Meaning of marketing in hindi | मार्केटिंग क्या होता है


Meaning of marketing in hindi 


जैसा की आप जानते है की यदि आप एक नया बिजनेस सुरु करते हो और आपको अपने बिजनेस और प्रोडक्ट को सबके सामने लाने की जरूरत पड़ती है जिसके लिए मार्केटिंग की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको बताएंगे की Meaning of marketing in        hindi अथवा मार्केटिंग क्या है मार्केटिंग के बिना आपकी बिजनेस की ग्रोथ नहीं हो सकती इसलिए आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है की marketing क्या  होता है। आज हम यह भी जानेंगे की मार्केटिंग कैसे होता है। 


यदि आप मार्केटिंग को अच्छे से समझ लेते है और आप इसी तरीके से अपने कारोबार को लेकर चलते हैं तो आप जल्द ही मार्किट में अपनी एक जगह बना लेते है।


 मार्केटिंग का यही उद्देस्य होता है की आप अपने प्रोडक्ट और कारोबार को अपने कस्टमर तक पहुचाये जिससे आपका प्रोडक्ट लोगो तक पहुंचे और आपको जल्द और ज्यादा प्रॉफिट हो। 



 जिसके लिए सबसे जरूरी है की आप Meaning of marketing in hindi सही तरीके से समझे आप इस में पोस्ट सारी बातो को जान पाएंगे जो Marketing करने के लिए जरूरी है। 


Meaning of marketing in Hindi | मार्केटिंग क्या है?

What is marketing in hindi
Meaning of marketing in hindi 


मार्केटिंग का मतलब यही होता है की जब आप अपने प्रोडक्ट या काम को लोगो तक पहुंचाते है और उसके बारे में लोगो को बताते है की आपका प्रोडक्ट क्या है और इसका काम क्या है और अपनी कंपनी की पहचान बनाते है इसे ही हम मार्केटिंग कहते है। यह कार्य मार्केटिंग के द्वारा ही संभव होता है। मार्केटिंग एक अहम् हिस्सा है आपके काम को रफ़्तार देने के लिए जब आप एक नया बिसनेस करते है तो आपको मार्केटिंग करना बहुत ही जरूरी है। 

मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके है और यदि आप अपने कंपनी को जल्द ही सेल्लिंग बढ़ाना चाहते है तो आपको मार्केटिंग जल्द ही सुरु करना चाहिए। जैसा की आप जानते है की यदि आप एक नया बिजनेस सुरु करते करते हो और आपको अपने बिजनेस और प्रोडक्ट को सबके सामने लाने की जरूरत पड़ती है। 

 जिसके लिए मार्केटिंग की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको बताएंगे की Meaning of marketing in hindi अथवा मार्केटिंग क्या है मार्केटिंग के बिना आपकी बिजनेस की ग्रोथ नहीं हो सकती इसलिए आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है की marketing क्या  होता है ही हम यह भी जानेंगे की मार्केटिंग कैसे होता है। 

यदि आप मार्केटिंग को अच्छे से समझ लेते है और आप इसी तरीके से अपने कारोबार को लेकर चलते हैं तो आप जल्द ही मार्किट में अपनी एक जगह बना लेते है। 


मार्केटिंग का यही उद्देस्य होता है की आप अपने प्रोडक्ट और कारोबार को अपने कस्टमर तक पहुचाये जिससे आपके प्रोडक्ट लोगो तक पहुचाये जिससे आपको जल्द और ज्यादा प्रॉफिट हो सके। 


जिसके लिए सबसे जरूरी है की आप Meaning of marketing in hindi सही तरीके से समझे आप इस पोस्ट सारी बातो को जान पाएंगे जो Marketing करने के लिए जरूरी है। 


मार्केटिंग कैसे होता है |मार्केटिंग करने का तरीका 


जैसा की आप यह तो जान ही गए होंगे की मार्केटिंग क्या है। अब मार्केटिंग कैसे करते है इसे भी समझ लेते है

1. सबसे पहले यदि आप प्रोडक्ट को बनाते है तो आपको सबसे पहले यह जानकारी होनी चाहिए की इस वक्त ग्राहक क्या चाहता है की कोई भी प्रोडक्ट कैसा होना चाहिए और उसकी क्या कीमत होनी चाहिए जिससे आपका प्रोडक्ट आपके ग्राहक को पसंद आये 

2. किसी भी प्रोडक्ट की कीमत उसकी सेल्लिंग पर बहुत प्रभाव डालती है प्रोडक्ट की कीमत और उसकी गुडवत्ता पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

यदि आप अपने प्रोडक्ट की गुडवत्ता अच्छी और कीमत कम रखते है तो आपका प्रोडक्ट ज्यादा बिकेगा और आपको कम कीमत में भी ज्यादा बिक्री की वजह से ज्यादा मुनाफा होगा।  

3 .  मार्केटिंग करने से पहले आप अपने प्रोडक्ट का खुद परीक्षण करें और उसकी सारे जानकारी को समझे जिससे आपको अपने कस्टमर को उस प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी दे सके जिससे आपका ग्राहक संतुस्ट होता है और आपके प्रोडक्ट को खरीदता है। 

4  . मार्केटिंग करते समय यह ध्यान दे की ग्राहक को क्या चाहिए यदि आप एक ग्राहक की तरह सोचते है तो आप एक अच्छा प्रोडक्ट दे पाएंगे जिससे ग्राहक संतुस्ट होगा और आपके ब्रांड या प्रोडक्ट पर उसका भरोसा बढ़ता है। 


