Network Marketing in Hindi





Network Marketing in hindi | नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ?

आज के समय में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन उनमे से सबसे प्रचलित और बिना कम पूजी के भी सुरु कर सकते है जिसको हम नेटवर्क मार्केटिंग कहते है आज हम आपको बातएंगे की Network मार्केटिंग क्या है और Network markeinng कैसे करते है 

जैस की हम सब जानते है की यदि आप एक नया ब्यवसाय करना चाहते है तो आपको सबसे पहले मार्केटिंग की जरूरत पड़ेगी जिससे की आपको और आपके उत्पाद की जानकारी लोगो तक पहुंच सके अपने उत्पाद को लोगो तक पहुंचाने और उसके बारे में जानकारी देने के लिए हमें मार्केटिंग की जरूरत होती है। 


कुछ कम्पनिया है ऐसे है जो लोगो तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी Network Marketing के जरिये लोगो तक पहुँचती है जो की अपने प्रोडक्ट की पूरी बिक्री Network Marketing के जरिये ही करती है। तो चलिए जानते है की Network Marketing in Hindi अथवा नेटवर्क मार्केटिंग क्या होता है आज हम इस पोस्ट में नेटवर्क मार्केटिन के बारे में पूरी जानकारी देंगे। 


नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? Network Marketing In hindi 

Network marketing in hindi
Network marketing in hindi | नेटवर्क मार्केटिंग क्या है 


  Network marketing क्या है: जिस प्रकार सभी कम्पनिया अपने प्रोडक्ट के बेचने के लिए बिज्ञापन के जरिये अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगो तक पहुँचती है। उसी प्रकार यदि कोई व्यक्ति Network मार्केटिंग कराने वाली कम्पनी से जुड़ कर उसके प्रोडक्ट को डायरेक्ट उपभोगता तक  पहुँचता है और यह प्रोडक्ट वही लोग खरीदते है जो नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े रहते है यह सभी व्यक्ति एक दूसरे से जुड़े रहते है जो एक नेटवर्क की तरह होता है जिसे हम नेटवर्क मार्केटिंग कहते है 

यदि आज आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप जरूर नेटवर्क मार्केटिंग के जरिये पैसा कमाने की सोच रहे है जैसा की आप इतना तो जानते है की Network मार्केटिंग कराने वाली कम्पनिया अपने उपभोगता को एक अच्छा कमीशन देती है Network marketing का सारा सिस्टम कमिशन पर ही काम करता है। 

आप जब भी किसी Network marketing कम्पनी में जुड़ते है तो आपको जोड़ने वाला भी कोई होता है जो आपका लीडर होता है जिससे सभी जुड़े रहते है नेटवर्क मार्केटिंग करने वाली कम्पनिया अपना एक भी पैसा विज्ञापन पर खर्च नहीं करती है। 

जिससे यह लाभ होता है की बेहतर प्रोडक्ट उपभोगता को मिलता है वो भी कम पैसे में और उसका कमीशन भी अलग से मिलता है यह कमिस्टिव उस प्रोडक्ट का 50% से 60% होता है।


नेटवर्क मार्केटिंग से कितना पैसा कमा सकते है ? 


यदि हम बात करें की नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमाने की तो तो इसकी कोई लिमिट नहीं है जैसा हमने आपको बताया की यह एक network यानि चैन की तरह काम करता करता है जितने लोग आपके निचे जोड़ते है और और वो कितना प्रोडक्ट खरीदते है या बेचते है उसी हिसाब से आपको कमिशन मिलता है। 

इसमें आप जितने लोगो लोगो को जुड़ते है और उनके भी जितने लोग जुड़ते है यह सिलसिला हमेसा चलता रहता है जिस प्रकार लोग बढ़ते है आपके नेटवर्क में उसी प्रकार आपकी आमदनी भी बढ़ती है।  

बस आपको निरंतर लोगो को जोड़ते रहना है इस तरीके से आप बहुत सारा पैसा Network marketing के जरिये कमा सकते है। 



नेटवर्क marketing में सफलता के राज 

नेटवर्क मार्केटिंग को हम ( MLM multi  ) में सफल होने के लिए बहुत जरूरी है की आपका आप अपने कस्टमर को 100 % अपने बातो से संतुस्ट करें और उसे आपके प्रोडक्ट के बारे में बताये और साथ ही इसमें होने वाले मुनाफा के बारे में भी बताये 
जब तक वह व्यक्ति आपके प्रोडक्ट से संतुस्ट नहीं होगा और वह अच्छा नहीं लगता वह आपके प्रोडक्ट को नही खरीदता है इसलिए जैसे भी हो सके उस व्यक्ति को जानकारी दे। 

अक्सर यही देखा गया है  लोग इसमें कुछ दिन काम करते है और इसे जल्द सफलता  मिलने के कारन इसे छोड़ देते है। यदि आप सोच रहे है की आप इसमें 1 या 2 महीनो में सफल हो जाये तो ऐसा नहीं हो सकता। 

