Affiliate marketing kya hai , Affiliate marketing से paise kaise kamye in hindi ?




Affiliate marketing क्या है ?

जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो Affiliate marketing का नाम सबसे पहले आता है ।क्योंकि इसके लिए किसी डिग्री या Training की जरूरत नही होती है। बस आपको कुछ Imlortent बाते है जो आपको जान लेना जरूरी है ।Affiliate  मार्केटिंग कोई भी कर सकता है ।


Affiliate Marketing पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान जरिया है। जिससे आप बहुत ही आसानी से बहुत सारा पैसा Earn कर सकते है। आज के समय मे बहुत से ऐसे लोग है जो आसानी से Affiliate marketing कर रहे है ।

इस पोस्ट में आज आपको वो सारी जानकारी आपको मैं देने वाला हूं जिससे आपके लिए Affiliate marketing  करना बहुत ही आसान हो  जायेगा ।

AFFILIATE MARKETING KAAM KAISE KARTA HAI...


Affiliate marketing , Digital मार्केटिंग का दूसरा नाम है । जब भी आप किसी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हो या उस प्रोडक्ट के बारे में आप लोगो को जानकारी देकर आप उस प्रोडक्ट को अपने माध्यम से किसी भी समान को खरिदने के लिए प्रेरित करते है।

उस प्रोडक्ट पर आपको वह कंपनी या कोई सेलर आपको उस प्रोडक्ट के बिक जाने पर वह आपको Commition देती है इसका कमीशन इसके प्रोडक्ट के हिसाब से होता है यह 1$ से 100$ या इससे भी ज्यादा हो सकता है 

इसे अगर सरल तरीके से समझे की meaning Affiliate marketing ,अगर हम किसी कम्पनी  या किसी सेलर के सामान को हम बेचने में उसकी मदत करते है और उस सामन के बिक जाने पर प्रोडक्ट के हिसाब से वह आपको कमीशन देता है ।इसे ही Affiliate marketing कहते है।

आज हर कोई ऑनलाइन Shopping करता है और यह उसे पसंद भी आता है ऑनलाइन हम किसी भी प्रकार के सामन को  खरीद सकते है यह हमें  काम  price मेभी Product को बेचते है और हमारे पास लाखो  ब्रांड और प्रोडक्ट मिलते है जो हमें और कही नहीं मिल पाता  इसलिए लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते है


AMAZON , FLIPKART , SNAPDEAL, जैसी हर बड़ी कंपनियां अपना Affiliate marketing करती है। इसलिए आपके लिए और  भी आसान है  Affiliate marketing में पैसे कमाना।
 यह कार्य दुनिया भर में कही से भी कोई भी ब्यक्ति को कार्य करने की स्वतंत्रता देती है । यह एक अच्छा जरिया है ऑनलाइन घर पर बैठ कर पैसा कमाने का

हम एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें ?

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी भी कंपनी की affiliate program से जुड़ना होगा ,जैसे की हमने आपको कुछ नाम पहले से ही बताया है आगे चलकर मै आपको इस पोस्ट में ये भी बताने वाला की एफिलिएट मार्केटिंग के लिए Registration कैसे करते है। 

आप इसमें किसी भी प्रकार के product को बेच सकते है  जैसे- mobile ,computer ,cloth ,shoes ,books ,अन्य electronic  प्रोडक्ट  कुछ भी आप बेच सकते है ,

क्या एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ट्रैनिग की जरूरत पड़ती है ?

Affiliate marketing करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की जरूरत नहीं है ,जितना आसान आपके लिए Facebok चलना है उस पर कोई पोस्ट डालना है उतना ही आसान है Affiliate ,बस आपको स्टॉर्टिंग में जो जानकारी चाहिए मै  आपको इस पोस्ट के माध्यम से बता दे रहा हूं। 

क्या एफिलिएट मार्केटिंग के लिए  अपनी website होना जरूरी है ?

नहीं अगर आपके पास Website नहीं है तब भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है , social media के माध्यम से ,आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का प्रयोग कर सकते है। 

Facebook से Affiliate  marketing कैसे करते है ?

