what is digital marketing in Hindi


what is digital marketing in Hindi | Digital marketing क्या है ?

Digital marketing क्या है
What is digital marketing - Digital marketing क्या है 

जैसा की आप  सब जानते है की आज इंटरनेट  ने हमारा काम कितना आसान कर दिया है जो काम हमें करने में ज्यादा पैसे और हमारे समय की बर्बादी भी  होती थी आज इंटरनेट के आ जाने से दोनों की बचत हुई ऐसे बहुत सारे फायदे है।  इसी से आज हम आपको बताने जा रहे हैं की what is digital marketing in hindi आज  पोस्ट आपको बताने वाले है की डिजिटल मार्केटिंग क्या है और साथ ही हम बात करने वाले है की डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते हैं डिजिटल मार्केटिंग करने के तरीके क्या -्क्या  है। 

जैसा की आज के सभी कम्पनिया अपने बिज़नेस और प्रोडक्ट को ऑनलाइन करने में लगी है। क्यों की उन्हें यह जानकारी हो गई है की आज समय डिजिटल है। और साथ ही नई पढिया ऑनलाइन मार्केटिंग में ज्यादा जोर दे रही साथ ही इसकी ओर आकर्षित होने का कारन यह भी की इसमें उन्हें किसी दूकान या स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती और वह अपनी मन पसंद चीजों को घर बैठे ऑनलाइन कही भी अपने मोबाइल  कंप्यूटर के जरिये कुछ भी खरीद सकते है। 

इसलिए यह जरूरी हो गया है की डिजिटल मार्केटिंग क्या है इसे हम जाने और डिजिटल मार्केटिंग के जरिये अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाये। 

जैसा की एक नए बिज़नेस को मार्किट में नाम देना और उसकी पहचान बनाना एक मुश्किल काम होता है। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहे तो यह बहुत आसान है। 

क्योकि आज 90 % लोग कोई भी प्रोडक्ट सामान खरीदने से पहले एक बार उस प्रोडक्ट को ऑनलाइन जरूर सर्च करते है और यदि उन्हें उनके मन मुताबिक online कोई प्रोडक्ट मिल जाता है तो वह उसे तुरंत ही खरीद लेता है। 


डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

जब हम अपने प्रोडक्ट या किसी कम्पनी की सेवाओं को इंटरनेट के माध्यम से या फिर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग करके मार्केटिंग करते है इसे हम डिजिटल मार्केटिंग कहते है। 

डिजिटल मार्केटिंग का पूरा प्रोसेस इंटर्नेर्ट के मध्यम से किया जाता है।
इंटरनेट के माधयम से हम कंप्यूटर या मोबाइल का प्रयोग करने वाले उपभोग्ताओ को अपना प्रथम ग्राहक मानते है डिजिटल मार्केटिंग को हम इंटरनेट मार्केटिंग भी कह सकते है।

क्योकि डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है।

इंटरनेट के द्वारा मार्केटिंग करना बहुत ही आसान है क्योंकि आज हर ब्यक्ति के पास मोबाइल या कंप्यूटर है।

जिससे हम इंटरनेट के जरिये हर व्यक्ति तक आसानी से पहुंच सकते है और हम अपने मुताबिक यूजर को अपना प्रोडक्ट या कोई भी जानकारी उस तक पंहुचा सकते है।

यदि हम इंडिया की बात करें तो आज यहा लगभग 80 % लोगो के पास स्मार्ट फ़ोन या कंप्यूटर है जिस पर इंटरनेट की सुबिधा होती है।

लगभग हर व्यक्ति 5 घंटे प्रतिदिन इंटरनेट का प्रयोग करता है जिससे इंटरनेट मार्केटिंग अथवा डिजिटल मार्केटिंग के जरिये अपने उपभोगता तक पहुंच और भी आसान बना देता है।

जैसा की आप जानते ही होंगे कुछ कम्पनिया ऐसी जो सिर्फ इंटरनेट के ही जरिये अपने सुबिधाओ और प्रोडक्ट को बेचती है और वह उन सभी कंपनियों से ज्यादा प्रॉफिट जुटती है। जो कम्पनिया डिजिटल मार्केटिंग नहीं करती है।

जैसे की हम आपको कुछ उदाहरण बताते है - Amazon , flipkart , Snapdeal ,Paytm , ऐसी ही बहुत सारे कम्पनिया है जो डिजिटल मार्केटिंग करती है।  और ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिये अच्छा मुनाफा कमाती है।

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह भी है की आपको अपना कस्टमर ढूढ़ने की जरूरत नहीं पड़ती जिस भी व्यक्ति को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है वह आप तक आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए इंटरनेट के माध्यम से पहुंच जाता है।

मार्केटिंग का तात्पर्य यही है की हम अपने प्रोडक्ट या अपने अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगो तक पहुंचाते है।

डिजिटल मार्केटिंग करना  क्यों जरूरी हैं ?