सफलता का शोर्टकट नहीं होता है। सफल होने के लिए कड़ी मेहनत और निरंतर प्रयास से ही होता है आज ऐसे बहुत सारे लोग है जो Network marketing के जरिये करोडो रुपये कमा रहे है। 

बेहतर रिजल्ट के लिए आप उन्हें भी प्रेरित करते रहे जो आप से जूनियर है जिससे की उनका भी मनोबल बना रहे और उनसे भी कहे की जो उनके भी जूनियर है वह उन्हें भी प्रेरित करें जिससे आपके निचे और लोग जुड़ते चले जाएंगे और साथ ही आपको और भी मुनाफा होता है।


mlm ka full form क्या होता है 

 Network marketing का ही दूसरा नाम MLM है 

MLM ka Full Form , 



 M  - Multi 

 L  - level 

 M  - marketing 

MLM का फुल फॉर्म Multi Level marketing होता है 


इसका multi lavel markenting नाम इसलिए दिया गया क्यों की इसमें कार्य करने पर आपको कई लेवल तक कमाई होती है जैसा की आप जान ही गए है की यह नेटवर्क की तरह काम करता है।  

  

 Direct selling क्या है | Network marketing direct सेल्लिंग 

network marketing के आने से डायरेक्ट Selling का युग की शुरुआत हो पाई यह network मार्केटिंग के ही जरिये हो पाती हैं क्यों की जो कम्पनिया अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट बेचना चाहती है वह नेटवर्क मार्केटिंग के ही जरिये करती है क्योकि इनके प्रोडक्ट इनकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से डायरेक्ट उपभोगता तह पहुँचती है। इसी लिए इसका नाम डायरेक्ट Selling दिया गया है। अब तो आप समझ ही गए होंगे की डायरेक्ट Selling क्या है। 

Direct Selling का Future क्या है ?

यदि आप Direct Selling ka Future  क्या है यह पता नहीं है तो आप समझ लीजिये यदि आप एक सफल Buisness man वो काम पूजी में करना चाहते है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया बन सकता है। 

जैसे हर सफलता के पीछे कड़ी म्हणत और लगन होती है उसके बिना आप किसी भी buisness सफल नहीं हो सकते है। Direct selling Buisness में अपार सफलता देखे पड़ती है आने वाले समय में। 

 Network मार्केटिंग के फायदे और नुक्सान क्या है 


नेटवर्क marketing में आपको फायदे ज्यादा मिलते है तो चलिए हम नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे की बात कर लेते हैं। 


  • नेटवर्क मार्केटिंग एक प्रकार की व्यापार है जिसमे आप बिना कोई पूजी लगाए भी इसमें जुड़ सकते है और साथ ही आप बिना किसी नुक्सान के अच्छी कमाई कर सकते है। 

  •  एक बार Network मार्केटिंग में अपना ाचा नेटवर्क बना लेते है तो आप चाहे काम करें या नकारें करें आप का कमीशन आपके जूनियर से मिलता रहेगा जब तक आपका नेटवर्क बना रहता है।  

  •  टाइम की आजादी network marketing में आप कही भी कभी भी चाहे जिस जगह से  काम कर सकते है बस आपको निरंतर प्रयास करते रहना है की आपकी सेल्लिंग होती रहे जिससे आपको कमीशन मिलता रहे  

  • यदि आप एक अच्छा नेटवर्क बना लेते है आपको बहुत सारे लोग जानने लगते है आप लोगो की नजर में प्रेरक बन जाते है आपसे लोग मिलना चाहते है आप एक सेलिब्रिटी की तरह होते है। 

  • mlm यानि नेटवर्क मार्केटिंग में आपको घर बैठे पैसे कमा सकते है 

Network marketing के नुकसान क्या है ? 

जैसा कि आप जान ही गये होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अब बात कर लेते है कि नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है ।

  • वैसे तो नेटवर्क मार्केटिंग के कोई नुकसान नही है लेकिन सावधानिया जरूर बरतनी चाहिए

  • जब भी आप एक नेटवर्क मार्केटिंग में काम करना सुरु करें तो उसके बारे में थोड़ा रिसर्च कर ले कि क्या यह कम्पनी विश्वशनीय है कि नही ।

  • उसी कंपनी से आप जुड़े जिसके प्रोडक्ट की गुडवत्ता सही हो जिससे आपके नेटवर्क में जुड़े सभी लोग उनके प्रोड्क्ट से संतुष्ट हो और वो आपके साथ लंबे समय तक काम कर सके
नेटवर्क मर्केटिंग के नुकासन से आप इस तरह बच सकते है ।


निष्कर्ष :

आज हमने आपको इस पोस्ट में बताया की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और साथ ही Network Marketing in hindi में भी बताया है। नेटवर्क मर्केटिंग से आप मे काम करके बहुत सारे 

Post a Comment

0 Comments