cpu kya hai | what is cpu in hindi

Processor क्या होता है | what is processor in hindi

आज की की इस कंप्यूटर से बनी दुनिया में proceesor का बहुत बड़ा योगदान है जब भी हम कोई मोबाइल या कंप्यूटर लेते है तो हम उसमे प्रोसेसर को जरूर देखते है कि इसमें को से प्रोसेसर लगा हुआ है जितने भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होते है जिन्हें अर्थमेटिकल या लॉजिकल कार्य के लिए बनाया जाता है है उनमें प्रोसेसर का प्रयोग किया जाता है उनमें लगा प्रोसेसर ही उनकी कार्य करने की छमता को दरसाता है जैसा कि हमे पता है कि जितना ज्यादा अच्छा प्रोसेसर होता है हमारे उपकरण की कार्य करने की स्पीड उतनी ज्यादा होती है आज की पोस्ट Professor kya hota hai अथवा What is processor in hindi के इस पोस्ट में प्रोसेसर से जुड़ी सारी जानकारी आपको देने वाले है ये पोस्ट में हम आपको प्रोसेसर कितने प्रकार के होते है प्रोसेसर का क्या काम होता है प्रोसेसर कैसे कार्य करता है प्रोसेसर में कोर क्या होता है माइक्रोप्रोसेसर क्या होता है इन सभी बातों को आज की पोस्ट प्रोसेसर क्या होता है जानेंगे ।


Processor क्या होता है | what is processor in computer


Processor सभी कंप्यूटर में लगा एक चिप होता है जिसका कार्य होता है computer में दिए गए command ( निर्देश ) का पालन करना होता है इस निर्देश का पालन करने की क्रिया को हम प्रोसेस कहते है जिसकी वजह से इस चिप का नाम प्रोसेसर रखा गया है processor को हम cpu भी कहते है यह कमांड हम कीबोर्ड या सॉफ्टवेयर के माध्यम से दिया जाता है  


CPU क्या है - Cpu काम कैसे करता है 


CPU कम्प्यूटर की दुनिया का एक अहम् हिस्सा है जिसे हर व्यक्ति जानता है Cpu  हर Electronic Device में होता है जो कम्प्यूटर की अवधारणा पर बनाया गया है। 

लेकिन हर व्यक्ति को यह नहीं पता है की CPUक्या है और ये किस प्रकार से काम करता है। कभी कभी लोग पूरे कंप्यूटर को ही Cpu मान लेते है जो की बिलकुल गलत है CPU Computer का एक महत्वपूर्ण Part होता है जिसके बिना कंप्यूटर का कोई काम कर मुमकिन नहीं है। 

Cpu कंप्यूटर का दिमाग ( BRAIN ) होता है  जिसके बिना कंप्यूटर कोई काम नहीं कर पाता है। कभी कभी हम जब भी कोई मोबाइल या कंप्यूटर खरीदते है तो उसमे हम Cpu यानि Processor कोण सा है या कितने power का है या फिर कितने Core का है ये सब हम देखते है। यह जरूरी भी है क्योंकि इसका सीधा असर उस Device की speed और कार्य छमता पर असर डालता है। 

इसलिए यह जरूरी है की आपको Cpu क्या है या Processor Kya Hai और साथ ही हम Cpu का Pura naam क्या है और cpu का Full Form क्या है इन सभी के बारे में आज इस पोस्ट में हम आपको  बताने वाले है। 


CPU Kya hai - What is Cpu In Hindi 



Cpu kya hai
CPU KYA HAI - What is Cpu in Hindi


CPU Computer का एक में लगा एक hardware Circuit  होता है यह सभी प्रकार के कंप्यूटर के अंदर लगा होता है जो कंप्यूटर के प्रोग्राम को दिए गए Comand के अनुसार कार्य करता है जिसका काम होता है दिए गए Instruction को फॉलो करके उस पर काम करना होता है जैसे - Arthmetical और Logical Input और Output पर काम करता है। जब भी हम कम्प्यूटर पर कोई भी काम करते है तो यह सबसे पहले कंप्यूटर के Cpu के पास जाता है। इसके बाद आपको कोई रिजल्ट मिलता है और यह डिस्प्ले या किसी भी आउटपुट माध्यम से रिजल्ट देता है। 