5. जब भी आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन कर रहे हो मार्केटिंग के समय तो इस बात का ध्यान रखे की आपका कस्टमर आपके करने के तरीके को न समझ पाए कस्टमर को यदि आप किसी प्रोडक्ट से आप अपने प्रोडक्ट को compaire करके ग्राहक को अपनी प्रोडक्ट की अच्छाइये के बारे में बताते है। 


आपका ग्राहक इससे संतुस्ट होता है और इससे वह आपके प्रोडक्ट को उसी समय लेने के लिए राजी हो जाता है। 

मार्केटिंग  दो प्रकार से की जाती है चलिए समझते है।

1 ऑनलाइन मार्केटिंग  2 ऑफलाइन मार्केटिंग 

हम दोनों तरीको को अलग अलग आपको बताते है



1 ऑनलाइन मार्केटिंग :

जैसा की आप लोग समझ ही गए होंगे की ऑनलाइन मार्केटिंग यानि इंटरनेट के द्वारा की जाने वाली मार्केटिंग को हम ऑनलाइन मार्केटिंग कहते है। 

ऑनलाइन मार्केटिंग करना बहुत ही आसान होता है ऑनलाइन मार्केटिंग में आप अपने ग्राहक तक आसानी से पहुंच सकते है और इसमें आप अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट अपने ग्राहक को बेच सकते है इसी वजह से ग्राहक को आप काम पैसे में  मनपसंद प्रोडक्ट को उस तक पहुंचने में ऑनलाइन मार्केटिंग आपकी पूरी मदत करता है। 

चलिए जानते है की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करते है। 






👉. इंटरनेट विज्ञापन द्वारा ऑनलाइन मार्केटिंग :

जैसा की आपने इंटरनेट चलते वक्त देखा होगा की जब आप किसी वेबसाइट या कोई मोबाइल एप्लीकेशन का प्रयोग करते है तो आपको उस पर चल रहे विज्ञापन को आपने जरूर देखा होगा। 

यह विज्ञापन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियों या सेलर का होता है इसके लिए इन्हे पैसे चुकाने पड़ते है यदि आप ऑनलाइन मार्केटिंग करना चाहते है आपको अपनी कंपनी के वेबसाइट की जरूरत होती है जिस पर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन रख सके। 

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको कोई विज्ञापन कम्पनी में अपना रेजिस्ट्रेशनं करना होता है और उस पर आप अपना प्रोडक्ट की companig कर सकते है और आप अपने मुताबिक किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन डायरेक्ट ग्राहक को बेच सकते है। 

  यदि आप इंटरनेट विज्ञापन द्वारा ऑनलाइन मार्केटिंग करना की सोच रहे है तो आप के लिए  गूगल की  Google Adword   विज्ञापन आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा यह पर आप अपने मुताबित जहा भी जिस राज्य में आप अपने प्रोडक्ट को को बेचना चाहे उसके मुताबिक विज्ञापन करने की आजादी मिलती है। 

👉  Social Media के द्वारा ऑनलाइन marketing :

Social Media के द्वारा ऑनलाइन marketing करना बहुत ही आसान है लेकिन आपको यहाँ पर  ग्राहक आपके मुताबिक नहीं मिलते है जिससे आपकी सेल्लिंग काम होती है। 

यदि आप Social Media के द्वारा ऑनलाइन marketing करना चाहते है तो जैसे आप फेसबुक पर अपना पेज बनाये और facebok पर ग्रुप को ज्वाइन करें और अपने प्रोडक्ट का लिंक ग्रुप में शेयर करते रहे। 

जिससे यदि आपका प्रॉडक्ट किसी व्यक्ति को पसंद आता है वह उस लिंक पर क्लिक करके आपके वेबसाइट पर जा सकता है और वह आसानी से प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीद सकता है। 


2 ऑफलाइन मार्केटिंग :

जब आप अपने प्रोडक्ट को बेचने या उसके बारे में लोगो को जानकारी देने के लिए डायरेक्ट उनसे कांटेक्ट करते है या फिर पोस्टर या बैनर के जरिये उन्हें जानकरी देते है इसे हम ऑफलाइन मार्केटिंग कहते है। 







निष्कर्ष : 

आज के इस पोस्ट Meaning of marketing in hindi अथवा मार्केटिंग क्या है इसके बारे में जानकारी दिया और साथ मार्केटिंग कैसे करते है मार्केटिंग करने के तरीके भी बताये है। यदि आप बताये गए बातो पर आप ध्यान देते है तो आप जल्द ही आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते है। 

यदि आपने एक नया buisness सुरु किया है तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग जरूर करें जिससे कम समय में ज्यादा लोगो तक आपका प्रोडक्ट पहुंचे और यह डायरेक्ट सेल्लिंग का अवसर देता है। 

और साथ ही  ऑफलाइन मार्केटिंग भी करें जिससे हर प्रकार का ग्राहक आपको जिसके पहले आपको मार्किट में अपनी पहचान बनानी जरूरी होती है। 

यदि मार्केटिंग क्या है मार्केटिंग कैसे करते है मार्केटिंग कैसे करते है इनसे जुडी आपके कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 

यदि हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी मार्किंग क्या है जांनकारी हो सके। 




Post a Comment

0 Comments