Vpn kya hai yah kaise kaam karta hai

   
Vpn kya hai what is vpn in hindi


आज हम बात करने वाले है की  VPN kya hai और यह कैसे काम करता है ,इसे समझने से पहले हम बात करते है इसके सुरवाती पहलु की हमे VPN की जरूरत क्यों पड़ी ,VPN KYA HOTA HAI  ,

आज के समय में इंटरनेट हमारी जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन चूका है। आज लगभग हर कार्य इंटरनेट के ही माधयम से किया जाता है  यह हमारे काम काज को आसान और जल्दी करने में बहुत ही मदतगार साबित हो रहा है।

इसलिए हम इसकी तरफ खीचे चले आ रहे है। कभी -कभी इंटरनेट हमरे लिए मुश्किल भी खड़ी  कर देता है। तब बात आती है VPN की और सुरक्षा की। 

आज हम बात करने वाले है की  VPN kya hai और यह कैसे काम करता है ,इसे समझने से पहले हम बात करते है इसके सुरवाती पहलु की हमे VPN की जरूरत क्यों पड़ी ,VPN KYA HOTA HAI  ,

आज के समय में इंटरनेट हमारी जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन चूका है। आज लगभग हर कार्य इंटरनेट के ही माधयम से किया जाता है  यह हमारे काम काज को आसान और जल्दी करने में बहुत ही मदतगार साबित हो रहा है।

इसलिए हम इसकी तरफ खीचे चले आ रहे है। कभी -कभी इंटरनेट हमरे लिए मुश्किल भी खड़ी  कर देता है। तब बात आती है। Vpn kya hai 

 VPN की मदत से आप बहुत से ऐसे काम है जो आपको पता होना चाहिए इस लेख में आप VPN की कुछ ऐसी  बाते बताने वाला हूं जिससे आप को इंटरनेट Use करते समय  आपको किसी भी Website को आप एक्सेस कर पाएंगे। जो अभी तक जिस Website को आप  Access  नहीं कर पा रहे थे।



VPN क्या है What is Vpn in hindi ?

VPN का प्रयोग हम अपनी सही  जानकरी को इंटरनेट पर छुपाने के लिए करते है। VPN ka full form ,vertual  private network,  है।                                                             
VPN kya hota hai,what is vpn in hindi
 VPN हमारे लिए एक ऐसा नेटवर्क बनता है की अगर कोई जब आप इंटरनेट पर किसी काम को करते है। जब कोई आपके डाटा को नुक्सान पहुंचाने के इरादे से आया तो वह आपकी सही जानकारी नही  पाने की वजह से  आपका डाटा चुरा नहीं पाता और उससे  VPN आपको सुरक्षा प्रदान करता है।

वह आपकी जानकारी आपके आई पी   एड्रेस के माद्यम से करता है।  जब भी हम कोई  VPN का प्रयोग हम ऑनलाइन किसी काम करने के लिए करते  है तब vpn आपके ip address को अपने Sever में लेजाकर चेंज कर देता है।

और एक ऐसे  ip Aadress को दिखता है जो आपका नहीं होता।  जिससे कोई भी Cyber Crimnal आपके सही Adress पर नहीं पहुंच पाता। 


vpn का प्रयोग कहा और कब करें ?

बहुत सारी  ऐसे software है जिनकी मदत से हम Vpn का इस्तेमाल हम आसानी से कर सकते है Vpn का प्रयोग हम सभी Opratiing  सिस्टम पर कर सकलते है। जैसे की Android,windows,macos ,ios ,aur सभी प्रकार के  Web Browser में भी कर सकते है। 

Vpn का प्रयोग ज्यातातर ऐसे लोग या ऐसी कम्पनिया  या ,Government वेबसाइट में किया जाता है जिसमे ऐसे डाटा रखा होता है जिससे किसी के हाथ में आने से उस वेबसाइट के लिए या  उस पर काम कर रहे सभी Employs की जानकारी को छुपाया जा सके। Vpn  के प्रयोग से data को आसानी से एक सुरक्षित तरीके से हम इंटरनेट पर काम कर सकते है।


आज कल Vpn का प्रयोग हर online secter में किया जाने लगा है। तब भी कभी -कभी हमारे Data को Hack कर लिया जाता है।इसलिए  Vpn  कि सही जानकारी होना आवश्यक है। 

Vpn का प्रयोग हम ऐसे Website को Access  करने के लिए भी कर सकते है जो वेबसाइट आपके राज्य  या सहर में Block hai ,

VPN kaise kaam karta hai ,How VPN work in hindi. ?


