Computer kya hai | Computer ka Avishkaar kisne kiya


 
Computer kya hai 

आज हम बात करने वाले है Computer kya hai  Computer kya hota hai in hindi 
आज के स्कामय कंप्यूटर के बिना हमारी जिंदगी नहीं चल सकती, आज आपको Computer हर जगह देखने को मिलता है। चाहे वह बैंक हो या हॉस्पिटल या कोई यह तक आपको आज छोटे मोटे दुकानों में भी देखने को मिलती है। आज कंप्यूटर के बिना कोई भी काम जैसे असंभव सा लगता है

शायद आपको Computer kya hai इसके बारे में आप पहले से भी कुछ जानते है लेकिन आज मै आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी देने वाला हूँ तो अप्प Computer kya hota hai in hindi इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें आपको सरल तरीके से कंप्यूटर क्या है बताया गया है।

Computer kya hai - Compuer की परिभाषा 

Computer kya hota hai
Computer kya hai 


कंप्यूटर एक एलेक्ट्रोनिक  Programing उपकरण है Computer शब्द की उत्पत्ति Latin भाषा Compute से हुई है जिसका मतलब होता है गणना करना,पहले के समय में Computer उपयोग गणना करने के लिए ही किया जाता है लिकेन जैसे जैसे समय बीतता गया Computer भी बदलता गया स्मार्ट होता गया और इसके कार्य भी बढ़ता गया

 Computer का खुद का कोई दिमाग नहीं होता है यह हमारे दिए गए निर्देशों पर ही काम करता है। यह निर्देश इसे सॉफ्टवेयर के जरिये दिए जाते है। यह Neumarical या None Neumarical या mathmetical में काम करता और उसे वह output के रूप में हमे Moniter या डिसप्ले पर दिखाता है।

 computer पहले इतना स्मार्ट नहीं था ,computer का उपयोग पहले ज्यादा तर गणना करने में ही सक्छम था इसलिए इसका नाम कंप्यूटर पड़ा। आज के समय कंप्यूटर स्मार्ट है और यह हमसे ज्याद तेजी से किसी काम को करता है।


Computer ka Full Form - कंप्यूटर  का पूरा 

आधिकारिक तौर पर Computer ka कोई Full Form नहीं है। लेकिन जिसे लोग मानते है और कुछ डाटा जो हमें प्राप्त है ,Computer ka Full Form के रूप में हम आपको वह बता रहे है 


C = Commonly

O = Oprated

M = Machine

P = Perticularly

U = Used in

T = Technical and

E = Education

R = Research

Commonly Oprated Machine Perticularly Used in Technical and Education Research
यदि आप इंटरनेट पर Computer ka Full form सर्च करते है तो आपको बहुत सारे अलग - अलग Full Form हो सकता है देखने को मिले लेकिन हम किसी को भी गलत नहीं कह सकते है क्यों की Computer ka Full form आधिकारिक तौर पर मान्यत नहीं है। 

Computer ka Avishkaar kisne kiya 

Computer ka Avishkaar Charles Babbage ने किया था । Charles Babbage एक अंग्रेज Machanical विद्वान थे इन्हें कंप्यूटर का पिता भी कहा जाता है ।



computer ka itihas aur vikas

आधुनिक कंप्यूटर लगभग 50 सालो से अस्तित्व में लेकिन इसकी शुरुआत इतिहास और विकास बहुत पुराना है यह हमारी जानकारी में कब आया इसका कोई ठोस सबूत नहीं है 

लेकिन कंप्यूटर ने पिछले 4 दसको में कम्प्यूटर ने हमरे समाज को बदल कर रख दिया है। आधुनिक कंप्यूटर के आने के पहले कंप्यूटर का इस्तेमाल गणना के लिए किया जाता था। आज जिस कंप्यूटर का हम प्रयोग कर रहे है वह एक calculator का निरंतर upgrade होने से हुआ है। 

कंप्यूटर का अस्तित्वा बहुत पहले से था लेकिन उनमे मेमोरी न होने के कारण वह किसी परिकल्पना को स्टोर नहीं कर पाता था। आज हमारा कंप्यूटर कई कामो में सक्छम है। 

