Upi Id Kya hai | Upi pin kya hota hai | Upi full form in hindi



Upi payment सिस्टम आज इंडिया में बहुत तेजी के साथ लोगो के बीच प्रयोग किया जाने वाला सबसे सरल पेमेंट सिस्टम है। इसके ज्यादा प्रयाग किये जाने का एक कारण यह भी है की जब भी हम किसी को पैसे भेजते है। पैसे पाने वाला व्यक्ति आपके बैंक के भी प्रकार की जानकारी नहीं होती यह आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा होता है इसलिए यह अधिक सुरक्षित है। 


इसकी सुरक्षा प्राणलि बहुत मजबूत है  यह डिजिटल इंडिया का एक अच्छा उदाहरण है। आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले है की Upi Id Kya hai और Upi pin kya hota hai  Upi full form in hindi इस पोस्ट को पूरा पढ़े आप सब कुछ जान पाएंगे 

Upi Id Kya Hai 



Upi id kya hai
Upi Id kya hai



Upi Id यह एक तरह का Upi Account Address होता है जिसकी मदत से हम किसी भी व्यक्ति को उसके बैंक आकउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है। इस Upi पेमेंट का उपयोग करते समय आपको उस व्यक्ति का बैंक Account लेने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको उस व्यक्ति का Upi id पता होना चाहिए और आप कुछ ही सेकण्ड में उस ब्यक्ति के Account में पैसे भेज सकते है। अब तो आप समझ ही गए होंगे की Upi id kya hai 

Upi प्रयोग करने का आपको यह भी फायदा है की आप एक ही Upi app से सारे बैंक के Account को जोड़ सकते है इसके लिए कोई अन्य बैंक के लिए कोई अलग से app चलाने की जरूरत नहीं पड़ती Upi का एक ही App में सारे बैंको को आप जोड़ कर आसानी से पैसे का लेनदेन कर सकते है। 

इसके लिए आपको किसी ऐसे mobile Application की जर्रोरत होती है। जिसमे Upi payment System काम करता हो जैसे - हमारे इंडिया में Bhem app को सरकार ने मान्यता दी है। 

यह जरूरी नहीं है की आप Upi payment के लिए आप यही App का प्रयोग करें यह सेवा आपके बैंक के application या ऐसे बहुत सारे Application मौजूद है जिसकी मदत से आप Upi का उपयोग कर सकते है 

जब भी आप किसी Upi app को download  करें इससे पहले आप उसके बारे में जान ले जिससे आपको कोई दिक्कत न हो 


Upi full form in hindi 

Upi का full form in hindi   एकीकृत भुक्तान इंटरफ़ेस होता है

Upi Full form in English   → Unified payment interface 

यदि आप Upi Full Form in hindi में देखे तो लगता है की यह आपको बताने की कोसिस कर रहा है की ,यह एक ऐसी सेवा है की जहा से आप एकीकृत यानी आप कोई भी भुक्तान यहां से कर सकते है। 


Upi Pin kya hota hai 

Upi Pin एक तरह का Sequrity पास होता है जिस प्रकार आपके ATM का पिन होता है उसी प्रकार Upi Pin होता है। 
Upi pin 4 se 6 अंको का एक पिन होता है जिसका प्रयोग आप जब भी कोई Transaction अथवा कोई भी लेनदेन Upi के जरिये करते है तब आपको Upi pin जरूरत पड़ती है। 

जब भी आप अपनी Upi aap डाउनलोड करके पहली बार आप Upi id बनाते है तब आपको यह भी कहा जाता है की आप अपनी Upi pin को बनाले  जिससे आगे आने वाले समय में आप इसका प्रयोग लेनदेन के लिए कर सके। अब तो आप समझ ही गए होंगे की Upi pin kya hota hai 

ध्यान रहे ; जब भी आप अपनी Upi id बनाते है तब Strong Upi Pin का चुनाव करें और अपने Upi Pin को किसी अनजान व्यक्ति को न बताये। 


Upi के प्रयोग के क्या फायदे है 

1. Upi के जरिये आप किसी को भी 24 x 7 कभी भी आप किसी भी बैंक में लेनदेन कर सकते है 

2. Upi से आपको काम समय लगता है किसी भी लेनदेन में 

3. आप एक ही Upi मोबाइल Application के जरिये सारे बैंक Account में लेनदेन कर सकते है 

4. आपको हर बैंक के लिए आपको एक अलग Upi id मिलती है।  इसके जरिये आप जिस बैंक में चाहे उस Account में पैसे Upi id देकर मंगा सकते है। 

5.  जब भी आप कोई भी  लेनदेन करना चाहे तो अपनी Upi pin डाले बिना कोई भी लेनदेन नहीं हो सकता 

इससे यह फायदा होगा की आपकी Account सुरक्षित रहता है 

6. Upi प्रयोग करने सबसे बड़ा फायदा यह भी है की यदि आप कही ऐसे जगह फशे है जहा पर इंटरनेट की सुबिधा नहीं है तो USSd का *99 # अपने मोबाइल में डायल कर के कोई भी ट्रांसक्शन कर सकते है 



Conclution :

आज हमने इस पोस्ट में जाना की Upi id kya hai और साथ ही हमने जाना की Upi Pin kya Hota है यदि इस Upi id kya hai है इससे सम्बंधित आपके कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है। 
मुझे आशा है की आपको इस पोस्ट में सारी जानकारी मिली होगी यदि हमारा पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इस पोस्टो को अपने मित्रो के साथ जर्रोर शेयर करें www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