what is seo in hindi - Seo क्या है Seo कैसे करते है in hindi

Seo क्या होता है 

आज हम बात करने वाले है what is seo in hindi और Seo कैसे करते है। 
आज हर ब्लॉगर या website owner के सबसे बड़ी यही परेशानी है Seo  क्या है Seo कैसे करें की हमारी वेबसाइट गूगल या किसी भी सर्च रिजल्ट में उनकी वेबसाइट top पर आये इसके लिए वह हर मुमकिन कोसिस करते है।

Seo करना जरूरी भी है यदि आप अपने website को लोगो के सामने लाना चाहते है जब तक आपकी वेबसाइट रैंक नहीं करेगी तब तक आपके वेबसाइट पर विज़िटर नहीं आएंगे विज़िटर नहीं आते है तो आपकी वेबसाइट बनाने का कोई मतलब नहीं बनता है 

ऑनलाइन मार्किट में बहुत सारे Seo के expert अपने आप को बताते बहुत से लोग मिल जाएंगे आप उन पर बिलकुल भी यकीन न करें ऐसा नहीं है की उन्हें Seo kya hai या Seo किसे कहते है इसकी जानकारी नहीं है उन्हें जानकारी नहीं है 


लेकिन Seo हमेशा बदलता रहता है जिसकी वजह से कोई भी आज तक Seo की पूरी जानकारी नहीं कर पाया है। यदि आपको Seo कैसे काम करता है यह सही से समझना है तो आप इंटरनेट पर बहुत सारे Vedio या Blog पोस्ट मिल जाते है आप इन्ही से हमेसा सीखते रहे इससे आपको Experiance हो जाएगा की Seo क्या है Seo कैसे काम करता है 

आज मै आपको Seo की कुछ ऐसी बाते बताने वाला हों आपको हमेसा काम देगी जो शायद कभी न बदले 

अपने website को सर्च result में लाना इतना आसान भी नहीं होता है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। और यह भी जरूरी है की क्या आप जो मेहनत कर रहे है क्या वह आपके website या blog को सर्च result में लाने के लिए काफी है या आप सही प्रकार से काम कर रहे है। 


यदि आपको Seo kya hai  है और यह कैसे काम करता यह जानकारी आपको हो जाती है तो आपके लिए अपने Website या Blog serch result me top पर आसानी से आ जाते है तो चलिए जानते है What is seo in hindi 

What is seo in hindi - seo क्या है 

what is seo in hindi
What is seo in Hindi 


Seo एक ऐसी Technic है जिसके माध्यम से हम अपने Blog या website के पेज या वेबसाइट को Serch result में लाते है इसे ही हम Seo कहते है Seo के बिना आपकी वेबसाइट कभी रैंक नहीं करेगी इसके लिए Seo Kya hai हमें इसे समझना पड़ेगा चलिए जानते है 

Google सर्च Engine को आप सभी जानते है सबसे बड़ी बात यह है की यह दुनिया का सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला सर्च Engine है यदि आप इसके Seo को समझ लेते है तो आपको किसी भी serch Engine के Seo को समझने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 


जब भी आप सर्च Engine में कोई Keyword serch करते है तो आप देखते होंगे की आपके सामने सर्च Engine में बहुत सारे रिजल्ट आते है। और यह result अलग अलग website ke page होते है  जिस website की page सबसे पहले आती है यह Seo के ही वजह से संभव हो पाया है । उस वेबसाइट ने Seo बहुत अच्छे से किया है। 

ऐसा नहीं है यदि कोई website No .1 पर रैंक कर रही है वह कभी नीचे नहीं आती है सभी वेबसइट की ranking up - down होती रहती है इसीलिए मैंने कहा था की कोई भी आज तक Seo को पूरी तरह समझ नहीं पाया है।

आप भी उस वेबसाइट की जगह अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते है। जब आप Seo Kya hai  समझ जाएंगे बस आपको इसकी हमेशा प्रैक्टिस करते रहना है Seo kya hai यह बहुत बड़ी बात नहीं है लेकिन जब तक आप नहीं सीखते आपको लगता है यह काफी मुश्किल काम है।

Seo के जरिये आप अपनी Website पर organic ट्रैफिक ला सकते है ट्रैफिक आने से आपकी वेबसाइट और जल्दी रैंक में आती है। और आप अपनी वेबसाइट से अच्छी Income जेनरेट कर सकते है बिना Organic ट्रैफिक के अच्छी Income आप नहीं junrate कर सकते है।

आर्गेनिक ट्रैफिक सिर्फ Seo करने पर ही आपकी वेबसाइट पर आता है। इसलिए Seo वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है।


Seo ka Full form in Hindi ?