क्या आप जानते है की कैसे एक VPN कैसे आपके  IP Adress को छुपा कर आपकी निजी जानकारी की रक्षा करता है Vpn आपके Network को ऐसे Network के साथ ऐसा Connection तैयार करता है जो की आपके वास्तबिक Address से बहुत दूर होता है।

 जिससे ऐसा लगता है की आप किसी अन्य अस्थान पर है।   आपको स्वतंत्र रूप से अनुमति देता है की आप अपने पसंदीदा Website और Application तक पहुंचाने की छमता रखता है जो की आप बिना vpn के Access नहीं कर पा रहे थे। 

सार्वजनिक wi-fi   Network का प्रयोग करते समय डाटा.
 की सुरक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है , क्यों की सार्वजनिक Wi -Fi आपको किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा प्रदान किया जा  रहा है क्यों की अगर वह चाहे तो आपकी साड़ी गतिविधियों पर नजर रख सकता है।
Use vpn on public wifi


यह पर virtual private network काम करता है इसको हम अगर करीब से समझे तो। जब हम Wi -Fi नेटवर्क से Connect करते है तो Vpn एक ऐसा डाटा तैयार करता है जिसे कोई समझ नहीं पाता। 
  
गोपनीयता का एक और फायदा यह  भी  है  वीपीएन के बिना, आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता आपके संपूर्ण ब्राउज़िंग इतिहास को जान सकता है,जब आप Vpn का प्रयोग करते है तो यह आपके द्वारा सर्च किये गए Hitory  जानकारी को भी  छुपता है ,ऐसा इसलिए होता है की आपकी वेब की गतिबिधि आपके VPN Server से connect होता है। 
अब तो आप समझ ही गए होंगे की Vpn  क्या है और Vpn काम कैसे करता है। 

VPN कैसे बचाता है आपकी निजी जानकारी चोरी होने से ?

आपको चोरी की पहचान तब होती है जब Cybercrimnal आपकी जानकारी को  चुरा ले जाता है। और इसका उपयोग आपको नुक्सान पहुंचाने के लिए करते है। जैसे की नए Account खोलना यह फिर आपके नाम पर Income Tax return फाइल करना या संपत्ति खरीदना ,आपके जमा किये गए रूपये छोरा लेना ,आपके वेबसाइट या किसी Social nertwork को Hack करलेना  और भी ऐसी बहुत से अपराधों को अंजाम देते है। जब आप Vpn का प्रयोग नहीं करते है। 


इसलिए यह भी जरूरी है की आप अपने मोबाइल का wi -Fi को हर समय खुला मत छोड़े ,जब भी आपको  किसी सार्वजानिक wi-fi se connect होना पड़े तो आप Vpn का प्रयोग जरूर करें।


और काम खतम होने के बाद अपने mobile ki wi-fi बंद कर दे। अगर आपका wi fi khula rah जाता है तो 
आपके मोबाइल का wifi किसी ऐसे नेटवर्क से कनेक्ट हो जायेगा। जो आपको नुक्सान पहुंचा सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा।


हमें किस तरह के VPN का प्रयोग करना चाहिए ?


सार्वजनिक Wi -fi का प्रयोग करते समय Vpn का प्रयोग करना आपके privacy को सुरक्षित रखने का एक मात्र जरिया  है। लेकिन VPN ''virtual private network '' चुनने का सबसे अच्छा क्या तरीका है। कैसे जानेगे की आपके लिए कोन  सा Vpn सबसे अच्छा है। जब भी आप किसी VPN चुनते है। कुछ बातो का जरूर ध्यान देना चाहिए जो इस प्रकार है। 