आज की नहीं पीढ़ी की मार्केटिंग है डिजिटल मार्केटिंग जैसा की आप जानते ही होंगे की अगर हम समय के साथ नहीं चलते है आपने आपको अपग्रेड नहीं करते है तो आपको समय आपको पीछे छोड़ देता है और आप कही खो जाते है। 

इसलिए जरूरी है की समय के साथ हम अपने काम काज को अपग्रेड करते रहे इसलिए यदि आप एक बिज़नेस करते है तो यह जरूरी हो जाता है की आप डिजिटल मार्केटिंग करें 

क्योंकि आज  यदि किसी ब्यक्ति को कोई भी चीज चाहिए तो वह इंटरनेट पर जरूर सर्च करता है यदि उसे उसके मुताबिक प्रोडक्ट मिल जाता है तो वह उसे उसी वक्त खरीद लेता है। 

डिजिटल मार्केटिंग ही ऐसा साधन है जो आज के ज़माने के हिसाब से आपको उचाई पर ले जा सकता है
इसकी सबसे खास बात यह है की आप किसी भी स्थान रह कर अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है। 

इसमें सारा ऑनलाइन मार्केटिंग का सारा प्रोसेस ऑनलाइन होता है। 


डिजिटल कितने प्रकार से होती है 

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत बहुत पहले से हो गई थी बस यह समय के साथ अपग्रेड होता रहा और बदलता रहा जैसा की आपने देखा ही होगा की बहुत सारे कम्पनिया अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए टेलीविजन  और रेडियो का इस्तेमाल करती है इन्हे भी हम डिजिटल मार्केटिंग की श्रेणी रखते है। 

डिजिटल मार्केटिंग दो प्रकार से होती है। 

  1. ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग                                                                                                                   
  2.  ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग 

ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग 

ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग -  अपने प्रोडक्ट या जानकारी लोगो तक पहुंचने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करते है इसे हम ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कहते है ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का सारा काम काज इंटरनेट के जरिये किया जाता है 

ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग 

ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए ऐसे उपकरणों का प्रयोग करते है जो की इंटरनेट से जुड़े नहीं होते हैं इसे हम ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग कहते है। 

जैसे - टीवी और रेडियो के माध्यम से अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना और साथ अपने प्रोडक्ट को प्रचार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग करना यदि आप प्रचार के बिना इंटरनेट से जुड़े किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करते है इसे हम ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग के श्रेणी में ही रखा जाता है। 


Online digital Marketing कैसे करते है 


जैसा की आपको हमने पहले इस इस पोस्ट में बताया है की ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए हमे इंटरनेट के जरिये करना पड़ता है। ऑनलाइन मार्केटिंग करने से पहले आपको कुछ बातो का ध्यान देना होगा। 

यदि आप ऑनलाइन मार्केटिंग की शुरुआत करना कहते है तो आपको अपनी एक वेबसाइट की जरूरत होती है जिस पर आपकी कम्पनी की जानकारी और और प्रोडक्ट जिसे आप बेचना चाहते है उसकी सारी जानकारी होनी चाहिए। 

जिससे जब भी डिजिटल मार्केटिंग करते समय आपका प्रोडक्ट किसी ब्यक्ति पसंद आता है तो वह ऑनलाइन उसे खरीद सकते है। 

ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग आप बिना वेबसाइट के भी कर सकते है। यदि आप अपने प्रोडक्ट को बेचना कहते है तो आपके लिए वेबसाइट जरूरी है जिससे आपका सेल्लिंग बढ़ जाता है। 

यदि आप ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कर रहे है और आपका प्रोडक्ट का प्रचार चल रहा है यदि किसी ब्यक्ति को उसे लेना है तो नहीं ले पायेगा क्योकि आपके पास आपकी वेबसाइट नहीं होगी। 

ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके है चलिए हम उनके बारे में बात कर लेते है 


Content marketing 

2 social media marketing 

3 pay-per-click Advertising 

4 Affiliate Marketing

Search Engine Optimization 

6 Email Marketing
चलिए जानते है इन्हे कैसे किया जाता है 

1. content Marketing 

content marketing अपनी तरफ अपने ग्राहक को आकर्षित करने का एकअच्छा जरिया है। content marketig में हम अपने जानकारी या किसी प्रोडक्ट की जानकारी लोगो के साथ लिख कर या  फिर वीडियो और ग्रॉफ Animatiomn के के जरिये लोगो के साथ इंटरनेट पर बाटते है इसे हम कंटेंट मार्केटिंग कहते है। 

यहां पर कुछ लोग अपनी लेख के द्वारा पैसे कमाते और कुछ लोग अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगो को देकर अपने प्रोडक्ट को खरीदने के लिए परवरिट करते है। 

यह पर दोनों का ऑनलाइन मार्केटिंग करने का मकसद एक ही है।  की कैसे अपने प्रोडक्ट या कंटेंट के जरिये ज्यादा मुनाफा कमाया जाय। 

