Ram ka full form | what is ram in hindi | रैम के प्रकार

Ram kya hai
Ram kya hai


Ram kya hai 


आज हर किसी को पता है की Ram के बिना Computer या mobile कोई भी मशीन जो कंप्यूटर Based है वह Ram के बिना चल नहीं सकती इसीलिए हम आज आपको बताएंगे की Ram ka Full Form और Ram kya hai और साथ ही यह भी जानेंगे What is ram in hindi  Ram ki Full Form इन सभी के बारे हम इस पोस्ट में जानेंगे।

जब भी हम कोई Mobile या Computer खरीदने जाते है तो उसमे Ram कितनी है ये जरूर जानने की कोसिस करते है ऐसा इसलिए भी होता है की Ram का सीधा प्रभाव आपके Mobile या Computer की स्पीड पर पड़ता है।

इसलिए हम कोसिस यही करते है की ज्यादा Ram वाले mobile या Computer को ही खरीदते है और यह सही भी है यदि आप अच्छी स्पीड चाहते है तो ज्यादा Ram वाले System को ही खरीदे

 ज्यादा Ram होने से आपकी सिस्टम में ज्यादा एप्लीकेशन और बड़े Application को आसानी से चला सकते है
आज के समय में  online Market में बहुत सारे ऐसे application मौजूद है जो काम Ram वाले System में काम नहीं करते है।

तब आप सोचते है की Ram ज्यादा होता तो मई इस एप्लीकेशन को चला सकता था। इसलिए ज्यादा Ram वाले System को ही खरीदे तो चलिए जानते है की Ram kya hai यदि इसे हम अंग्रेजी में सर्च करते है तो What is ram in hindi तो चलिए इसे हम बारीकी से जानते है की Ram कैसे काम करता है।

Ram Kya Hai  What is Ram in Hindi 


Ram  इसका मुख्या रूप से Main Memory रूप में प्रयोग किया जाता है इसे हम main memory bhi कहते है यह computer का एक Hardware होता है । Main memory में Current डाटा या Intruction या comand ही सेव होता है। और यह मेमोरी तब तक ही सेव रहता है जब की उस System में Power बंद नहीं किया जाता है 

Power बंद होने के बाद यह मेमोरी स्वतः ही Delite  हो जाता है और पावर On होने के बाद फिर से आपके काम के लिए पूर्ण मेमोरी के साथ काम करने लगता है यह प्रोसेस हर बार दोहराता है। 



यह मेमोरी Cpu के साथ मिल कर काम करती है तो यह भी बात आती है की Ram का क्या काम है और यह  काम कैसे करता है।

Ram अस्थाई Memory होता है यह मेमोरी तभी प्रयोग में  होती है जब हम अपने Computer या Mobile में किसी कार्य को करते है। जितना ज्याद उस पर हम किसी काम को करते है वह उतनी ज्यादा Ram Memory का प्रयोग करता है।

आपने यह देखा होगा जब हम किसी कार्य को करते है और साथ ही उसी समय किसी दूसरे काम को करने लगते है तो वह system धीरे धीरे उसकी स्पीड काम होने लगती है।

इस Momory का सिर्फ इतना ही काम होता है की दिए गये Command के ऊपर काम करना और काम ख़तम होने के बाद सारे डाटा को डिलीट करके फिर full मेमोरी के साथ फिर से काम करना यानि यह memory Read and Write पर काम करती है ।

Ram Ka Full Form 

Ram का Full Form कुछ इस तरह है। 

R  = Rnadom

A = Access

M = Memory

Ram ka Full Form Random Access Memory होता है। 

यह नाम इसलिए दिया गया की यह Randomly  मेमोरी का प्रयोग करता है यानि जो मेमोरी उस कंप्यूटर या मोबाइल में होती हैं वह उसी मेमोरी को हर बार रिफ्रेश कर के प्रयोग करता है। 

इसीलिए Ram का  पूरा नाम  Random Access memory दिया गया  अब तो आप को पता हो गया 
की Ram ka Full Form क्या है और इसका नाम  Ram कैसे पड़ा 

Ram Kitne prakar ke hote hai ( रैम के प्रकार )


Ram  मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते हैं। 

1.  SRAM  

2.  DRAM 

तो चलिए हम इसे ब्रेकि से जानते है इनके बारे में SRAM और DRAM क्या है 



SRAM क्या होता है SRAM का Full Form 

SRAM का Full फॉर्म या पूरा नाम Static Random Access Memory होता है इसे कार्य करने के Power की जरूरत होती है। निरंतर पावर होने पर इस मेमोरी को Refresh  करने की जरूरत नहीं पड़ती है और Power जाने के बाद इस मेमेरी से स्वता डाटा मिटा दिया जाता है। 

यह अन्य Ram Memory के मुकाबले अधिक तेजी से काम करता है Sram मेमोरी आपको और सभी तरह की मेमोरी के मुकाबले अधिक महंगी होती है। 

Sram Power को काम Use करता है लेकिन इसकी एक कमी यह भी होती है की यह जल्दी ख़राब हो जाते है। 


DRAM क्या होता है Dram का Full Form 


DRAM का Full Form या पूरा नाम " Dynamic Random Access Memory"होता है इसे कार्य करने के लिए हमेसा इन्हे Refresh  करने की जरूरत पड़ती है। इसकी Memory छमता काम होती है SRAM के मुकाबले 

इस प्रकार के Ram को दूसरे स्थान दिया गया है  DRAM को Capaciater और कुछ Transister को मिला करके बनाया गया गया है इन Capaciater का प्रयोग Data को Save करने के लिए किया जाता है। . 

Dram को चलाने के लिए अधिक Power की जरूरत पड़ती है। और यह लम्बे समय तक काम करती है। 


निष्कर्ष :

आज हमने इस पोस्ट में जाना की Ram ka Full Form और Ram क्या है (what is ram in hindi ) और साथ ही hamne यह भी जाना की Ram काम कैसे करता है Ram कितने प्रकार के होते है। 

यदि आपके इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है या और भी किसी प्रकार की जानकारी चाहते है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। और यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर करे www.technicradar.com पर आने के लिए धन्यवाद। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