Seo ka Full Form = " Serch Engine Optimization " hota hai 

Seo Full Form In Hindi = " सर्च इंजन आप्टीमाइज़ेशन "

यानि अपने website या Page को सर्च Engine के अनुकूल करना। 

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Seo Ka Full form kya hota hai 

Types of Seo In Hindi | Seo के प्रकार 

Seo मुख्यता 2 प्रकार के होते है  पहला है Onpage Seo और दूसरा Off page Seo यही दोनों हमारे वेबसाइट या किसी Page को Top पर लाने में सबसे अहम् भूमिका निभाते है। 

तो चलिए जानते है की On page Seo और Off page Seo क्या होता होता है 



1. On-Page Seo क्या hai 


On Page Seo का काम आपको अपने Blog - Website पर करना होता है इसलिए हम इसे On page Seo कहते है। यहाँ पर आपको कई तरह के seo के Factor के मुताबिक आपको अपने Website Ya Page को Desing करना होता है जो Seo के अनुकूल हो।

जैसे - Seo के मुताबिक जो Seo में अच्छा हो ऐसे Theme या tamplate को अपनी वेबसाइट की Theme का चुनाव करना है क्योंकि आपकी Theme ही आपके Website को सुन्दर बनाने का कार्य करते है। जिससे आपके Vister जब आपके वेबसाइट पर आते है तो उनको ऐसा लगना चाहिए की यह वेबसाइट बहुत अच्छी है और दोबारा इस Website पर आना वो पसंद करें।

आपकी थीम ही आपके website को स्पीड को धीमा और या स्पीड बढ़ाने में मदत करता है। SEo का सबसे बड़ा फैक्टर यह भी है की यदि आपकी वेबसाइट की Speed अच्छी है तो serch Engine में आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक करती है

Title , Meta टैग  डिस्क्रीप्शन को ऐसा लिखें जब भी आपका पेज या Website सर्च रिजल्ट में आये तो उससे लगना चाहिए की आपकी वेबसाइट में क्या लिखा है या आपकी वेबसाइट या पेज में आपने किस Topic की जानकारी दिया है। 

और लिखते समय यह भी ध्यान दे की आप जिस टॉपिक के बारे में लिख रहे है वह Keyword आपके Title Meta Discription और पैराग्राफ में भी आना चाहिए जिससे की serch Engine को पता चल सके की किस बारे में आप बता रहे है। इससे आपका वेबसाइट सर्च रिजल्ट में आने के चान्सेस बढ़ जाते है।

लिखते समय यह भी ध्यान दे की जैसे कोई ऐसा शब्द है जिसे लोगो को गौर करना चाहिए ऐसे सब्द को आप हाईलाइट या बोल्ड कर दे जिससे Visiter का ध्यान उस पर आकर्षित हो सके 


ON Page Seo Kaise karen 

यहां पर हम आपको बताएंगे की आपको वेबसाइट या ब्लॉग में SEO कहाँ पर करना सबसे जरूरी होता है। 

1. Website की speed 

Seo करने का सबसे शुरुआती पहलु Website की स्पीड को माना जाता है क्योंकि यदि आपने सभी सो को अच्छे से कर लिया है और website की Speed ही अच्छी नहीं है तो आपके सारे मेहनत बेकार है। 

क्योंकि जब भी कोई Vister आपकी वेबसाइट पर आता है। और उस समय आपकी वेबसाइट खुल नहीं रही है आपके Vister आपके वेबसाइट से Eritate हो जायेगा और वह दुबारा आपकी वेबसाइट पर नहीं आएगा। 

इसलिए कोसिस करें की कोई सिंपल Theme को ही उसे करें और एक अच्छी Web hosting को ही अपने वेबसाइट को जुड़े जिससे आपकी वेबसाइट पर चाहे जितना विस्तर एक साथ आते है उससे आपकी वेबसाइट धीमी न पड़े 
गूगल का सर्च Engine भी उन्ही Website को रैंक करता है जिनकी स्पीड अच्छी होती है। 


2. Website का Menue या Website का Navigation 

गूगल के पालिसी के अनुसार आपकी वेबसाइट पर Navigation होना जरूरी है जिससे जब कोई Vister आपकी वेबसाइट website पर आता है उसे यह सब दिखना चाहिए और उसे समझ में आना चाहिए की आपकी वेबसाइट में क्या किस जगह पर है। जिससे वह एक पेज से दुसरे पेज पर आसानी से जाना चाहे तो वह जा सके। 


3. Atractive Title टैग का प्रयोग 

जब भी आप अपनी पोस्ट में Title लिखते है उसे इस प्रकार से लिखे की जब भी आपकी Post Google के serch पेज में आती है कोई Vister आपकी टाइटल को देखे उसे लगना चाहिए की जिस परेशानी का वह हल ढूंढ रहा है वह इस वेबसाइट में मजूद है। 

जब भी टाइटल Tag लिखे यह ध्यान रहे की आपका टाइटल Tag 65 वर्ड से ज्यादा नहीं होना चाहिए क्योंकि 65 वर्ड से ज्यादा का Title Serch Result में नहीं आता है। 

इससे यह होगा की आपके वेबसाइट पर ज्यादा विज़िटर आते है और आप ज्यादा पैसे कमा सकते है। 