जैसा की आपने देखा होगा की जब हम इंटरनेट पर किसी व्यक्ति या वस्तु के बारे में जानकारी को ढूढ़ते है तो हमे कई सारे रिजल्ट मिलते है कोई उसके बारे में जानकारी दे रहा है कोई उसे बेच रहा है। 

दोनों मार्केटर्स का टारगेट वही है पैसा कामना की कैसे ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जाय। 

 2. Social Media Mrketing 

Social Media marketing करने के लिए आपको facebok Whtsapp twitter , Instagram अदि ऐसे प्लेटफार्म को आप मार्केटिंग के लिए प्रयोग कर सकते है। इसमें आप अपनी जानकारी या Product की जानकारी लोगो के साथ शेयर कर सकते है इससे  सेल्लिंग भी बढ़ती है। बस आपको इन पर ग्रुप को ज्वाइन करें जो आपके प्रोडक्ट से सम्बंधित ग्रुप है और उन पर  शेयर करें इसे हम social media marketing कहते है। 

3.  pay-per-click Advertising 


pay-per-click Advertising  जैसा की इसके नाम से ही  पता चल रहा है की आपको हर एक क्लिक के पैसे देने पड़ते है। pay-per-click Advertising करने के लिए आपको किसी भी Advertising कम्पनी में अपना रेजिट्रेशन करना होता है जैसा की आपने इंटरनेट पर देखा ही होगा कोई किसी aaplication की मार्केटिंग कर रहा है तो कोई कपडे की कोई मोबाइल फ़ोन की पर जब आप अपने किसी प्रोडक्ट की Advertising करते है तब  यह आपके दिए गए तरीके से काम कारता है।  

 जैसे की आप जिस एरिया को टारगेट करना चाहते है की प्रोडक्ट का प्रचार किसी पर्टिकुलर एरिया में ही शो हो तो वही के लोगो को यह प्रचार दिखाया जाता है और जब आपक्वे दिए गए ऐड पर कोई क्लिक करता है तब आपका पैसा लगता है। 

यहाँ पर जब आपके ऐड पर कोई क्लिक करता है तब वह व्यक्ति डायरेक्ट आपके प्रोडक्ट तक पहुंच जाता है और आपके प्रोडक्ट खरीदता हैं। 

ज्यादा तर इंटरनेट पर नरकेटिंग करने के लिए इसी pay-per-click Advertising  का ही प्रोयग किया जाता है इसमें आपको अपने मुताबिक कस्टमर मिलते है। 

4 Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक कमीशन पर आधारित मार्केटिंग है यहां पर हम किसी और व्यक्ति अथवा कंपनी के प्रोडक्ट के बेचने में मदत करते है और वह उस प्रोडक्ट को बेचवाने में मदत करने का कमिशन देता है। 

यहां पर जब हम अपने वेबसाइट या फिर सोशल प्लेटफार्म के जरिये उसके प्रोडक्ट की जानकारी हम लोगो तक पहुंचते और वह उसे खरीदता या उसे ज्वाइन करता है इसे हम Affiliate Marketing कहते है। 

Affiliate Marketing की सबसे खाश बात यह है की आपको अपने पास कोई प्रोडक्ट को नहीं रखना है सारा सिस्टम online ही काम करता है और आपको अच्छा  कमीशन भी मिलता है। 

5 . Search Engine Optimization 

यदि आप एक वेबसाइट चलाते है तो आपको जरूर पता होगा कि Search Engine Optimization क्या है और इंटरनेट की दुनिया में इसका कितना महत्वा है। 

Search Engine का तात्पर्य होता है की कैसे हम अपने वेबसाइट को इंटरनेट सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर रखे जिससे हमारे वेबसाइट पर ज्यादा लोग आये और हमारे प्रोडक्ट या जो हम जानकारी देना चाहते है वह ज्यादा लोगो तक पहुंचे। 

यदि आप Search Engine Optimization के जरिये अपने वेबसाइट को टॉप पर लाने में सफल हो जाते है तो फ्री में बिना कॉपी फीस चुकाए अच्छी इनकम जमा कर सकते है।  


इसे भी पढ़े ;






निष्कर्ष :

आज हमने आपको बताया की What is digital marketing in hindi के इस पोस्ट में आपको बताया की Digital मार्केटिंग क्या है और साथ ही डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते है इसके तरीको के भी बारे में जानकारी दी है। 

यदि आप एक नया बिजनेस किये है और मार्केटिंग में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आप Digital मार्केटिंग जरूर करें इससे न सिर्फ आपको जल्दी Customer मिलते है बल्कि आपको समय और पैसे की भी बचत होती है। 

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको मार्किट के चाकर नहीं लगाने होते सारा काम ऑनलाइन होता है। 
यदि Digital marketing क्या इससे सम्बनधित आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके सवालो का जवाब जल्द देंगे 
www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 


Post a Comment

0 Comments