Google kya hai Google ka Malik kaun hai

Google kya hai | google ka malik kaun hai | Full form Google


Google क्या है |Google kya hota hai 

Google kya hai | गूगल का मालिक कौन है
Google kya hai 

Google का नाम आज हर कोई जानता पहचनता है आज हम बात करने वाले है Googl kya गूगल  क्या है और इसका मालिक कौन है यह कैसे  काम करता है। जब भी हमें किसी भी सवाल का जवाब चाहते है तो सबसे पहले हम गूगल पर ही सर्च करते है।

 गूगल एक सर्च Engine है इसमें हम किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते है।और यह हमारे सभी सवालों के जवाब आसानी से हमें देता है।गूगल हमें किसी भी भाषा में जानकारी देने में सछम है। 

लमें हमें किसी भी चीज को सर्च करने की आजादी है। गूगल को चालने के लिए हमें mobile या Computer की जरूरत होती हैं जिसमे इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी चीज को हम सर्च करते है। 

लेकिन कई बार हमारे मन में यह सवाल आता है की Google kya hai  गूगल का मालिक कौन है Google Full Form" क्या होता है आज इन सभी सवालों के जवाब आज मई आपको इस पोस्ट में दूंगा। 


Google क्या है कैसे काम करता है 

Google एक Serch Engine है जिसमे हम किसी भी सवालो के जवाब के लिए हम google में जाकर हम सर्च करते हैऔर यह इतना तेज है की करोड़ो web page से आपके लिए सबसे सही जानकारी पहुंचने में 1 secund से भी काम समय लगाता है यदि आज आप"Google Kya hai"
यह सर्च किये है तो सायद आप Google के ही माध्यम से ही किया होगा।

Google आज के समय में सबसे अधिक लोकप्रिय सर्च Engine है। Google हमारे सवालों के जवाब के जवाब के लिए Website web page का सहारा  लेता है जब भी अपने किसी भी तरह के सवाल का जवाब Google पर खोजै होगा तो यह किसी वेबसाइट का Address लेकर आपके स्क्रीन पर दीखता है। और आपके लिए जो सही जवाब होता है आप उस वेबसाइट पर जाकर अपना जवाब देखते है। अब तो आप सदामाझ ही गए होंगे "Google kya hai " कैसे काम करता है। 

Full form google|Google का फुल फॉर्म क्या है ?

Larry page और Brain शुरुआत में अपने सर्च Engine का नाम "बैकरब "रखा था बाद में इसे Google नाम दिया गया 
Larry page और sergey Brain(जो की इस Serch Engine के निर्मात है)ने अपने सर्च इंजन का नाम Googol 
Edward kesner और James Newman के द्वारा लिखे गए किताब Mathmetics और Imagination में लिखे शब्द Googol से प्रेरित होकर इसका नाम Googol रखा जिसका यह अर्थ होता है की 1 के बाद 100 बार Zero 
उन्होंने इस नाम को इसलिए सोचा की उनका उद्देश्य यह था की लोगो को अधिक से अधिक जानकारी लोगो तक पहुंचना था। 

क्या आप जानते है की Google का नाम Google किसी गलती से पड़ा है। Google का नाम Googol होना किसी किसी गलती की Vajah इसकी Speling में गलती हो गई और इसका नाम Google पड़ गया 
 Google अंग्रेजी भाषा के 6शब्दो से मिल कर बना है यदि Google का फुल फॉर्म किया जाय यह इस प्रकार है। 

Global Organization of Oriented group of Earth "
G    → Global
O    → Organization
O     Oriented
G    → Group
L      Language
E    →  Earth

लेकिन इस बात की Google कम्पनी ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं किया है की यह Google का Full hai 
ऐसा हम मानते है की यह उसका Full यही है और आज तक यही माना जाता है। अब आप समझ ही गए होंगे की "Full Full Form " Google का फुल फॉर्म क्या है। 

Google kis desh ki company hai 

Google एक amarican कंपनी है जो इसी के राज्य कैलिफोनिया में स्थित है। और गूगल के बहुत सारे ब्रांच है जो लगभग सभी देशो में है। यह india में इसके 4 ब्रांच है , Banglore ,mumbai ,Gurgaon ,hyderabad ऍम,Amarica इसका Head Branch है। अब तो आप समझ ही गए होंगे की Google kis deash ki company hai 

Google का मालिक कौन है | Google Ko kisne banaya

"Google Company का malik Larry page sergey Brain hai "
गूगल की शुरुआत 1996 में Larry pageऔर sergey Brain ने एक रिसर्च के दरान किया था उस समय Larry Page sergy Brain Stanford University में P.H.D के छात्र थे। 

Google को सार्वनिक यानि सभी यूजर के लिए 19 अगस्त 2004 में Lunch किया गया। इसे बनाए में काफी समय लगा 