4.  Post का Url लिखने का तरीका 

अपने post के Url को हमेसा छोटा और अच्छा होना चाहिए इसे हम Blogger में Permalink के नाम से जानते है। 

5. Alt tag का prayog और Image की Size 

जब भी आप पोस्ट लिखते है उसमे उससे रिलेटेड Image का प्रयोग जरूर करें और इसी के साथ इमेज साइज को भी सही रखे जिससे आपकी वेबसाइट लोड होने में समय न ले। 

और साथ ही Alt टैग का प्रयोग जरूर करें जिससे आपको बहुत सारे फायदे होंगे। 

6. Keyword reserch करना 

Keyword रिसर्च के माधयम से ही आप अपमी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक ला सकते है इसलिए कोई भी पोस्ट लिखते समय keyword Reserch जरूर करें 

7. Heading देकर अपने पोस्ट को लिखना 

जब भी आप कोई पोस्ट लिखे उसे कही से Copy नहीं करना है और अपने यूजर को उस Topic पर पूरी जानकारी देना है। 

जब भी पोस्ट लिखे पोस्ट में हाइलाइटर का जरूर करें जिससे यूजर को  समझ में आये कोई आपने यहां पर कुछ ऐसा लिखा है जो हमें ध्यान देना चाहिए। 

पोस्ट में हेडिंग का प्रयोग कर के हर टॉपिक को समझाए जिससे यूजर आपके हर बात को अच्छी तरह समझ पाए 

ये कुछ On page Seo से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी है यदि आप इस सब का प्रयोग अच्छी तरह से अपनी वेबसाइट पर प्रयोग करते है तो आपकी Website जरूर रैंक में आएगी।  

अब तो आप समझ ही गए होंगे की on page Seo kya hota hai और on page seo कैसे करते है। 

Internal linking करना

पहले जानते है कि internal linking क्या होता है । internal linking का मतलब होता है कि आपके जितने भी पोस्ट है उन सभी पोस्ट को आपस मे जोड़ना जिसे हम internal linking कहते है ।
 

Internal लिंकिंग करने के फायदे 

Internal linking आप को अपने सभी पोस्ट में जरूर करना चाहिए इससे आपके कई तरह से फायदे होते है ।

जैसे की आपके पुराने पोस्ट के रैंक होने पर नए पोस्ट भी रैंकिंग में आते है 

यदि आप सही से अपने पोस्ट का internal linking करते है तो आपके उस पोस्ट के साथ साथ नए पोस्ट को भी लोग देखते है ।

Off  - Page Seoक्या है 

Off page Seo का सारा काम आपको अपने वेबसाइट के बाहर का होता है। इसका मनुख्य उद्देश्य आपकी वेबसाइट की उपस्थिति को Serch Engine में जगह देना होता है। 

इसमें आपको Link Building का पूरा काम करना होता है। जिसे हम Backlink भी कहते है यानि अपनी website को और सारी Website से लिंक बना कर रखना। 

Google का serch engine Link Building को सबसे ज्यादा महत्वा देता है। लिंक बिल्डिंग का सीधा कनेक्शन आपकी Website को Rank करना है और उसकी Athority बढ़ाना है। 

Off - Seo कैसे करें ?

Off Seo करना बहुत ही आसान है। चलिए हम जानते है की Off Seo कैसे करते है इसे हम Step By Step समझते है। 

1. Backlink बनाना 

Backlink बनाने के लिए आप किसी और की वेबसाइट पर जाकर आप Comment कर आप Backlink बना सकते है। 

या फिर आप किसी अच्छी वेबसाइट पर जाकर Guest posting के जरिये आप उस वेबसाइट से बैकलिंक बना सकते है। 

2. Website को Serch Engine में सब्मिट करना 

जब भी आप अपनी नै वेबसाइट बनाते है तो उसे मजूद सभी Serch Engine अपनी Website Submit करें जिससे आपके website पर सभी प्रकार के सर्च Engine से आपके Website पर ट्रैफिक आये। 

3. Social Media Linking और शेयरिंग 

सभी सोशल Media जैसे - Facebok ,Twitter ,Pintrest ,Instagram पर अपने website को लिंक करें और आपने post को इन पर Shaire करते रहे 

इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आता है और यह वेबसाइट को Serch इंजन में रैंक भी करता है। 

4 . Directory Submision 

जिस प्रकार Phone number की Directory होती है उसी प्रकार Website की भि Directory होती है।  
Directory Sumission से आपको को एक Support मिलता है। की आपकी भी वेबसाइट  है जो इन topico से रिलेटेड पोस्ट करती है। 

आज हमने आपको बताया है की Seo kya होता है Seo कैसे करते हैं और what is seo in Hindi ये सभी आपको हमने आपको इस पोस्ट में अच्छे से बताया है। यदि Seo kya hai यह पोस्ट आपको पसंद आया है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी Shaire करें और यदि Seo kya है इससे जुडी कोई भी जानकारी आप हमसे जानना कहते है तो आप कमेंट box में अपना 

www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद ऐसे ही post के कलिये हमारी website पर आते रहिये। 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