कंप्यूटर को मुख्यता 5 पीढ़ियों में बांटा गया है 

1 .  Vacuum tube  उपयोग -Computer की पहली पीढ़ी 

प्रथम पीढ़ी की कंप्यूटर का समय 1946 से 1956 तक रहा  Eniak Electronic Numerical Intigrator and Computer के आने से पहली पढ़ी के कंप्यूटर की शुरुआत हुआ इस पीढ़ी के कम्पूटरो में इलेक्ट्रॉनिक singnal को Control करने के लिए Vacuume tube का इस्तेमाल किया जाता था।


ये कंप्यूटर आकार में बहुत बड़े थे जो ज्यादा जगह लेते थे इनका आकार लगभग एक कमरे के बराबर होता था और ये अधिक मात्रा में इलेक्ट्रिसिटी को भी Consume करते थे, इनकी स्पीड भी बहुत काम थी यह अधिक गर्मी भी उत्पन्न करते थे यह आम लोगो के पहुंच से भी बाहर था।क्यों की यह बहुत कीमत बहुत अधिक होते थे।


2. ट्रांज़िस्टर Transister  का उपयोग  - Computer की दूसरी पीढी 

यह पीढ़ी कंप्यूटर को एक नई दिशा देने वाला था दूसरी पीढ़ी का समय 1956 से 1963 तक रहा दूसरी पीढ़ी के computer का इजात Transister के अविष्कार से हुआ जो Vacuum Tube की जगह transister का उपयोग होने लगा जो Vacuume tube की अपेछा सस्ते और छोटे थे।


transister के छोटे आकर की वजह से Computer का आकर भी छोटा हुआ और इनकी गड़ना करने की छमता और speed में तेजी आई


3. Integrated circuit का उपयोग  - computer की तीसरी पीढ़ी 


( IC ) Integarted Circuit   के अविष्कार के उपरान्त इनका प्रयोग कम्प्यूटर में किये जाने से कप्म्यूटर का आकर बहुत छोटा हो गया गया और इनकी गति भी बहुत तीज हुई जो Itegrated Circuit की मदत से ही संभव हो पाया  तीसरी पीढ़ी के कम्प्यूटर का समय 1965 से 1971 तक रहा


4. Computer  में मैक्रो प्रोसेसर का प्रयोग -Computer  की चतुर्थ पीढ़ी 

Computer की चतुर्थ पढ़ी का समय 1971 से 1985 तक रहा macro Proceser के use से Computer में एक बहुत ही बड़ा बदलाव आया इनकी कार्य करने की छमता और स्पीड अब तक के कम्पूटरो से सबसे अधिक थी।


यह आकर में अधिक छोटे और इन्हे हम कही भी ले जा सकते है। और सबसे बड़ी बात यह थी की इनकी कीमत बहुत ही काम थी जिससे यह आम लोगो के पास आसानी से पहुंचा।


5. Computer में Artificial  Inteligence यानि कृत्रिम बुद्धि का prayog - Computer की पांचवी पीढ़ी 

Computer की पांचवी पीढ़ी 1985 से सुरु होकर आज तक है और अभी तक यह पूरा नहीं हुआ है। इसका मैं उद्देश्य यह है की इसके पहले के कम्पूटरो में अपनी कोई बुद्धिमत्ता नहीं थी पांचवी पीढ़ी के अंतर्गत आने वाले कम्पूटरो में उनकी कृत्रिम बुद्धिमता विकसित करना ही मुख्या उद्देस्य है


इन कम्पूटरो मे अपनी हिसाब से सोचनी की छमता पर काम चल रहा है  इसका मुख्या उदाहरण है रोबोट जिसमे Artifecial बुद्धि का विकास कुछ हद तक हमारे विद्वानों ने कर लिया है लेकिन अभी भी इस पर काम चल रहा है 
 और भी कई प्रकार की मसीनो में आप आप पांचवी पीढ़ी के कम्पूटरो के उदहारण देख सकते है
जैसे जो मसीने अपने आप ही किसी काम को अपने आप ही करती है आप उन्हें पांचवी पीढ़ी के कम्पूटरो की श्रेणी में रख सकते है।


इसे भी पढ़े.


गूगल क्या है 


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये 


UPI kya hai 


Conclusion. 

आज इस पोस्ट में हमने आपको बताया computer kya hai और साथ ही हमने कंप्यूटर के इतिहास के बारे में बताया यदि आपको Computer क्या है इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार के सवाल है तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते है हम आपके हर सवाल का जवाब जल्द देने की कोसिस करेंगे computer kya hai इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. www.technicradar.com पर आने के लिए धन्यवाद।











Post a Comment

0 Comments