फेसबुक आज के समय में हर ब्यक्ति चला रहा है ,क्या आपने कभी सोचा है की हम फेसबुक पर अपना सामान   बेच सकते है ,और इससे अच्छा खासा income पा  सकते है , तो चलिए मैं आपको बताता हों इसके लिए आपको किसी भी कमपनी या Website की  Affiliate प्रोग्राम में रजिस्टर करना होता है ,

 रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अब आप जिस भी प्रोडक्ट को आप बेचना चाहते हो उस प्रोडक्ट की लिंक आप अपने Facebook Group  या अपने पेज ,Friends  को आप अपना Link भेज सकते है। जब भी कोई आपके दिए गए Link से कोई भी Product को buy करता है ,तब आपको आपके commition आपके बैंक Account में transfer कर दी जाती है। 

यह कार्य आप Whatsapp के माध्यम से भी कर सकते है बस आपको लिंक का share करना है ,अगर आप अपनी इनकम बढ़ाना चाहते है तो आप हमेसा अपने दोस्तों या रिस्तेदारो के कांटेक्ट में बने रहिये और पता करते रहिये की क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो किसी Product को Online खरीदना चाहता है आप उसे बात करें और उसे कहे की वह आपके दिए गए लिंक से वह उस Product को खरीदे और इससे आपका भी फायदा और 

Website के माध्यम से Affiliate Marketing कैसे करते है ,In hindi ?

अगर आप एक Blogger है तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए पैसे कमाने का यह यह एक अच्छा जरिया हो सकता है ,कई blogger आज इससे लाखो रुपये हर महीने कमाते है 

blogging Affiliate marketing के सबसे अच्छा Plateform है क्यों की यह बहुत सारे visiter आते है vister ज्यादा होने के करण यह से selling भी ज्यादा होती है, बस आपको ये ध्यान रखना की जिस भी topic पर आपका ब्लॉग हो आप उसी से Related product को अपनी website में Link करें 

जिससे यह होता है जब भी कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट पर आता है वह आर्टिकल पड़ता है और उसी समय आपके दिए गए लिंक को वह देखता है और उसे समझ में आ जाता की वह उस समय कुछ ऐसा ढूढ़ता रहा है   उस आर्टिकल के हिसाब से product होने के कारण आपकी selling भी दोगुनी हो जाती है और आप ज्यादा पैसे कमा सकते है अब तो आप समझ ही गए होंगे की Affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते है। 

क्या वेबसाइट में एडसेन्स  और एफिलिएट प्रोग्राम को एक साथ चला सकते है ?

एफिलिएट और एडसेन्स को आप एक साथ चला सकते है इससे आपके एडसेन्स account को कोई खतरा नहीं है , Adsence को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप अपनी site पर क्या बेच रहे है ,बस आपको यही ध्यान रखना है  वेबसाइट पर ऐसा कोई product को Promote नहीं करना है जो 18 + से Related हो ये तो आप जानते होंगे अगर आपके पास Website है तो Adsence ऐसी किसी भी website पर अपने Add नहीं चलता जो 18 + से संबधित हो  इसके अलावा आपको किसी भी बात से डरने की जरूरत नहीं है। आपके Adsence Account को कोई खतरा नहीं है। 


Affiliate marketing से ज्यादा पैसे कमा सकते है या एडसेन्स से ?

ये कहना बहुत ही मुश्किल हो जाता है की आप किस्से ज्यादा पैसे कमा सकते है ,बस जानकाररी के लिए इतना जान लेते है की ,यह आपके वेबसाइट की ट्रैफिक पर निर्भर करता हैं ,अगर आप अपने प्रोडक्ट को सही से promote कर पाए तो आप Affiliate marketing  से ज्यादा पैसे कमा सकते है। 

,क्यों की Affiliate कम्पनिया प्रोडक्ट बेचने के अवसर में ये आपको ज्यादा Commition देती है ,Adsence  में आपको उतने पैसे नहीं मिल पाते है क्यों की इंडिया में Adsence की Cpc कम  होती है  ऐसा नहीं है की adsence में आपको earning नहीं होती है यह भी पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है। 

 क्या किसी compani या website के Affiliate से जुड़ने के लिए आपको उनको पैसा देना पड़ता है ?

कोई भी Affiliate marketing करने वाली कम्पनीया किसी भी प्रकारर की रजिस्ट्रेशन Fee नहीं  लेती है यदि आपसे ऐसी किसी कंपनी Fee की डिमांड करती है तो उस -कंपनी में अपना रजिस्ट्रेशन न करें

Affiliate marketing करने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट कोन  सी है ?

Best Affiliate marketing के लिए website 

  1. Amazon Affiliate                                                                                                                                            
  2. snapdeal affiliate                                                                                                                                                                           
  3. flipkart 
  4.                                                                                                                                                
  5. ebay

इन सभी कंपनियों की एफिलिएट प्रोग्राम से आप आसानी से जुड़ सकते इसके लिए आपको कोई Fee देने की जर्रोरत नहीं है ,इन कंपनियों के एफिलिएट से जुड़ने का एक ये भी फायदा होता है की ये popular होने के कारण इन पर लोग आसानी से भरोसा कर लेते है इस वजह से आपकी प्रोडक्ट की ज्यादा बेचने की chance होते है। 