Computer की दुनिया में Cpu का इस्तेमाल सर्वप्रथम 1955 में किया गया था Junraly CPU अर्थ एक Processor होता है। 
Cpu में बिलियंस में Microscopic ट्रांसिस्टर लगे होते है microscopic होने के कारन ही आज यह संभव हो पाया है की आज एक Computer में एक Cpu को हम एक साथ कई काम करने के लिए upgrade कर पाए है। 

Computer के शुरुआती दिनों यानि जब Computer इतना बिकसित नहीं था तब एक कंप्यूटर में एक समय में एक ही काम करना संभव नहीं था और CPU ज्यादा बड़े होते थे। 

और आज के समय में microscopic Cpu है और एक साथ कई काम कर सकते है। आपने यह देखा होगा जब भी आप किसी Mobile या Computer की Configration देखते है तो आपको यह भी मिलता होगा की Cpu 2. Dual Core यानि यह Cpu दो Cpu के जितना अकेला कार्य करने में सक्षम है।

जब भी हम किसी CPU का कॉन्फिग्रेशन देखते है। उकसका सीधा अर्थ उसकी Speed और यह एक साथ कितना काम कर सकता है और यह कितना तेज़ है। 

आज के समय में कुछ ऐसे प्रोग्राम है जिन्हे उपयोग करने के लिए आपको बेहतर Cpu की जरूरत पड़ती है। यदि आप गेमिंग के लिए एक Computer या Mobile लेना चाहते है तो आपको एक अच्छे cpu की जरूरत पड़ती है। 

यदि आप कोई भी सिंपल सा Cpu वाला मोबाइल या Comnputer खरीद लेते है तो यह आपके Havy Game को अच्छे से Run नहीं कर पायेगा इसलिए जरूरी है की आपको CPU जानकरी आपको होनी चाहिए। 

किसी भी कार्य को आपको Output देने में Copmuter को तीन चरणों से गुजरना होता है इसमें Cpu और भी hardware साथ में काम करते है चलिए हम इसके काम करने के तरीके को जानते है। 


Memory ↪ 

जब भी हम किसी कार्य को करने के लिए कम्पूटर को निर्देश देते है यानि सबसे पहले यह कमांड इसके मेमोरी में सेव होता है जिसे हम रोम कहते है। इसके बाद यह डाटा CPU के पास जाता है तब Cpu इस पर काम करके आपको Output के रूप में हमें डाटा देता है। 

Arithmetic Logical Unit ↪ 

  इसे हम शार्ट में ALU भी कहते है जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की इसका काम है की यह गड़तीय क्रिया को करता है और क्रिया का परिणाम देना ही इस unit का मैं उद्देस्य होता है।

यह एक सर्किट होता है यह Processor के अंदर मजूद रहता है जो अंक गड़तीय तर्क पर काम करता है। जब भी हम किसी Alu को कोई भी कमांड देते है तो वह उसके लिए यह एक डाटा होता हैं इस डाटा को हम (OPerands कहते है )दिए गए कमांड या Data के अनुसार यह स्थिति की जानकारी लेता है और यह Control Unit को एक कोड के माध्यम से यह जानकारी देता है। उसे किस कार्य को करना है और आउट पुट में उसे क्या दर्शाना है। 

CPU ka full form - Cpu का पूरा नाम क्या है ?

Cpu का फुल फॉर्म अथवा CPU ka pura naam kya 

C = Central 
P = Processing
U = Unit

Central Processing Unit
यदि हम Central Processing Unit को हिंदी में ट्रांसलेट करें तो इस प्रकार है

इसे हम Main Processor या Central Processor के नाम से भी जानते है। 





RAM क्या होता है 

Computer क्या है 

 Conclusion :
आज आपने इस पोस्ट में यह जाना की CPU क्या है और Cpu का फुल फॉर्म क्या होता और साथ ही CPU काम कैसे करता है। मुझे आशा है की CPU क्या है यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा इस पोस्ट को अपने दोस्तों केसाथ जरूर Shaire करें यदि CPU kya hai इस पोस्ट सम्बंधित आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है www.technicradar.com परआने के लिए आपका धन्यवाद  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