 उस समय भी सर्च इंजन मजूद थे लेकिन Larry और Sergey के अनुसार वे सही नहीं थे उनके अनुसार एक सर्च इंजन तब सही होगा जब कोई Serh तक कोई सर्च  Engine Web page को समझ नहीं सकता वह सर्च इंजन सही नहीं होगा।

 वह इसी पर Reserch कर रहे थे और इसका नाम Pagerank दिया। इस तकनीक में किसी भी website की छमता का अनुमान उसकी वेबपेज से लगया जाता है और इसकी यह कितना सही है इसका अनुमान यह कितने और वेबसाइट को प्रेरित करता है और इस वेबसाइट को कौन से वेबसाइट इसे प्रेरित करती है इस आधार पर किया जाता है। 

Google Ceo kon hai 

Google Ceo नाम sundar पिचाई है। और इनकी सालाना Income 1200 - 1300 करोड़ है। यह एक भारतीय नागरिक है इनका जन्म indai में तमिनाडु में हुआ यह तमिल परिवार से है। 
यह 2004 में गूगल से जुड़े जहा उन्होंने गूगल क्रोम में काम किया ,शुरुआत में वह Google के Serch baar में छोटी टीम के साथ काम करना सुरु किया। इसके बाद उन्होंने गूगल के अन्य प्रोडक्ट पर काम किया सुन्दर पिचाई को Google Ceo का पद 2 अक्टूबर 2015 को दिया गया। अब तो आप यह तो समझ ही गए होंगे। Google ceo kon hai

Google के Product 

Android - यह एक एंड्राइड Oprating System है आज जिसे लगभग हर व्यक्ति इस्तेमाल करता है जिसे हम एंड्राइड Mobile kahte है। 

Chrome Browser - यह एक ब्राउज़र है जिसका इस्तेमाल हम इंटरनेट चलाने के लिए करते है। यह आपको Google की तरफ से free में उपलब्ध है। 

Chrome Os - Chrome os एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो मोबाइल और कंप्यूटर में प्रयोग किया जाता है। 

Youtube - youtube को कौन नहीं जानता यह बीच सबसे लोक प्रिय app है जिसे हम मनोरंजन या किसी भी जानकारी को Share या वीडियो के माध्यम से किया जाता है 

Blogger - Blogger यदि आज आप यह पढ़ रहे है की Google क्या है, तो यह Blogger से ही संभव हो पाया है। Blogger हमें एक छोटी website बनाने की सुबिधा देता है जिसके माध्यम से हम लोगो तक हम अपनी जाकारी या अपने बारे में लोगो को इंटरनेट के माध्यम से लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते है। 
Gmail - यह एक Electronic E - मेल सेवा है जिसके माध्यम से हम इसमें आप अपने सन्देश को E Formate में किसी अन्य gmail यूजर तक आसानी से पहुंच सकते है। 

Google play - यदि आपके पास कोई एंड्रॉड मोबाइल है तो आप Google play का प्रयोग जरूर किया होगा। यह Android oprating system पर चलने वाले सभी एप्लीकेशन का एक संग्रह है जहा से हम किसी भी App को डाउनलोड कर सकते है। 

Google map - यह एक मैपिंग system है जो हमें मैप के जरिये किसी भी जगह को जानने में हमरी मदत करता है 

Google translator - गूगल translate का prayog हम किसी भी भाषा को किसी अन्य भाषा में ट्रांसलेट करता है। 

Google ads - आपने अक्सर internet इस्तेमाल करते समय किसी भी website पर Add जरूर देखा होगा यह Google ads के माध्यम से आता है। जो भी व्यक्ति या कोई कम्पनी अपना प्रचार internet पर करना चाहती वह इसका प्रयोग करता है। 

Adsence -  Adsence का प्रयोग website या Youtube पर अपने youtube channel या website पर Add दिखाने के लिए करते है। 

Google pay - Google pay एक Upi पर आधारित एक एंड्राइड app है जिसके माध्यम से हम पैसे का लेन - देंन हम करने में हमारी मदत करता है। 

यह कुछ प्रमुख product है गूगल के जिसे हम ज्यादा प्रयोग करते है। इसके और भी प्रोडक्ट है। 

यह भी पढ़े.




Conclusion :


अब तो आप समझ ही गए होंगे की Google kya hai ,गूगल का मालिक कौन है और गूगल कैसे काम करता है।यदि Google kya hai इससे सम्बंधित आपके कोई भी सवाल है तो आप हमसे Comment करके पोछ सकते है और हम आपके सवालों के जवाब जड़ ही देने की कोसिस करेंगे ,हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने मित्रो और सोशल मीडिया में Share करें www .technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments