ ही यह जाना की what is Software Engineering in hindi यदि इस पॉपस्ट से सम्बंधित आपके किसी भी प्रकार के सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के हमसे पूछ सकते है www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