  1. क्या Vpn Provider company आपकी Privacy का सम्मान करती है।                                                          
  2. VPN का प्रयोग आप अपनी Privacy को सुरक्षित करने के लिए करते है इस लिए जरूरी है की Vpn Provider भी आपकी जानकारी की सुरक्ष का सम्मान रखे।                                                                               
  3. VPN Provider के पास NO Log Policy होना चाहिए जिसका मतलब है की वे कभी भी आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को Track या Log नहीं करते है।                                                                           
  4. क्या वे सबसे Latest Protocol  ''Open Vpn  का प्रयोग करते है।                                                                     
  5. Open vpn और सभी Vpn के मुकाबले में कड़ी सुरक्ष प्रदान करता हैं।  Open vpn एक ओपन सोर्स software है जो आज के समय के सभी Oprating  system में बड़ी आसानी से काम करता है।                           
  6. क्या वे Data को निर्धारित करते है की आप डेटा लिमिट में ही प्रयोग कर सकते है। अगर ऐसा होता है तो आप तो आप उनसे unlimted data use वाले प्लान को ही खरीदे। जिससे आप Unlimted Data का प्रयोग  सके। 
  7.  यह भी ध्यान देना चाहिए की आप जिस country की server को आप दिखाना चाहते है क्या वह उनके पास मौजूद है। 
  8. यदि आप सीमित system में प्रयोग करते है जैसे 4 या 5 क्या ,क्या हम इन सभी में एक साथ Vpn का प्रयोग कर सकते है। आप उनकी Price की जानकारी जरूर ले ,अगर आपके मुताबिक प्राइस अधिक हो तो आप Free vpn का भी प्रयाग कर सकते है।                                                                                                          

मोबाइल में Vpn कैसे  सेट  करे ?

मोबाइल में Vpn  का प्रयोग करने के लिए ,सबसे पहले आपको कोई भी एक Vpn Download करना होगा। 
  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Play  store में जाए  वह पर टाइप करें vpn 
  2. अब यहां पर कुछ Vpn की लिस्ट आ जाएगी ,हम यह एक  Vpn को Download करेंगे 
  3. Download करते समय यह ध्यान दे की उस पर Rating कितनी है जितनी ज्यादा Rating होगी उतना अच्छा Vpn होगा। मई किसी Vpn का नाम नहीं बता रह हों बस oprating के हिसाब से से Download कर ले 
  4. Download करने के बाद आप Vpn app को खोले
  5. अब आप देखेंगे की कुछ Country का server Network Dदिखाई देगा ,जिस भी network से आप Connect करना चाहते है उस पर टच करें ,टच करते ही आपका VPN आपके चुने हुए Server से Connect हो जायेगा 
  6. जब आपका Vpn connect हो जाता है एक  Notification देखे देगा जो आपके  mobile network singnal के पास  चाभी के रूप में देखे देगा। 

   computer me Vpn ka prayog kaise karen ?

Nord vpn  एक ऐसा Vpn है जो आपकी सुरक्षा की  ,गारंटी देता  है। और अधितर लोग कंप्यूटर में VPN को Manually Browser के माध्यम से प्रयोग करते है. जिसके लिए आपको एक IP एड्रेस और Username और Password की जरूरत होगी ।  जो आपको इंटरनेट पर फ्री में और Payable  दोनों तरह के Vpn मिल जाएंगे। 
 चाहे तो Nord Vpn का भी प्रयोग कर सकते है।. मैंने इस vpn का प्रयोग किया है आप भी Try कर सकते है। यह Paid और free दोनों Version में उपलब्ध है  

Conclusion:

Vpn kya hai के इस पोस्ट में हमने आपको Vpn Kya Hai इसकी इससे सम्बंधित सभी जानकारी आपको दी है। तो आप समझ ही गए होंगे , yah kaise kaam karta hai 
मुझे  विश्वाश है की मेरे द्वारा दी गई जानकारी Vpn kya hota hai इसकी सारी जानकारी आपको हिंदी में दिया है। मुझे आशा है की यह जानकरी आपके बहुत काम आयेगी आपके बहुत काम आएगी और आप अपनी सुरक्षा कैसे करें यह भी आप भी  जान गए होंगे www.technicradar.com  पर आने के लिए धन्यबाद। 

Post a Comment

0 Comments