Gmail id kaise banaye aur Email id kaise banti hai ?

Gmail id kaise banaye और Email id kaise बनता है इससे पहले यह जान लेते है। की ये है क्या है  हमें इनकी जरूरत क्यों और कहा पड़ती है।



जीमेल क्या होता है ?

Gmail google द्वारा बनाया गया एक फ्री Email सेवा है Google ने Gmail को 1 अप्रैल 2004 को इसके परीक्षण के लिए कुछ सीमित यूजर के लिए इसे Lanch किया था ,  7  जुलाई 2009 को इसका  परीक्षण से हटा कर इसे  सबके लिए  लाया गया। Gmail id के अन्य नाम भी है जैसे -google account ,google id 

Gmail को जब launch किए गया तो इसमें 1 GB का आपके Storage दिया जाता था ,उस समय गूगल अपने Copteter  के मुकाबले यह हमें ज्यादा  Storage हमें provide  था। 


आज के दिनों में जीमेल में हमें 15 GB की Storage देता है ,और हम इसमें Gmail के माध्यम से MB तक के साइज के File  को हम किसी को भेज और Ricive कर सकते है  अगर आप बड़ी File को भेजना चाहते है ,अलग से File को atachmech के साथ 50 MB तक बड़ी फाइल को भेज सकते है।

मुख्यता Gmail का उपयोग किसी भी प्रकार का डाटा करने के लिए किया जा रहा है।  अब तो आप समझ ही गए होंगे की Gmail क्या है 

Email id क्या होता है |e mail id kya hota hai 


Email ( Electronic mail  ) Email एक जरिया है Electronic उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगो के बीच अपने Massege को  दूसरे Electronic mail user तक अपने मैसेज को आदान प्रदान करने का तरीका है। 

1960 के समय में E mail का उपयोग करना इतना आसान नहीं था ,उस समय उपयोग करता एक ही Computer user को ही mail कर सकता था , और दोनों यूजर का एक साथ ऑनलाइन होना जरूरी था ,नहीं तो वह उसे मेल नहीं कर सकते थे।  जैसे की आप एक ही Email को एक ही साथ दो User चला रहे हो कुछ ऐसा था पहले का Email system . 

आज का Email system बहुत ही आधुनिक हो गया है। 

आज का ईमेल सिस्टम store और farword मॉडल पर आधारित है।  इसमें आप Email को Save और साथ ही उसी Email को आप और किसी User को भेज सकते है। आज के समय में User  को एक saath ऑनलाइन होने की जरूरत नहीं है ,अब बस आपको Email के server पर जाना पड़ता है और मेल आपके मेल बॉक्स में आ जाता है। 


Gmail id kaise banate hai or google id kaise banate hai ?  

Gmail id बनाना बहुत ही आसान है ,इसे  हम  step by step समझते है। 

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी browser जा कर Type  करना है  create Google Account  नहीं तो आप इस पर click करके Direct उस पेज पर जा सकते है। 




Google Account kaise bnate hai


2 . अब इसमें आपको first nameअपना नाम  और Last Name सरनामे  देना होगा

3 .  Username में आपको अपना  वही डालना है जो आप अपने ईमेल  के लिए लेना चाहते है। जैसे - मुझे अपने वेबसाइट के नाम से Email id चाहिए तो मई Type करूँगा Technicradar

अगर इस नाम को मुझसे पहले  किसी ने नहीं बुक किया  होगा तो मुझे ये नाम मिल जायेगा अगर यह नाम उपलब्ध नहीं है तो not Avalible कर के आपको मैसेज Notification आ जयेगा।

यदि ऐसा होता है तो आप और कुछ Enter कर लीजिये आपको कोई न कोई Gmail id  मिल ही जायेगी। अब बारी आती है पासवर्ड बनाने कि ,पासवर्ड बनाते समय यह ध्यान देना है कोई Strong Password बनाये जिससे आपको कभी किसी परेशानी का सामन न करना पड़े।

.Password kaise banaye  पासवर्ड बनाने के लिए आपको number और Letter दोनों उसे करना होगा तभी password बनेगा जैसे -  Ad230135  कम से काम 8 Charecter का passwoed बनाना होगा आप चाहे तो इसी प्रकार इससे अधिक charecter के password बना सकते है।


इतना सब कुछ करने के बाद Simply आपको Next पर click करना है


4. Next पर क्लिक करते ही एक नया टैब open हो  जाएगा






सबसे ऊपर आप देखेंगे आपका नाम और आपने जो Gmail id चुनी है वह दिखाई दे रही है ।


  • अब इसमें आपको अपना फ़ोन नंबर का Option दिखाई देगा आप चाहे तो यहां पर अपना नंबर डाल सकते है अन्यथा जरूरी नही है 

  • अब इसके बाद  ricovery email address का ऑप्शन मिलेगा इसका मतलब अगर आपके पास पहले से कोई Gmail id हो तो आप यह उसे डाल सकते है । 

  • जिससे कभी भाभिस्य में आपके नए Gmail में कोई समस्या आती है तो वह इसमे मदत कर सकता है ।यह जरूरी है है डालना आप चाहे तो इसे छोड़ सकते है 

  • इसके बाद आपको अपना Date of birth डालना है

  • Dob डालने के बाद अपना  Gender Select  करने के बाद  Next पर Click कर देना है 



5.  Next पर click करते ही आपके सामने Privacy and term  का पेज आ जायेगा इसे आप I agree
पर क्लिक कर ले ।

I agree पर क्लिक करते ही आपका Gmail id बन कर तैयार हो चुका है ।


अब तो आप समझ ही गये होंगे कि Gmail  id kaise banate hai, Email id Kaiise बनती है। 


मझे आशा है की मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको gmail id और Email id बनाने ने आपकी मदत करेगा। यदि इससे सम्बंधित आपके कोई सवाल है आप मुझे comment box में कमेंट करके पूछ सकते है
www.technicradar.com पर आने के लिए आपका धन्यवाद।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