Amazon Affiliate में रजिस्ट्रेशन कैसे करते  है। 

Amazon Affiliate Progarm मुझे सबसे अच्छा लगता है क्यों यह बहुत आसान है और यह पॉपुलर भी है और इसमें कोई भी सामन खरीदने से किसी को कोई परेशानी नहीं होती  यह हर जगह अपने product Dilver करता हैं। 

 इससे  आपके product बिकने के ज्यादा चांस होते है ,चलिए जानते है की इसमे Account कैसे बनाते है इसे हम Step by  Step समझते है 

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या Coumputer के किसी भी Browser में जाना होगा और सर्च  करना है Amazon Affiliate   या आप इस लिंक इस लिंक पर Click करके आप उस Website पर Direct जा सकते है                                                                                                                                                                                                                                                                                                   
  2. वेबसाइट पर आप जैसे ही आएंगे आप देखेंगे की Amazon Affiliate से जुडी सारे जानकारी आपको दिया गया है की आपको किस प्रोडक्ट पर कितना commition दिया जायेगा और भी बहुत  बहुत सारी जानकारी दी गई है। अब इसके बाद आप देखेंगे की आपकी आपकी स्क्रीन की दायी तरफ  एक ऑफ्शन होगा Join Now for free इस पर आपको click करना है।                                                                                                                                                                                                                                                                                             

3 . अब आपको Join Now  For free पर Click करना है जैसे ही आप इस पर Click करते है यह आपसे Amazon की Id और Password Enter करने के लिए कहता है ,यदि आपके पास अमेज़न शॉपिंग की ईद है तो उसे enter करदे  यदि नहीं है तो पहले  Amzon shopping पर अपना Account बना लीजिये ,

4 . जैसे ही आप अपनी Email और password enter करते है यह आपको एक एक नए पेज पर ले जायेगा और यहा पर आपकी  Address की जानकारी आपको भरनी पड़ेगी ,यदि आपने पहले कभी amazon पर shopping किया है तो यह आपके दिए गए Address को दिखायेगा यदि आप उसे नहीं  add करने चाहते तो select diffrent Address पर Click करके नया address डाल सकते है।             


                                                                                                                                                             


          अब आप इसी Form नीचे की तरफ आएंगे तो( who is the main contact for this Account me aapko, the payee listed above par aapko tick karna hai ). aur For u.s Tax Purposes Are you a u.s person me aapko (NO)   पर टिक  करना है। 

इसके बाद Next पर Click करके आगे बढे। 

5. Website And Mobile App List 

जैसे ही आप Next पर click करते है आपके सामने दो Option आते है पहले में आप अपनी website का नाम और दूसरे में आपने मोबाइल App Url डाल  सकते है अगर आपके पास दोनों में से कोई भी नहीं है तो आप  Facebook पर एक पेज बनाये और उसका Url डाल कर Next पर Click करे।

amazon website and mobile aap linking


6. Profile


Next पर click करने के बाद एक नया टैब ओपन होगा जिसमें आपको सभी ऑप्शन को भरना होगा ।

  • What is Your Perfect Associate store ID में ,आपको एक नाम देना होगा जो भी आप अपने अपने Affiliate id की  Store का नाम देना चाहे 

  • What Are your website or mobile Apps about - इसमे आपको आपके website या App की जानकारी देना है कि यह किस तरह की वेबसाइट या App है                                                                                                                        
  • Which of the following topic web or mobile app -                                                                             इसमे आपको यह बताना है कि आपकी वेबसाइट या App किस पर ज्यादा फोकस करती है जो भी हो select करें इसी तरह Secundry टाइप को भी सेलेक्ट कर ले                                                                                           
  • इसके बाद जो भी बाद आपको ये बातें होगा कि आप किस तरह के प्रोडक्ट को Affiliate के माध्यम से बेचना चाहते है जो भो उसे आप समझ कर टिक करदे                                                                                                          

  • Traffic and Monetizetion.
इसमे आपको socil network और blog को select कर ले या आपके लिए जो सही हो वही चुने 
what is Affiliate marketing


इसी प्रकार आपको सभी ऑप्शन को भर कर Capcha Code ko भर कर contract Terms को Tick करके Agree करले और Finish पर Click करें अब आपका 
Amazon Affiliate account  बन कर तैयार हो गया है।

निष्कर्ष :

मुझे आशा  है कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी से  आपको यह जानकारी हो गई है कि Affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते है अगर आपको किसी तरह की कोई भी परेसानी आती है तो आप हमें comment box में पूछ सकते है । जितनी जल्दी हो सकेगा मैं आपके सवालो के जवाब दूंगा । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को दूसरों के साथ Share करें जिससे और लोगो को भी इसकी जानकारी हो सके । 



 

Post a Comment

0 Comments