Rom ka Full Form | Rom क्या है

 Rom Kya Hai 


आज की इस स्मार्ट लाइफ में एक बार तो Rom का नाम तो आपने सुना होगा ही Rom Kya hai और Rom Ka Full Form क्या है आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे है। आज जितने भी मशीन Computer तकनीक पर काम कर रही है उन सब में Rom होता है।

आज हर व्यक्ति के हाथ में एक मोबाइल या कंप्यूटर है Ram के बारे में तो लोग कुछ न कुछ जानते है लेकिन Rom kya hai और Rom का Full Form क्या है और Rom कैसे काम करता है यह बहुत काम ही लोग जानते होंगे

यदि Rom न हो तो कोई भी Computer तकनीक पर काम करने वाली कोई भी मशीन काम नहीं करेगी क्योंकि Rom में ही उनको किस तरह काम करना है यह डाटा सेव रहता है।

इतना तो आप जानते ही है कम्पुटर का कोई अपना दिमाग नहीं होता वह हमारे दिए गए कमांड पर ही काम करता है। रोम एक तरह से Artifecial दिमाग होता है जिसमे हम कंप्यूटर को कहा कैसे काम काम करना है यह सब यही पर सेव रहता है।

तो चलिए  गहराई से जानते है Rom Memory in hindi - Rom Kya hai और Rom ka Full Form क्या है।


Rom Kya Hai | What is Rom In Hindi ?

Rom Kya hai - what is rom in hindi
Rom kya hai 


Rom भी एक मेमोरी है यह Ram का एक भाग होता है जिसे हम Secondry मेमोरी कहते है  ( Ram के बारे में जाने के लिए आप Ram पर Click करके उस पोस्ट को जरूर पढ़े ) Computer मे Ram दो प्रकार के होते है।पहले Memory को Ram का नाम दिया गया है और दूसरी मेमोरी को Rom का नाम दिया गया है। 

Ram का काम Memory को रीड करना होता है वही प्रोग्राम को इन्टॉल किया जाता है जिसके लिए वह बनाये गए है।  जैसे = जैसे की हम कोई मोबाइल लेते है तो उसमे पहले से ही उसके हिसाब से प्रोग्राम और डाटा रहता है। 

जिसे हम firmware या उस Mobile का सॉफ्टवेयर कहते है यह Software जिस जगह या जिस Memory में रहता है उसे हम Rom कहते है Rom motherbord पर लगा एक चिप मेमोरी होता । 

जब भि आप एक नया मोबाइल खरीदते है और आप उस मोबाइल का Specifecation देखते है और वह आपको देखने को मिलता है की यह 32 GB के Internal storage के साथ आता है।


इसके बाद अब उस मोबाइल को ओपन कर के देखते है तो आपको उसमे 28 या 29 GBही स्टोरेज देखेंगे

ऐसा इसलिए होता है और जो memory आपके मोबाइल में थी वह Rom होता है इसी रोम में सारे डाटा रहते है की आपके मोबइल को क्या और कैसे काम करना है।

Rom का मेमोरी स्टोरेज उस सिस्टम के अनुकूल होता है वह जिस सिस्टम में लगा होता है। सभी Computer या Mobile में अलग - अलग स्टोरज होते है। मोबाइल में रोम की Storage या मेमोरी Uske oprating system के अनुसार होता है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Rom kya hai साथ ही हमने जाना What is Rom in Hindi 



Rom Full Form क्या होता है ?

Rome ka Full Form कुछ इस प्रकार है 

R = Read

O = Only


M = Memory


Read Only Memory


यदि Rom का Full Form हिंदी में जाने तो इस प्रकार है 


Rom = केवल पठ्नीय स्मृति यानी इस मेमोरी को केवल पढ़ा जा सकता है।


इसका Rom नाम इसके इसी गुण के कारण दिया गया है क्योंकि रोम मेमोरी को System या हम Read कर सकते है रीड करके ही दिए गए Command पर कार्य करता है इसलिए ही इसका नाम Rom दिया गया है।

 हमने आपको Rom ka Full Form kya hai ,और साथ ही Rom का Full Form हिंदी में बताया

 》 Ram Kya hai



Rom की विशेसताये और कार्य 

जैसा की हमने अपने पिछले पोस्ट Ram kya hai इसमें बताया था की Ram में पावर जाने के बाद सारा डाटा Delete हो जाता है। लेकिन Rom में ऐसा नहीं होता Rom में जो भी डाटा होता है वह कभी अपने आप डिलीट नहीं होता यह अस्थाई डाटा होता है। 

यदि हम मोबाइल के रोम की बात करें तो इसमें यह डाटा मोबाइल निर्माता कम्पनी उस मोबाइल को बनाते वक्त Rom में सारा डाटा डाल देती है।  जिसे हम Software या Firmware कहते है। 

रोम में वही डाटा इंस्टाल हो सकता है जो उस पर्टिकुलर Device अथवा Computer के लिए बनाया गया है
यदि आप और किसी डाटा को इन्स्टॉल करते है तो होगा नहीं यदि आपने इसे इन्स्टाल भी कर दिया तो वह काम नहीं करेगा 

इस Rom में आपको वही डाटा डालना पड़ता है वह जिस Device के लिए बना है। 

 》ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके 

 》एफिलिएट मार्केटिंग से आपसे कैसे कमाए 

 》  Seo kya Hota hai 

》 Blog Kya hai Blog से पैसे कैसे कमाये 

Conclusion :

आज हमने इस पोस्ट में यह जान की Ram ka Full Form क्या होता है ।और साथ ही यह जान की Ram kya hai आशा करता हूं कि Ram kya hota है और Ram ka Full Form आपको अच्छे से समझ मे आया होगा


यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके किसी प्रकार के सवाल है तो आप हमें Comment बॉक्स में हमे कमेंट करके जान सकते है ।

यदि आपको यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें www. technicradar. com पर आने के लिए धन्यवाद


Post a Comment

0 Comments