Personal blog meaning in hindi

Personal blog meaning hindi
Personal Blog Meaning in hindi 

personal blog:

Blogging इन दिनों इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले टोपिको में एक है। पर्सनल ब्लॉग को आज  के समय में लोग ऑनलाइन पत्रकारिता के रूप में करने लगे है ,यह पहले ऐसा नहीं हुआ करता था 
यदि आप एक नए Blooger है या एक Blog सुरु करना चाहते है तो आपको यह पहचाना महत्वपूर्ण है की आप किस प्रकार का blogg बनाने जा रहे है। आप आपने ब्लॉग को कई भषाओ में बना सकते है जैसे - English , in hindi , ये दो Languge जो सबसे ज्याद लोकप्रिय है। 

और यदि आप अपने आपको , या अपने उत्पाद को दुनिया के सामने लाना चाहते है तो आपको Personal Blog की ओर जाना चाहिए यह आपके लिए बेहतर  होगा। 

Personal blog kya है ? meaning ऑफ़ Personal blog in hindi 

Personal blog और सभी blog से अलग होते है। क्योंकि  यह एक व्यक्तिगत विषय या लेखक पर ही होता है। इस ब्लॉग में और किसी व्यक्ति बस्तु के बारे में नहीं बताया जाता है। पर्सनल Blog और सभी Blog से बेहतर होता है। यह अपने user और पाठक और अधिक ध्यान केंद्रित करता है। क्योंकि यह personal Blog ही Topic के बारे में हमे जानकारी देता है। 

Personal blog किसी blogger द्वारा लिखे गए Blog होते है जो ऑनलाइन माध्यम के जरिये अपने विचारो या जानकारियों को लोगो के साथ बाटते है इस कार्य को करना  उनके लिए एक आनंद का जरिया है। 

Personal blog का कोई एक Toipc नहीं होता आप जो भी चाहे उस Niche पर आप अपना Personal Blog बना सकते है। कुछ परसोनल Blog हमारे लिए कई पर्सनल Blog हमारे लिए मोटीवेट करते है तो और कई ब्लॉग हमें हसाने का काम करते है और जयादा से ज्यादा ब्लॉग अपने टैलेंट को blog के माध्यम से हम तक पहुंचते है तो कुछ Blog अपने लेखन के माध्यम, से हमें अपने उत्पादों का प्रचार प्रसार करने के लिए करते है।



हमें Personal blog Kyon  किसलिए बनाना चाहिए ?

आपको Personal Blog इन कुछ कारणों की वजह से सुरु करना चाहिए ,यदि आप इनमे से है तो आप पर्सनल Blogging कर सकते है। 

1 . Connect Your user and Audiance 

एक पर्सनल blog अपने Audiance से जुड़ने का एक अच्छा तरीका है यहां पर आप अपने आप को अच्छे से सबके सामने ला सकते है और अपने बारे में बता सकते है। और वह लोग जो  आपको या आपके जानकारी को पसंद करते है। वह आपके तरीके को अपने जिंदगी में जगह देते है। 

2. Build Online presence 

आपके Audiance को इससे फर्क नहीं पड़ता की आप एन्जॉय के लिए Blogging कर रहे है या आप अपनी किसी product को बेचने के लिए कर रहे है। आप एक Blog के माध्यम से अपने सभी Social  मीडिया Account के यह से कनेक्ट कर सकते है 

यदि आप Facebook ,Twiter ,Instagram ,Pintrest  का उपयोग करते है तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने audiance से आसानी से जुड़ सकते है। आप अपने लेख या किसी भी प्रकार की जानकारी को सोशल मीडिया के माधयम से अपने Audiance के जरिये उनके  मित्रो या परिजनों के साथ आपकी जानकारी को साझा कर सकते है। 

3. Promote Your -self 

कुछ Personal blog इसलिए भी बनाये जाते है। की जब कोई blogger frelance करता है तो वह अपने ब्लॉग के माध्यम से वह लोगो से जुड़ता है ,की वह किस काम को आपके लिए कर सकता है इससे उसे अपने लिए लोगो के बीच अपनी जानकरी लोगो तक पहुंचने में काफी मदत मिलती है। 

4 .  Promote Your Product and Buisness 

एक Personal Blog के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट को लोगो के सामने बेहतर तरीके से उपलब्ध करा सकते है और उन उसके बारे में अच्छे से बता सकते है की यह उनके  लिए कीतना फ़ायदेमंद है ,किसी प्रोडक्ट को कोई भी व्यक्ति तभी खरीदता है जब उसे उस वास्तु के बारे में ज्यादा जॉनकारी हो आप अपने blog के माध्यम से आसानी से लोगो को सारी जानकारी अच्छे  से दे सकते है, जिससे आपके Audiance और Selling दोनों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

Most popular Niches For personal Blogging | Personal Blogging के लिए सबसे ज्याद पसंद किये जाने वाले कुछ Niches 

1. Tech 

2. Gaming 

3. Food 

4. Travel

5. Lifestyle

6. Seo

7.Finance

8.Helth

9. Natural living

ये कुछ Personal Blogging Niches है जिस पर लोग सबसे ज्याद Blog बनाते है। 


हम Personal blog से  पैसे कैसे काम सकते है | How Do You Make Money From Personal Blog 

Personal Blog में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है इनसे से कुछ तरीके है है आप जिनसे काफी अच्छा Income कर सकते है। अगर आप अपने ब्लॉग को सही तरीके से और अपने Audeance को एक अच्छी जानकारी देते है। Personal blog से Advertizing के माध्यम से और Affiliate marketing के जरिये आप अच्छी income genrate कर सकते है। ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे रास्ते है , हमने आपको इसके सबसे लोकप्रिय रास्ते के बारे में बताया है। 


Personal Blog meaning in hindi


इसे भी पढ़े-


Conclusion:

आशा करता हूँ की Personal blog Meaning in hindi क्या है  यह आप समझ गए होंगे। यदि Personal blog Meaning in hindi आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप अपने मित्रो persoanal blog  kya हैं।  इसे उनके साथ shaire करें जिससे उन्हें भी जानकारी मिले पर्सनल Personal blog Meaning in hindi क्या है।  www.technicradar.com पर आने के लिए धन्यवाद। 

Post a Comment

1 Comments

अपनी राय यहा लिखें ..............